The Lallantop

हाथरस में भगदड़ के बाद पहली बार सामने आए नारायण साकार हरि, 121 लोगों की मौत पर क्या कहा?

हाथरस हादसे का मुख्य आरोपी देव प्रकाश मधुकर को 5 जुलाई की देर रात हाथरस पुलिस ने हिरासत में लिया है.

post-main-image
हाथरस हादसे के बाद पहली बार कैमरे पर 'भोले बाबा' बयान आया है. क्रेडिट- (ANI)

हाथरस हादसे (Hathras Satsang Stampede) के बाद पहली बार सूरजपाल उर्फ नारायण साकार हरि सामने आए हैं. उन्होंने कहा कि भगदड़ की घटना से वो काफी दुखी हैं. उन्होंने पीड़ित परिवारों से न्यायपालिका पर भरोसा रखने को भी कहा है. इस बीच इस हादसे के जांच के लिए बनाई गई न्यायिक आयोग की टीम भी हाथरस पहुंच चुकी है.

6 जुलाई की सुबह न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत में नारायण साकार ने कहा, 

2 जुलाई की घटना से मैं बहुत दुखी हूं. भगवान हमें इस दर्द को सहने की शक्ति दे. कृपया सरकार और प्रशासन पर भरोसा रखें. मुझे विश्वास है कि जिसने भी अराजकता फैलाई है उसे बख्शा नहीं जाएगा. अपने वकील एपी सिंह के माध्यम से मैंने समिति के सदस्यों से अनुरोध किया है कि वे शोक संतप्त परिवारों और घायलों के साथ खड़े रहें. और जीवन भर उनकी मदद करें.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले में 2 जुलाई को भारतीय न्याय संहिता (BNS) की धारा 105 (गैर इरादतन हत्या), धारा 110 (गैर इरादतन हत्या की कोशिश), धारा 126 (2)(गलत तरीके से रोकना), धारा 223 (लोक सेवक द्वारा जारी आदेश की अवज्ञा) और धारा 238 (साक्ष्यों को गायब करना) के तहत FIR दर्ज की गई थी. इस FIR में नारायण साकार का नाम शामिल नहीं है. लेकिन पुलिस को अब तक उनका पता नहीं चल पाया है.

इस बीच मामले की जांच के लिए गठित तीन सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग 6 जुलाई को हाथरस पुलिस लाइन पहुंचा है. एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, आयोग हाथरस पुलिस से अब तक हुई जांच की जानकारी ले रहा है. आयोग ने अब तक 132 लोगों के बयान भी दर्ज किए हैं. 

ये भी पढ़ें - एपी सिंह कौन हैं? जो हाथरस वाले 'भोले बाबा' की पैरवी के लिए खड़े हो गए

पुलिस हिरासत में हाथरस मामले का मुख्य आरोपी 

आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक, हाथरस हादसे का मुख्य आरोपी देव प्रकाश मधुकर को 5 जुलाई की देर रात हाथरस पुलिस ने हिरासत में लिया है. मधुकर 2 जुलाई को हादसे के बाद कथित तौर पर दिल्ली भाग गया था. उसके वकील एपी सिंह ने दावा किया कि देवप्रकाश ने दिल्ली में पुलिस के सामने सरेंडर किया है. वहीं पुलिस ने बताया कि मधुकर को हाथरस पुलिस की SOG टीम ने हिरासत में लिया है.

हाथरस के एक पुलिस अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर इंडिया टुडे से बताया कि मधुकर को दिल्ली के नजफगढ़ इलाके से हिरासत में लिया गया है. हालांकि पुलिस ने अभी तक आधिकारिक तौर पर मधुकर की गिरफ्तारी की घोषणा नहीं की है.

वीडियो: हाथरस भगदड़: पत्रकारों ने 'भोले बाबा' का कच्चा-चिट्ठा खोल दिया!