The Lallantop

हिजबुल्लाह ने नसरल्लाह की मौत की पुष्टि की, कहा- 'युद्ध जारी रहेगा'

Syed Hassan Nasrallah की मौत के बाद Hezbollah ने दुश्मन के खिलाफ और Palestine के समर्थन में युद्ध जारी रखने की बात कही है.

post-main-image
हिजबुल्लाह ने इजरायली हमले के 20 घंटे बाद Syed Hassan Nasrallah के मारे जाने की पुष्टि की है. (तस्वीर-इंडिया टुडे)

हिजबुल्लाह ने इजरायली हमले के 20 घंटे बाद सैयद हसन नसरल्लाह (Syed Hassan Nasrallah) के मारे जाने की पुष्टि की है. हिजबुल्ला की तरफ से बताया गया कि शुक्रवार रात साढ़े 9 बजे इजराइल के हवाई हमलों में नसरल्लाह की मौत हो गई है. बयान में आगे कहा गया कि नसरल्लाह अपने शहीद साथियों के साथ शामिल हो गए हैं. हिजबुल्लाह ने आगे दुश्मन के खिलाफ और फिलिस्तीन के समर्थन में युद्ध जारी रखने की कसम खाई.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक 27 सितंबर की रात इजरायल ने लेबनान की राजधानी बेरूत में हिजबुल्लाह के सेंट्रल हेडक्वार्टर पर हमला किया था. इस समय नसरल्लाह बैठक कर रहा था. तभी IDF ने करीब 80 से अधिक बम गिराए गए. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि हमलों में छह लोग मारे गए और 90 से अधिक घायल हुए. हमले में करीब 6 अपार्टमेंट ध्वस्त हो गए. धमाका इतना तेज था कि 30 किलोमीटर के दायरे में इमारतें हिल गईं.

इससे पहले 17 और 18 सितंबर को भी इजरायल ने लेबनान पर अटैक किया था. हमले वॉकी-टॉकी और पेजर जैसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस के जरिये हुए थे. जिसमें 39 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 3000 से ज्यादा लोग घायल हुए थे. बदला लेने के लिए 22 सितंबर को हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजरायल में 200 से ज्यादा रॉकेट और ड्रोन अटैक किये. जिसके जवाब में 23 सितंबर को IDF ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर अटैक किया. इसमें करीब 492 लोगों की मौत हुई और 1600 से ज्यादा लोग घायल हुए.

ये भी पढ़ें- हिजबुल्लाह लीडर के ठिकानों पर ताबड़तोड़ फायरिंग, इजरायल ने कहा- मारा गया नसरल्लाह

क्या है हिजबुल्लाह?

हिज़बुल्लाह एक शिया राजनीतिक संगठन है. इसकी खुद की एक आर्मी भी है. ये ईरान के सपोर्ट से चलता है. इसका मेन टागरेट तो इज़रायली सेना को लेबनान से पीछे हटाना था. लेकिन बाद में इस संगठन ने इज़रायल के ख़िलाफ़ कई हमले किए. दूसरे देशों में भी इज़रायली नागरिकों पर हमले में इस संगठन का नाम आता रहा है. हिज़बुल्लाह के लेबनान की सरकार में कई सांसद और मंत्री हैं. कई बार उनके सहयोग से लेबनान में सरकार बनी है.

वीडियो: हिजबुल्लाह के ताबड़तोड़ हमले के बाद इजरायल में लगी इमरजेंसी, लेबनानी सीमा के समुद्री तट पूरी तरह से सील