The Lallantop

इजरायल ने 24 घंटे में गाजा खाली करने की चेतावनी दी थी, हमास का जवाब आ गया

इजरायली सेना ने एक आदेश जारी कर सभी फिलीस्तीनी लोगों को 24 घंटे में उत्तरी गाजा खाली करने के लिए कहा था. संयुक्त राष्ट्र से भी गाजा पट्टी से 10 लाख लोगों को निकालने के लिए कहा था.

post-main-image
हमास ने लोगों से घरों में रहने को कहा (फोटो- रॉयटर्स)

इजरायल की चेतावनी (Israel Warning) के बावजूद हमास (Hamas) ने गाजा के लोगों को घरों में रहने के लिए कह दिया है. न्यूज़ एजेंसी असोसिएट प्रेस (AP) की रिपोर्ट के मुताबिक, शरणार्थी मामलों के लिए जिम्मेदार हमास अथॉरिटी ने 13 अक्टूबर को उत्तर गाजा के निवासियों से अपने घरों में ही रहने और इस युद्ध के सामने मजबूती से खड़े रहने का आह्वान किया है. साथ ही इजरायल की चेतावनियों को नज़रअंदाज करने को भी कहा गया है.

बता दें, इजरायली सेना ने एक चेतावनी जारी कर सभी फिलीस्तीनी लोगों को 24 घंटे में उत्तरी गाजा खाली करने के लिए कहा था. कहा था कि आने वाले दिनों में गाजा में इजरायली सेना बड़ा अभियान चलाने जा रही हैं. इलाके में 10 लाख से भी ज्यादा लोग रहते हैं. सेना ने गाजा के लोगों से कहा है कि अगली घोषणा होने तक वे वापस न लौटें. 

इतना ही नहीं इजरायल ने संयुक्त राष्ट्र से भी अगले 24 घंटे में गाजा पट्टी से 10 लाख लोगों को निकालने के लिए कहा है. इसके बाद संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (UNRWA) ने अपने संचालन केंद्र और अंतर्राष्ट्रीय कर्मचारियों को दक्षिणी गाजा भेज दिया है. UNRWA ने बताया कि वे दक्षिणी गाजा से फिलीस्तीनी लोगों की मदद करना जारी रखेंगे.

तब भी हमास ने इसे इजरायल का फर्जी प्रचार बताया था. हमास के मिलिट्री विंग कस्सम ब्रिगेड्स के प्रवक्ता अबू ओबैदा ने कहा था कि वो इजरायल के जमीनी हमले का मुकाबला करने के लिए तैयार हैं. कहा- हम अल्लाह की मदद से रक्षा करने में सक्षम हैं.

ये भी पढ़ें- इजरायल ने 6 दिन में गिराए 6 हजार बम, गाजा के अधिकारी बोले- "एंबुलेंस को भी नहीं छोड़ा"

इजरायल-हमास के इस युद्ध में अभी तक इजरायल में 1,300, गाजा में 1,572, वेस्ट बैंक में 32 और लेबनान में 5 लोग मारे गए हैं. वहीं इजरायल में 3,418, गाजा में 7,262, वेस्ट बैंक में 600 लोग घायल हुए हैं. इजरायली वायुसेना ने 12 अक्टूबर की रात बताया कि उसने अभी तक हमास के 3,600 से ज्यादा ठिकानों पर करीब 6000 बम गिराए हैं. दावा किया कि हमास के एक कमांडर और एक इससे जुड़े एक पूरे समूह को मार गिराया गया है.