The Lallantop

40 इज़रायलियों की मौत पर नेतन्याहू ने हमास को दी चेतावनी - 'भारी क़ीमत चुकानी पड़ेगी!'

ग़ाज़ा पट्टी के चरमपंथी समूह हमास के रॉकेट हमले में 40 इज़रायलियों की मौत, 545 से ज़्यादा घायल.

post-main-image
इज़रायल PM बेंजमिन नेतन्याहू और ज़ब्त इज़रायली सैन्य वाहन में सवार फ़िलिस्तीनी लड़ाके (फोटो - रॉयटर्स)

फ़िलिस्तीनी चरमपंथी समूह हमास (Hamas) के रॉकेट हमले में अभी तक 40 इज़रायली लोगों की मौत और 545 से ज़्यादा के घायल होने की ख़बर आई है. मृतकों में एक स्थानीय मेयर भी थे. ग़ाज़ा पट्टी (Gaza Strip) से हज़ारों रॉकेट दागे जाने के बाद इज़रायल ने ग़ाज़ा के ख़िलाफ़ जंग का एलान कर दिया है. इज़रायल (Israel) के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक वीडियो जारी किया. कहा कि इज़रायल जंग में है और हमास को इस हमले की क़ीमत चुकानी पड़ेगी.

"ये कोई ऑपरेशन नहीं है; जंग है. हमास ने इज़रायल और उसके नागरिकों के ख़िलाफ़ एक जानलेवा हमला किया है. मैंने सबसे पहले घुसपैठियों से निपटने का आदेश दिया. दुश्मन को ऐसी क़ीमत चुकानी पड़ेगी, जिसके बारे में उन्होंने कभी नहीं सोचा होगा."

ये भी पढ़ें - इज़रायल की नाक में दम करने वाले हमास की पूरी कहानी

इज़रायल ने भी अपने नागरिकों से घर के अंदर रहने के लिए कहा है. और, ग़ाज़ा में हमास के ख़िलाफ़ जवाबी कार्रवाई के लिए 'ऑपरेशन आयरन स्वॉर्ड्स' लॉन्च किया है. दोनों तरफ़ भयानक अस्थिरता तारी है. रिहायशी इलाक़ों में भी बमबारी की ख़बरें आई हैं.

टाइम्स ऑफ़ इज़रायल ने बताया कि हमास के लड़ाकों ने ज़मीन और हवाई मार्ग के ज़रिए घुसपैठ की है. या तो इजरायली सेना की ज़ब्त की गई गाड़ियों में या पैराशूट से उतरे हैं. दक्षिणी इज़रायल के कई हिस्सों में लड़ाई की सूचना मिली है. लड़ाई के बीच, तेल अवीव हवाई अड्डे को छोड़कर देश के सभी हवाई अड्डों को बंद कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें - जिस अल-अक्सा मस्जिद के लिए हमास ने इज़रायल पर हमला किया, उसका इतिहास क्या है?

इज़रायल के सीमावर्ती शहर सेडरोट से आई वीडियोज़ में शहर के अंदर बंदूक़धारी टहलते हुए दिखाई दे रहे हैं. सोशल मीडिया पर पोस्ट किए जा रहे इन वीडियोज़ में गोलियों की आवाज़ सुनी जा सकती है. ग़ाज़ा के सीमावर्ती इलाक़ों में भी अपने घरों से भागते लोगों की तस्वीरें आ रही हैं. सैकड़ों लोगों को कंबल और खाने का सामान लेकर सीमा से दूर जाते देखा गया है. हालांकि, दी लल्लनटॉप इन तस्वीरों-वीडियोज़ की पुष्टि नहीं करता.

भारतीय दूतावास ने भी इज़रायल में रहने वाले भारतीय नागरिकों को सतर्क रहने और सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कहा है.

वीडियो: दुनियादारी: इजरायल-पलस्तीन के बीच नया विवाद, रिफ्यूजी कैंप पर बम बरसा रहा इज़रायल!