The Lallantop

गुजरात: सर्वधर्म प्रार्थना में बच्चों को नमाज पढ़ाई, हिंदूवादी संगठन के लोगों ने टीचर को पीट दिया

गुजरात के अहमदाबाद जिले में स्थित कालोरेक्स फ्यूचर स्कूल के खिलाफ दक्षिणपंथी संगठनों ने प्रदर्शन किया. उन्होंने आरोप लगाया कि यहां प्राइमरी के हिंदू बच्चों से नमाज़ अदा करने के लिए कहा गया. इसके बाद गुजरात सरकार ने इस मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं.

post-main-image
गुजरात सरकार ने एक निजी स्कूल में कथित तौर पर हिंदू बच्चों से नमाज़ पढ़वाने के आरोप पर जांच के आदेश दे दिए हैं. (फोटो क्रेडिट - X)

हिंदू दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं ने गुजरात (Gujarat) के एक निजी स्कूल के खिलाफ 3 अक्टूबर को विरोध प्रदर्शन किया. उनका कहना है कि स्कूल में जागरुकता कार्यक्रम के नाम पर हिंदू बच्चों से नमाज़ अदा करने के लिए कहा गया.

न्यूज़ एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, विरोध प्रदर्शन के कुछ वीडियोज़ भी सामने आए हैं. इनमें प्रदर्शनकारी एक टीचर को मारते हुए दिख रहे हैं. राज्य सरकार ने 29 सितंबर को कालोरेक्स फ्यूचर स्कूल में हुए कार्यक्रम की जांच करने के आदेश दे दिए हैं. ये स्कूल अहमदाबाद के घाटलोडिया इलाके में है.

ये भी पढ़ें- गुजरात में 'शिव यात्रा' पर पथराव के बाद बढ़ा तनाव

इधर, कालोरेक्स फ्यूचर स्कूल ने अगली बार से सावधानी रखने की बात कहते हुए माफी मांग ली है. स्कूल की तरफ से कहा गया,

"हमने किसी भी बच्चे को इस्लामिक प्रार्थना करने के लिए मजबूर नहीं किया. हम बच्चों को अलग-अलग धर्मों की प्रथाओं के बारे में जागरुक करना चाहते थे. इस कार्यक्रम का उद्देश्य केवल उन्हें सभी धर्मों के बारे में बताने का था."

स्कूल ने कार्यक्रम का वीडियो हटाया

इससे पहले कालोरेक्स फ्यूचर स्कूल ने अपने फेसबुक पेज पर इस कार्यक्रम का एक वीडियो भी शेयर किया था. इसमें एक प्राइमरी का बच्चा नमाज़ पढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है. इसके बाद 4 और बच्चे उसके पास आते हैं और सब मिलकर 'लब पर आती है दुआ' प्रार्थना गाने लगते हैं. स्कूल ने इस वीडियो को अपने फेसबुक पेज से हटा लिया है.

ये भी पढ़ें- दलित भाइयों की हत्या से बवाल, 20 लोगों पर नुकीले हथियारों से हमला

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, बजरंग दल और बाकी दक्षिणपंथी संगठनों ने मिलकर इसके खिलाफ प्रदर्शन किया. गुजरात के प्राथमिक, माध्यमिक और वयस्क शिक्षा राज्य मंत्री प्रफुल पंशेरिया ने इस मामले पर कहा,

"ऐसा लगता है कुछ लोग स्कूलों में इस तरह के कार्यक्रमों के जरिए राज्य के शांतिपूर्ण माहौल को बिगाड़ना चाहते हैं. जिन बच्चों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया, उन्हें शायद कुछ पता भी नहीं होगा कि वे क्या कर रहे थे. ये बिल्कुल स्वीकार नहीं किया जाएगा. मामले की जांच कर उचित कार्रवाई की जाएगी."

फिलहाल इस मामले में कोई पुलिस केस दर्ज नहीं हुआ है. 

ये भी पढ़ें- 'मजबूर गुजराती व्यापारी ने सड़कों पर फेंके हीरे'

वीडियो: मुस्लिम गरबा ट्रेनर को लेकर गुजरात में बवाल हुआ पुलिस ने क्या कर दिया?