The Lallantop

सिनवार की मौत के बाद खत्म हो जाएगी इजरायल-हमास जंग? नेतन्याहू के बयान तो कुछ और कह रहे हैं

Joe Biden ने कहा है कि वो Israel के प्रधानमंत्री Benjamin Netanyahu से बात करेंगे और उन्हें बधाई देंगे. उन्हें कहा है कि Yahya Sinwar की मौत दुनिया के लिए 'अच्छी' है.

post-main-image
याह्या सिनवार की मौत हो गई है. (फाइल फोटो: AP)

इजरायल का कहना है कि उसकी सेना ने हमास चीफ याह्या सिनवार (Yahya Sinwar) को मार दिया है. इजरायली विदेश मंत्री इसराइल काट्ज ने DNA जांच के आधार पर इसकी पुष्टि करने की बात कही है. उन्होंने इस संबंध में एक बयान जारी किया है. और कहा है कि सिनवार इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) के हमले में मारा गया. काट्ज ने सिनवार को 7 अक्टूबर, 2023 को इजरायल पर हुए हमले का मास्टरमाइंड बताया है. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी सिनवार की मौत पर बयान दिए हैं.

Netanyahu की चेतावनी

बेंजामिन नेतन्याहू ने सोशल मीडिया X पर एक वीडियो जारी किया है. उन्होंने कहा है,

"इतिहास में होलोकास्ट के बाद यहूदियों पर किए गए सबसे भयावह नरसंहार को अंजाम देने वाले (याह्या सिनवार) को मार गिराया गया है. इजरायल ने सिनवार को मारकर हिसाब बराबर कर दिया है. लेकिन इजरायल की जंग अभी खत्म नहीं हुई है."

नेतन्याहू नेे कहा है कि गाजा में आत्मसमर्पण करने वाले और बंधकों की रिहाई में मदद करने वालों को वहां से सुरक्षित जाने दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि ये गाजा में युद्ध का अंत नहीं है बल्कि अंत की शुरुआत है. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा,

“गाजा के लोगों के लिए संदेश है कि ये जंग कल खत्म हो सकती है. अगर हमास अपने हथियार डाल दे और बंधकों को रिहा कर दे.”

इजरायली प्रधानमंंत्री के अनुसार, हमास ने गाजा में 101 लोगों को बंधक बना रखा है. ये 23 देशों के नागिरक हैं, जिनमें इजरायली भी शामिल हैं. उन्होंने कहा कि बंधकों की रिहाई के लिए उनका देश कुछ भी करने को तैयार है. और जो भी इसमें उनकी मदद करेगा, उनको सुरक्षा दी जाएगी. उन्होंने बंधकों को नुकसान पहुंचाने वालों को चेतावनी दी. और कहा कि ऐसा करने वालों को इजरायल खोजकर मारेगा. 

नेतन्याहू ने कहा कि गाजा, ईरान की ओर से बनाया गया आतंक का गठबंधन है. उन्होंने कहा कि गाजा उनकी आंखों के सामने नष्ट हो रहा है. उन्होंने आगे कहा कि नसरल्लाह मारा जा चुका है, मोहसिन मारा गया, हानिया भी मारा गया, दिएफ भी ढ़ेर हो गया और अब सिनवार भी मारा गया.

ये भी पढ़ें: याह्या सिनवार की मौत के बाद कौन संभालेगा हमास? लिस्ट बड़ी लंबी है

Joe Biden ने क्या कहा?

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि सिनवार की हत्या इजरायल, संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया के लिए एक ‘अच्छा’ डेवलपमेंट है. उन्होंने इसे बंधक बनाए गए लोगों को मुक्त करने और गाजा में साल भर से चल रहे युद्ध को समाप्त करने का एक अवसर बताया. उन्होंने सिनवार की मौत के बाद के माहौल की तुलना अल-कायदा नेता ओसामा बिन लादेन की हत्या के बाद अमेरिका में पैदा हुई भावना से की. 

उन्होंने कहा कि 7 अक्टूबर, 2023 को इजरायल पर होने वाले हमलों के मास्टरमाइंड की हत्या एक बार फिर साबित करती है कि दुनिया में कहीं भी कोई भी आतंकवादी न्याय से बच नहीं सकता. चाहे इसमें कितना भी समय क्यों न लगे. उन्होंने आगे बताया कि वो नेतन्याहू समेत अन्य इजरायली नेताओं से बात करेंगे और उन्हें बधाई देंगे. और बंधकों को उनके परिवार के पास वापस लाने और युद्ध को खत्म करने पर चर्चा करेंगे.

वीडियो: दुनियादारी: यूरोप के देश सीरिया के करीब क्यों आ रहे हैं? सीरिया सिविल वॉर क्यों शुरू हुआ?