The Lallantop

गुजरात में 'शिव यात्रा' पर पथराव के बाद बढ़ा तनाव, कई पुलिसवाले भी घायल हुए

गुजरात के खेड़ा जिले में 15 सितंबर को शिव यात्रा निकाली गई थी. पथराव के बाद पूरे इलाके में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है.

post-main-image
इलाके में पुलिस की तैनाती बढ़ाई गई (फोटो क्रेडिट- हेताली शाह)

गुजरात के खेड़ा जिले में ‘शिव यात्रा’ पर पथराव करने के आरोप में पुलिस ने 15 लोगों को गिरफ्तार किया है. जिले के ठासरा इलाके में 15 सितंबर को ये यात्रा निकाली गई थी. पत्थरबाजी में 3 पुलिसकर्मी और 3 आम लोग घायल हुए थे. खेड़ा वही जगह है जहां पिछले साल गरबा के कार्यक्रम के दौरान भी पत्थरबाजी की घटना सामने आई थी.

इंडिया टुडे से जुड़ीं हेताली शाह की रिपोर्ट के मुताबिक, यात्रा पर पथराव के बाद पूरे इलाके में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. हर जगह पुलिस तैनात है. संवेदनशील इलाकों में पुलिस ने फ्लैगमार्च भी निकाला. इसके साथ ही पुलिस ने कई इलाकों में पैट्रोलिंग भी बढ़ा दी.

पुलिस फिलहाल घटना की जांच कर रही है कि किसने उपद्रवियों को उकसाया, पत्थर कहां से आए और क्या पहले से इसके लिए कोई तैयारी थी. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सूचना मिलते ही खेड़ा के SP राजेश गढ़िया, DSP वी. आर. बाजपेयी और बाकी अधिकारी भी मौके पर पहुंचे. घटना का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल है.

SP राजेश गढ़िया ने मीडियाकर्मियों को बताया कि ये 'शोभा यात्रा' हर साल निकाली जाती है. इस बार भी 700 से 800 लोग यात्रा में शामिल थे. जब यात्रा तीन-बत्ती इलाके में पहुंची तो कुछ लोगों ने पथराव शुरू कर दिया. एसपी के मुताबिक, पुलिस ने तुरंत स्थिति को काबू में कर लिया.

एसपी ने कहा कि इलाके में शांति कायम करने के लिए दोनों समुदाय के नेताओं से बातचीत की जा रही है. आरोपियों को पकड़ने के लिए वीडियो की जांच हो रही है.

ये भी पढ़ें- जूनागढ़ में दरगाह को लेकर इतना बवाल क्यों?

नूह की धार्मिक यात्रा में भी हुई थी हिंसा

कुछ समय पहले हरियाणा के नूह में भी ऐसी ही एक शोभायात्रा में हिंसा भड़क गई थी. मेवात इलाके में 31 जुलाई को बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद की ओर से 'बृज मंडल जलाभिषेक यात्रा' निकाली गई. कुछ युवकों के एक समूह ने इस यात्रा को रोका. इसके बाद दोनों पक्षों में झड़प हो गई. पथराव और आगजनी भी हुई.

ये भी पढ़ें- 'मुसलमानों का बहिष्कार बर्दाश्त नहीं'

इस हिंसा में कई पुलिस वाले घायल हुए थे. इसके बाद राज्य के कई हिस्सों में हिंसा हुई. नूह मामले में पुलिस ने बिट्टू बजरंगी, कांग्रेस नेता मामन खान के साथ कई और लोगों को गिरफ्तार किया है. इसी मामले में 12 सितंबर को हरियाणा पुलिस ने मोनू मानेसर को भी गिरफ्तार किया था. उसे राजस्थान पुलिस को सौंपा जाना था.

राजस्थान पुलिस के सूत्रों ने बताया कि हरियाणा पुलिस ने आईटी एक्ट की जमानती धाराओं में हिरासत में लिया है. मोनू पर भिवानी में नासिर और जुनैद की हत्या करने के आरोप हैं. इस मामले में उसे मुख्य आरोपी बनाया गया है. 

ये भी पढ़ें- नूह में रैली निकालने पर अड़ी VHP को ये कानून जान लेने चाहिए

वीडियो: Gujarat में दरगाह को लेकर बवाल हुआ, दंगा करने वालों को बेल्ट से पीटते पुलिस का Video Viral हो रहा