The Lallantop

हरियाणा में BJP का बहुमत हुआ 'पचासा', निर्दलीय MLAs ने दिया सपोर्ट, क्या सावित्री जिंदल भी...

कुल 90 सीटों में से भाजपा ने 48, कांग्रेस को 37, INLD को 2 और निर्दलीय उम्मीदवारों ने 3 सीटें जीती हैं. प्रदेश भाजपा प्रमुख मोहन लाल बडोली ने पहले ही कह दिया था कि तीनों ने ही भाजपा को समर्थन देने की इच्छा जताई है.

post-main-image
गन्नौर विधायक देवेंदर कादयान और बहादुरगढ़ विधायक राजेश जून.

हरियाणा में BJP की जीत की हैट्रिक में दो ‘रन’ और जुड़ गए हैं. दो निर्दलीय विधायक. राजेश जून और देवेंद्र कादियान. हरियाणा चुनाव के प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान और बाक़ी वरिष्ठ बीजेपी नेताओं के साथ बैठक के बाद 9 अक्टूबर को दोनों विधायकों ने बीजेपी सरकार को अपना समर्थन दे दिया. इससे पहले खबर आई थी कि दोनों ने आधिकारिक रूप से बीजेपी की सदस्यता स्वीकार कर ली है. लेकिन बाद में उन्होंने साफ किया कि उन्होंने बीजेपी जॉइन नहीं की है, केवल सरकार के लिए अपना समर्थन दिया है. इस तरह हरियाणा में बीजेपी का बहुमत का आंकड़ा 50 हो गया है.

कौन हैं ये दोनों विधायक?

देवेंद्र कादियान. सोनीपत ज़िले की गन्नौर विधानसभा से जीते हैं. कांग्रेस के कुलदीप शर्मा को 35,209 वोटों के अंतर से हराकर. इस सीट पर बीजेपी ने भी उम्मीदवार उतारा था: देवेंद्र कौशिक. वो तीसरे नंबर पर रहे. दरअसल, ख़बर थी कि बीजेपी देवेंद्र कादियान को टिकट देने वाली थी. फिर देवेंद्र कौशिक को टिकट दे दिया. इसके बाद कादियान बाग़ी हो गए, एक वीडियो में BJP को अलविदा कहा. भावुक थे, कि गन्नौर सीट से टिकट नहीं मिला. नाराज़गी में निर्दलीय चुनाव लड़ा, BJP के प्रत्याशी को हराया और अब बीजेपी को ही सपोर्ट कर रहे हैं.

राजेश जून. झज्जर ज़िले की बहादुरगढ़ सीट से विधायक. साल 2014 के विधानसभा चुनावों में राजेश ने बहादुरगढ़ से पर्चा भरा था, मगर हार गए थे. फिर 2019 में उन्होंने राजेंद्र जून के पक्ष में अपना नामांकन वापस ले लिया था. इस बार भी कांग्रेस से टिकट की दावेदारी कर रहे थे, मगर बात नहीं बनी. कांग्रेस ने राजेंद्र जून को ही टिकट दिया, जो पिछली बार (2019 में) इस सीट पर जीते थे. 

यह भी पढ़ें - न असली, न डुप्लीकेट… BJP ने सत्ता की नई चाभी बना ली, लेकिन कैसे?

हरियाणा में BJP तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है. यह अभूतपूर्व है. हरियाणा में कोई भी पार्टी लगातार तीसरी बार चुनाव नहीं जीती है. राज्य में बीजेपी का भी यह सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा है. 2014 में बीजेपी ने 47 और 2019 में 40 सीटें जीती थीं. कुल 90 सीटों में से उन्हें 48, कांग्रेस को 37, INLD को 2 और निर्दलीय उम्मीदवारों ने 3 सीटें जीती हैं. 

इस बीच प्रदेश BJP प्रमुख मोहन लाल बडोली ने प्रेस से कहा है कि सावित्री जिंदल ने BJP को समर्थन देने की इच्छा जताई है. हालांकि, अभी तक उन्हें लेकर कोई पुष्टि नहीं आई है.

यह भी पढ़ें - देश की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल को टिकट ना देकर BJP ने बड़ी गलती कर दी

भारत की सबसे बड़े बिज़नसपर्सन में से एक, जिंदल ग्रुप की कर्ताधर्ता और कुरुक्षेत्र से BJP सांसद नवीन जिंदल की मां सावित्री जिंदल ने हिसार से निर्दलीय चुनाव लड़ा था. उन्होंने कांग्रेस के राम निवास रारा को 18,941 मतों से हराया है.

वीडियो: हरियाणा में BJP के इन मंत्रियों की हार हुई, VIP सीटों का हाल जान लीजिए