The Lallantop

हमास ने इजरायल के साथ और एक देश के लोगों को छोड़ा, क्या जंग भी खत्म होगी?

एक और बड़ी अपडेट ये कि इजरायल ने भी तय शर्तों के तहत 39 फिलीस्तीनी कैदियों को रिलीज कर दिया है.

post-main-image
हमास ने गाज़ा से बंधकों को रिहा करना शुरू कर दिया. (तस्वीर:गेटी इमेज/AFP)

इज़रायल-हमास (Israel Hamas War) जंग के अंत का तो पता नहीं, लेकिन हालात में सुधार के कुछ संकेत मिले हैं. दोनों तरफ से हुए समझौते के तहत हमास ने 25 बंधकों को छोड़ दिया है. इनमें 13 इजरायली नागरिक हैं और बाकी थाईलैंड और फिलीपींस के बताए जा रहे हैं. एक और बड़ी अपडेट ये कि इजरायल ने भी तय शर्तों के तहत 39 फिलीस्तीनी कैदियों को रिलीज कर दिया है.

इजरायल और हमास के बीच चार दिनों का संघर्ष विराम तय हुआ है. इसी के बाद दोनों तरफ से बंधकों को छोड़े जाने की प्रक्रिया शुरू हुई है. अंतरराष्ट्रीय रिपोर्टों में हमास की तरफ से छोड़े गए बंधकों की संख्या अलग-अलग है. थाईलैंड के प्रधानमंत्री श्रेथा थाविसिन (Srettha Thavisin) ने पुष्टि की है कि हमास ने 12 थाई नागरिकों को छोड़ दिया है. लेकिन सीएनएन और अन्य अंतरराष्ट्रीय मीडिया संस्थानों ने बताया है कि हमास ने 13 इजरायली नागरिकों के अलावा 10 थाईलैंड और एक फिलीपींस के नागरिक को रिलीज किया है.

थाईलैंड के पीएम ने X पर बताया है कि रिहा हुए बंधकों को उनका दूतावास लेने जा रहा है. उन्होंने लिखा, 

“सुरक्षा विभाग और विदेश मंत्रालय की ओर से पुष्टि हुई है कि थाईलैंड के 12 बंधकों को रिहा कर दिया गया है. दूतावास के अधिकारी अगले एक घंटे में उन्हें लेने जा रहे हैं. उनकी डिटेल्स जल्दी ही शेयर की जाएगी.”

थाईलैंड के पीएम के ट्वीट का स्क्रीनशॉट.

इस काम में अंतरराष्ट्रीय स्तर मानवीय कार्य करने वाली संस्था रेड क्रॉस की अहम भूमिका है. बंदियों की रिहाई में मदद कर रही रेड क्रॉस ने गाज़ा से 24 बंधकों को मुक्त किए जाने की पुष्टि की है. उसके मुताबिक इन 24 लोगों में 13 इज़रायली हैं, 10 थाई नागरिक हैं और एक फिलिपिंस का नागरिक है.

अल ज़ज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार, संघर्ष विराम के तहत इज़रायली जेलों में बंद कुल 150 फ़िलिस्तीनी कैदियों को छोड़ा जाएगा. इसके बदले हमास गाज़ा से 50 बंधकों को रिहा करेगा जिनमें अलग-अलग देशों के नागरिक शामिल हैं. लेकिन इस पहल से जंग खत्म होने की उम्मीद करना जल्दबाजी होगी. जानोमाल के भारी नुकसान और अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच हमास और इजरायल बंधकों को छोड़ने को राजी जरूर हुए हैं, लेकिन जंग को लेकर उनके रुख में नरमी नहीं दिखी है.

अब तक 15 हज़ार लोगों की मौत

बीती 7 अक्टूबर किए हमले में हमास ने केवल इज़रायल ही नहीं दुनियाभर के अलग-अलग देश के नागरिकों को बंधक बनाया था. ज्यादातर बंधक वही हैं जो इजरायल में आयोजित सुपरनोवा फेस्टिवल में हिस्सा लेने दुनियाभर से पहुंचे थे. तब से शुरू हुए संघर्ष में अब तक हजारों लोगों की मौत हो चुकी है. रिपोर्ट्स की मानें तो हमास के हमले से लगभग 1,200 लोगों की मौत हुई है, जबकि इज़रायल के लगातार जवाबी हमलों में 14,800 से अधिक लोग मारे गए हैं.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: Uttarkashi Tunnel Rescue Operation का आख़िरी चरण, कितने मीटर दूर फंसे हैं मज़दूर?