The Lallantop

हरियाणा चुनाव: AAP ने उम्मीदवार घोषित कर दिए, कांग्रेस से गठबंधन पर बड़ा एलान

AAP की 20 उम्मीदवारों की इस लिस्ट में 11 सीटें ऐसी हैं जहां कांग्रेस अपने उम्मीदवारों का एलान कर चुकी है.

post-main-image
लोकसभा चुनाव में हरियाणा में दोनों पार्टियों ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. (इंडिया टुडे)

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Harayana Assembly Election) में आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस के बीच गठबंधन नहीं होगा. सूत्रों के हवाले से खबर है कि दोनों पार्टियों के बीच सीट बंटवारे पर सहमति नहीं बन पाई, लिहाजा साथ चुनाव लड़ने की अटकलों पर विराम लग गया है. 

इस बीच AAP ने हरियाणा की सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ने का एलान किया है. AAP हरियाणा के अध्यक्ष सुशील गुप्ता ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि चुनाव में उनकी पार्टी सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. AAP ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट भी जारी कर दी है. अरविंद केजरीवाल की पार्टी ने हरियाणा में 20 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है.

20 उम्मीदवारों की इस लिस्ट में 11 सीटें ऐसी हैं जहां कांग्रेस अपने उम्मीदवारों का एलान कर चुकी है. उचान कलां, मेहम, बादशाहपुर, नारायणगढ़, समालखा, दाबवली, रोहतक, बहादुरगढ़, बादली, बेरी और महेंद्रगढ़ में AAP ने कांग्रेस के सामने अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं.

क्यों नहीं बनी बात?

बीते कुछ दिनों से इस बात की चर्चा थी कि हरियाणा में कांग्रेस और आम आदमी के बीच गठबंधन हो सकता है. दोनों पार्टियों के बीच बातचीत के कई दौर चले. 8 सितंबर को भी हरियाणा कांग्रेस के प्रभारी दीपक बाबरिया और AAP के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा के बीच बातचीत हुई. इस बातचीत के बाद दोनों नेताओं ने गठबंधन को लेकर आशावादी प्रतिक्रिया दी थी. लेकिन इन बैठकों का नतीजा सकारात्मक नहीं निकला. बताया जा रहा है कि सीट बंटवारे को लेकर दोनों पार्टियों में सहमति नहीं बन पाई. सूत्रों के मुताबिक AAP हरियाणा में 10 सीटों से ज्यादा की मांग कर रही थी जबकि कांग्रेस 3 से ज्यादा सीटें देने को राज़ी नहीं थी. यही वजह रही कि दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन नहीं हो पाया.

लोकसभा चुनाव में दोनों पार्टियों ने हरियाणा में साथ चुनाव लड़ा था. हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों में 9 पर कांग्रेस और एक पर AAP ने चुनाव लड़ा था. मगर विधानसभा चुनाव में गठबंधन को दोहराया नहीं जा सका. बता दें कि हरियाणा चुनाव में नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 12 सितंबर है. 5 अक्टूबर को चुनाव होने हैं.

वीडियो: हरियाणा चुनाव:कांग्रेस की पहली लिस्ट जारी, विनेश को जुलाना से मिला टिकट