The Lallantop

हरियाणा चुनाव: BJP ने सोचा नहीं होगा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट के बाद इतने नेता इस्तीफा देंगे

BJP first candidate list for Haryana Election 2024: हरियाणा में बीजेपी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट से अपना नाम कटने के बाद पार्टी के कई छोटे-बड़े नेता और पदाधिकारी अपने पद से इस्तीफा दे चुके हैं. कुछ ने निर्दलीय चुनाव लड़ने का एलान किया है.

post-main-image
हरियाणा में बीजेपी नेताओं के इस्तीफे की झड़ी (PTI)

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए BJP के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी होने के बाद पार्टी में इस्तीफों की झड़ी लग गई है. लिस्ट जारी होने के बाद से कई नेता और पदाधिकारी अपने पद से इस्तीफा दे चुके हैं. कुछ ने निर्दलीय चुनाव लड़ने का एलान किया है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, इस्तीफा देने वालों में पहला नाम है कर्ण देव कंबोज का. वो वर्तमान में हरियाणा में BJP के ओबीसी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष थे. उन्होंने इंद्री से टिकट ना मिलने के बाद BJP के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है. अपने इस्तीफे में कंबोज ने BJP पर हमला बोलते हुए उन लोगों को टिकट देने का आरोप लगाया जो हाल ही में पार्टी में शामिल हुए. साथ ही उन्होंने प्रतिबद्ध और समर्पित कार्यकर्ताओं की अनदेखी की भी बात कही है.

हरियाणा के फतेहाबाद के रतिया से बीजेपी विधायक लक्ष्मण नापा ने भी पार्टी का साथ छोड़ दिया है. बीजेपी ने इस बार रतिया सीट से सुनीता दुग्गल को टिकट दिया है. इसके बाद लक्ष्मण नापा ने गुरुवार, 5 अगस्त को पार्टी से इस्तीफा देने के बाद बताया कि वो कांग्रेस में शामिल होंगे. अपने इस्तीफे पर उन्होंने कहा, 

“पार्टी द्वारा किए गए हर सर्वे में मेरे नाम पर सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली. मेरे साथ 80-90 सरपंचों का समर्थन है, जिन्होंने पार्टी को लिखित में भी दिया है कि वे मेरा समर्थन कर रहे हैं. फिर भी, पार्टी ने मुझे चुनाव लड़ने के लिए टिकट नहीं दिया है. यह मेरे लिए बेहद चौंकाने वाला और हतोत्साहित करने वाला है. मैंने मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बड़ौली से बात की और उनसे पूछा कि क्या उन्हें मुझमें या मेरे काम में कोई कमी नजर आई है. उनके पास कोई जवाब नहीं था. जब पार्टी ने मेरे जैसे कार्यकर्ता पर विचार नहीं किया तो मेरे लिए BJP में बने रहने का कोई कारण नहीं था. मैंने अपना इस्तीफा सौंप दिया."

इसी क्रम में हरियाणा के कैबिनेट मंत्री चौधरी रणजीत सिंह चौटाला का भी नाम लिस्ट से गायब रहा. जिसके बाद हरियाणा के ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया और कहा कि वह रनिया से चुनाव लड़ेंगे. पत्रकारों से बात करते हुए सिंह ने कहा,

'BJP चाहती थी कि मैं डबवाली से चुनाव लड़ूं, मैंने इनकार कर दिया. मैं रनिया से ही चुनाव लड़ूंगा''.

BJP ने रनिया से शीशपाल कंबोज को उम्मीदवार बनाया है. अपने समर्थकों के साथ बैठक करने के बाद रणजीत सिंह चौटाला ने घोषणा की, 

''मैं रनिया से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ूंगा. मैं अपना नामांकन कब दाखिल करूंगा इसकी तारीख तय करने के लिए 8 सितंबर को अपने समर्थकों की एक और बैठक करूंगा.’

रणजीत सिंह चौटाला INLO प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला के भाई हैं. उन्होंने 2019 में एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में रनिया से जीत हासिल की. फिर BJP का समर्थन किया और उन्हें पहली बार पार्टी में शामिल किया गया.

इस्तीफा देने वालों में बीजेपी के एक और वरिष्ठ नेता शमशेर गिल भी शामिल हैं. उन्होंने उकलाना विधानसभा क्षेत्र में टिकटों के ‘गलत आवंटन’ का आरोप लगाते हुए यह कदम उठाया. गिल का कहना है कि इस टिकट आवंटन से न केवल पार्टी को उकलाना बल्कि पूरे हरियाणा में भारी नुकसान उठाना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी अब अटल बिहारी वाजपेयी के सिद्धांतों वाली पार्टी नहीं रही.

BJP के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट की घोषणा बाद नेताओं के अलावा पदाधिकारियों ने भी इस्तीफा दिया है. पूर्व कैबिनेट मंत्री कविता जैन का टिकट कटने से नाराज पदाधिकारियों ने इस्तीफा देना शुरू कर दिया है. वहीं, अपना टिकट कटने से कविता जैन इतनी आहत हुईं कि रो पड़ीं. उन्होंने BJP को सोनीपत सीट में  उनके लिए जगह बनाने और उन्हें मैदान में उतारने के लिए दो दिन का अल्टीमेटम दिया है. 

आजतक की कमलजीत संधू की रिपोर्ट के मुताबिक, हरियाणा BJP से अब तक तकरीबन 20 नेताओं ने इस्तीफा दिया है.

हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों के लिए एक चरण में मतदान होगा. सभी सीटों पर 5 अक्टूबर को वोटिंग होगी. नतीजे 8 अक्टूबर को आएंगे. पिछले विधानसभा चुनाव में BJP और जेजेपी गठबंधन ने राज्य में सरकार बनाई थी. BJP के पास 40, कांग्रेस के पास 31 और अन्य के पास 19 सीटें हैं.

वीडियो: वन निगम के महाप्रबंधक ने बताया,क्यों हो रहा भेड़िया आदमखोर?