The Lallantop

परिवार के 5 लोगों को लेकर वकील साहब 3 दिन से पानी की टंकी पर क्यों चढ़े हुए हैं?

अफसर समझाने में लगे हैं, NDRF-सेना की टीम भी बुला ली गई है.

post-main-image
टंकी पर चढ़ा परिवार अपने पास पेट्रोल होने का दावा कर रहा है, और जबर्दस्ती किए जाने पर जान देने की धमकी दे रहा है.
6 लोगों का पूरा परिवार पानी की टंकी पर चढ़ गया है. तीन दिन हो चुके हैं. उन्हें नीचे उतारने में पुलिस-प्रशासन के पसीने छूट रहे हैं. NDRF और सेना की टीम भी बुला ली गई है. लेकिन परिवार उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए जान देने की धमकी दे रहा है. आइए जानते हैं ऐसा क्या हो गया कि वकील साहब अपने पूरे परिवार को लेकर ऐसा कदम उठाने पर मजबूर हो गए.
जान देने की दे रहे हैं धमकी?
यूपी के हरदोई जिले के रहने वाले हैं वकील विजय प्रताप सिंह. अपने परिवार के 5 सदस्यों के साथ प्रयागराज के बेली गांव में पानी की टंकी पर शनिवार की सुबह से चढ़े हुए हैं. अपने हाथ में ज्वलनशील पदार्थ लिए हुए हैं. लगातार जान देने की धमकी दे रहे हैं. कह रहे हैं कि अगर उनकी सुनवाई नहीं हुई तो सभी लोग पानी की टंकी से कूदकर जान दे देंगे. परिवार को टंकी पर चढ़े हुए सोमवार दोपहर को 50 घंटे से ज्यादा हो चुके थे.
पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं. लगातार उन्हें मनाने की कोशिश में लगे हैं, लेकिन परिवार नीचे आने को तैयार नही है. एहतियातन डिजास्टर रेस्पॉन्स फोर्स  NDRF और SDRF के अलावा सेना की टीम भी बुला ली गई है. किसी अनहोनी की आशंका को देखते हुए टंकी के नीचे जाल भी बिछा दिया गया है.
Sale(400)
उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए 5 लोग प्रयागराज में टंकी पर चढ़ गए हैं. जान देने की बात कर रहे हैं.

उत्पीड़न का क्या आरोप लगा रहे हैं? 
हरदोई के सुरसा थाने के छोली बारिया गांव के रहने वाले विजय प्रताप सिंह के साथ पानी की टंकी पर 2 महिलाएं भी हैं. विजय का आरोप है कि गांव के कुछ दबंग लगातार उनका उत्पीड़न कर रहे हैं. उनके डर से ये लोग गांव छोड़ने को मजबूर हो गए हैं. हरदोई प्रशासन तमाम शिकायतों के बाद भी मदद को तैयार नहीं है. परिवार की तरफ़ से 13 सूत्रीय मांगों का पत्र प्रयागराज प्रशासन को सौंपा गया है. इसमें सीबीआई से जांच के अलावा विरोधियों और हरदोई के डीएम-एसपी के खिलाफ करवाई की मांग भी शामिल है.
मौके पर मौजूद प्रयागराज के एडीएम सिटी अशोक कन्नौजिया का कहना है-
परिवार से लगातार बात की जा रही है. मौके पर हरदोई के एसडीएम और सीओ साहब भी आए हुए हैं, NDRF की टीम और सेना की क्विक रिस्पांस टीम (QRT) टीम भी आ गई है. ये लोग जो मांग कर रहे हैं, उनमें से ज्यादातर का निस्तारण कर दिया गया है. उम्मीद है कि सभी जल्दी नीचे उतरेंगे.
Sale(398)
मौके पर मौजूद प्रयागराज जिले का प्रशासन लगातार टंकी पर चढ़े लोगों को समझाने बुझाने का प्रयास कर रहा है.

हरदोई के अधिकारी भी पहुंचे मौके पर
प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों ने कई बार परिवार से बात करके उन्हें समझाने-बुझाने की कोशिश की, लेकिन सफलता नहीं मिली. जब टंकी पर चढ़े लोगों ने खुद पर पेट्रोल छिड़ककर आग लगाने की बात कही तो प्रशासन बैकफुट पर आ गया. नाइट विजन ड्रोन कैमरे से रात भर मॉनिटरिंग की गई.
Sale(399)
मौके पर एनडीआरएफ से लेकर सेना की क्विक रेस्पॉन्स टीम की टुकड़ी भी पहुंची है.

हरदोई जिला के बार एसोशिएशन के उपाध्यक्ष के.के.सिंह भी मौके पर पहुंचे गए हैं. हरदोई डीएम ने अपने लीगल एडवाइजर आशुतोष मिश्रा को भी भेजा है. लेकिन लोगों के समझाने बुझाने का भी विजय प्रताप सिंह पर उसका कोई असर नहीं हो रहा है. मौके पर फायर ब्रिगेड और एम्बुलेंस भी आ गई हैं. बताया जा रहा है कि इससे पहले यह परिवार अपनी मांगों के लिए हरदोई और लखनऊ में इसी तरह से पानी की टंकी पर चढ़कर प्रदर्शन कर चुका है.