The Lallantop

याह्या सिनवार की मौत के दावे पर हमास का बयान आ गया

हमास ने ये भी कहा कि गाजा में रखे गए बंधकों को तब तक नहीं छोड़ा जाएगा, जब तक इजरायल गाजा में हमलों को नहीं रोकता है और कब्जे वाले इलाके से अपने सैनिकों को वापस नहीं लेता है.

post-main-image
इजरायल ने 17 अक्टूबर को याह्या सिनवार को मारने का दावा किया था. (फोटो- रॉयटर्स)

हमास ने अपने मुखिया याह्या सिनवार की मौत की पुष्टि कर दी है. गाजा में हमास के प्रमुख खलील हय्या ने 18 अक्टूबर को एक बयान में बताया कि इजरायली सेना ने सिनवार की हत्या की. खलील ने कहा कि इजरायली सैनिकों के खिलाफ याह्या अंतिम समय तक लड़ते रहे. इससे पहले, 17 अक्टूबर को इजरायल ने एक ऑपरेशन में याह्या सिनवार को मारने का दावा किया था. हालांकि, अब तक हमास ने इसकी पुष्टि नहीं की थी.

अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, खलील हय्या ने याह्या सिनवार को 'वफादार', 'बहादुर' और 'निडर' बताया. अपने बयान में उन्होंने कहा, 

"सिनवार ने हमारी आजादी के लिए अपने जीवन को कुर्बान किया है. वे अंत तक निडर बने रहे और अपनी अंतिम सांस तक गोलियां चलाते रहे. उन्होंने पूरी जिंदगी एक लड़ाके की तरह जिया है. अपने शुरुआती दिनों से ही वे एक बहादुर लड़ाके की तरह संघर्ष में जुटे थे."

खलील को याह्या का उत्तराधिकारी भी माना जाता है. 2007 में इजरायल ने उनकी भी हत्या का प्रयास किया था. गाजा में उनके घर पर हवाई हमले हुए, जिसमें उनके परिवार के सदस्य मारे गए. फिलहाल वे कतर में शरण लेकर रह रहे हैं.

उन्होंने आगे बताया कि इजरायली जेलों में भी वे (याह्या) विद्रोही बने रहे. खलील के मुताबिक, कैदियों की अदला-बदली में रिहा होने के बाद वे लगातार आजादी के लिए संघर्ष करते रहे.

खलील ने ये भी कहा कि गाजा में रखे गए बंधकों को तब तक नहीं छोड़ा जाएगा, जब तक इजरायल गाजा में हमलों को नहीं रोकता है और कब्जे वाले इलाके से अपने सैनिकों को वापस नहीं लेता है.

दरअसल, पिछले साल 7 अक्टूबर के हमले में हमास ने 252 लोगों को बंधक भी बनाया था. इनमें से 105 बंधकों को एक अस्थायी समझौते के बाद छोड़ा गया था. लेकिन अब भी 100 से ज्यादा इजरायली नागरिक हमास के कब्जे में हैं. कुछ बंधक मार भी दिए गए थे.

खलील ने आगे कहा कि सिनवार की "शहादत" और संगठन के अगले प्रमुख से उनकी क्षमता बढ़ेगी और उनकी लड़ाई को बल मिलेगा. उन्होंने कहा कि फिलिस्तीनी जमीन पर फिलिस्तीन राष्ट्र की स्थापना तक हमास की लड़ाई जारी रहेगी.

ये भी पढ़ें- याह्या सिनवार की मौत के बाद कौन संभालेगा हमास? लिस्ट बड़ी लंबी है

17 अक्टूबर को इजरायली डिफेंस फोर्स (IDF) ने याह्या सिनवार के मारे जाने की जानकारी दी थी. इजरायल, सिनवार को 7 अक्टूबर 2023 के हमले का ‘मास्टरमाइंड’ बता रहा था. इस हमले में 1200 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी. इस हमले के बाद से ही इजरायली सेना सिनवार की तलाश कर रही थी.

इजरायली सेना ने बताया कि सिनवार को दक्षिणी गाजा पट्टी में एक ऑपरेशन के दौरान मारा गया. इलाके में उनकी 828वीं ब्रिगेड की एक टुकड़ी ने तीन आतंकवादियों की पहचान की और उन्हें मार गिराया. इन्हें एक इमारत के भीतर मारा गया.

7 अक्टूबर 2023 के हमले के बाद इजरायल लगातार गाजा पर हमले कर रहा है. बीते एक साल में इजरायली सेना के हमलों में 42 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं. इनमें 16 हजार से ज्यादा बच्चे हैं. करीब एक लाख लोग घायल हुए हैं. 10 हजार से ज्यादा लोग गायब हैं. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगातार आलोचनाओं के बावजूद इजरायल का हमला जारी है.

वीडियो: Masterclass: कौन है इजरायल का सबसे बड़ा दुश्मन? हमास, हिज़बुल्लाह या ईरान?