The Lallantop

नसरल्लाह की मौत के बाद ये भाई संभालेगा हिजबुल्लाह की कमान, ऐसे बना सबसे बड़ा दावेदार

हाशिम सफीद्दीन हिजबुल्लाह का सीनियर मेंबर है. ग्रुप के राजनीतिक मामलों को देखता है और एग्जीक्यूटिव काउंसिल का प्रमुख है. हाशिम, संगठन के मिलिट्री ऑपरेशंस की प्लानिंग करने वाले जिहाद काउंसिल का चेयरमैन भी है.

post-main-image
हाशिम सफीद्दीन (दाएं), नसरल्लाह (बाएं) का चचेरा भाई है (फाइल फोटो)

लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए इजरायली हमले में हिजबुल्लाह लीडर सैयद हसन नसरल्लाह की मौत हो चुकी है (Hezbollah chief Hassan Nasrallah). इजरायली सेना और हिजबुल्लाह, दोनों ने इस बात की पुष्टि कर दी है. नसरल्लाह की मौत के बाद सवाल उठ रहे हैं कि अब हिजबुल्लाह ग्रुप की कमान कौन संभालेगा. माना जा रहा है कि ये जिम्मेदारी नसरल्लाह के एक भाई को ही दी जाएगी. हाशिम सफीद्दीन.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, 1964 में दक्षिणी लेबनान के दीर कानून अल-नाहर में जन्मे हाशिम को 1990 के दशक से ही नसरल्लाह के उत्तराधिकारी के रूप में देखा जाता रहा है. तब हाशिम ईरान में पढ़ाई करता था और उसे बेरूत वापस बुलाया गया था. नसरल्लाह के नेतृत्व संभालने के दो साल बाद ही हाशिम ने हिजबुल्लाह की कार्यकारी परिषद का नेतृत्व करना शुरू कर दिया. कहा जाता है कि नसरल्लाह ने हाशिम के लिए हिजबुल्लाह की अलग-अलग काउंसिलों में जगह बनाई थी. 

हाशिम, नसरल्लाह का चचेरा भाई है. वो हिजबुल्लाह का सीनियर मेंबर है. ग्रुप के राजनीतिक मामलों को देखता है और एग्जीक्यूटिव काउंसिल का प्रमुख है. हाशिम, संगठन के मिलिट्री ऑपरेशंस की प्लानिंग करने वाले जिहाद काउंसिल का चेयरमैन भी है.  

रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाशिम खुद को पैगम्बर मोहम्मद का वंशज बताता है और वो शिया समुदाय का धर्मगुरू भी है.

अमेरिकी स्टेट डिपार्टमेंट ने 2017 में हाशिम को आतंकवादी घोषित कर दिया था. 2017 में हिजबुल्लाह के हित में काम करने और सीरियाई शासन का समर्थन करने के चलते सऊदी अरब ने भी उसे ब्लैक लिस्ट कर दिया था. जब इजरायल ने हिजबुल्लाह के एक सीनियर कमांडर को मार दिया था, तब हाशिम ने ही इजरायल के खिलाफ बड़ी जंग शुरू की थी. हाशिम के भाषण हमेशा इजरायल, अमेरिका और उनके मित्र देशों के खिलाफ ही रहे हैं. खासतौर से फिलिस्तीन के मामलों को लेकर.

ये भी पढ़ें- हिजबुल्लाह लीडर के ठिकानों पर ताबड़तोड़ फायरिंग, इजरायल ने कहा- मारा गया नसरल्लाह

ईरान से पक्के संबंध!

हाशिम ईरानी सैन्य जनरल कासिम सुलेमानी की बेटी जैनब सुलेमानी का ससुर है, इसलिए उसका ईरानी शासन से भी संबंध है. 2020 में हाशिम के बेटे रिदा ने कासिम सुलेमानी की बेटी जैनब से शादी की. हालांकि कासिम सुलेमानी उसी साल बगदाद में हुए एक अमेरिकी हवाई हमले में मारे गए थे.

बता दें, इजरायली हमलों में हिजबुल्लाह का ऑपरेशन प्रमुख इब्राहिम अकील और शीर्ष कमांडर फुआद शुक्र भी मारे जा चुके हैं.

वीडियो: दुनियादारी: हिजबुल्लाह को एक और बड़ा झटका, पेजर के बाद वॉकी-टॉकी किसने उड़ाया?