The Lallantop

ड्रग्स के खिलाफ मुहिम जारी, दिल्ली के बाद गुजरात में पकड़ी गई 5 हज़ार करोड़ की कोकीन

Delhi Police special cell ने Gujarat Police के साथ मिलकर ये जॉइंट ऑपरेशन चलाया. इसमें Gujarat के Ankleshwar से 5,000 करोड़ रुपये से ज़्यादा के क़ीमत की ड्रग्स बरामदगी की गई है.

post-main-image
इससे पहले, दो अभियानों में 762 किलो से ज़्यादा कोकीन बरामद की थी. (फ़ोटो - इंडिया टुडे)
author-image
अरविंद ओझा

गुजरात के अंकलेश्वर शहर में पुलिस ने 5,000 करोड़ रुपये के कोकीन की जब्ती की है. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) और गुजरात पुलिस (Gujarat Police) की स्पेशल जॉइंट टीम ने आवकार ड्रग्स लिमिटेड कंपनी के परिसर पर छापा मारा. इस दौरान 518 किलो ड्रग्स बरामद (518 kg drugs recovered in Gujarat) किया गया है. बताया जाता है कि जब्त ड्रग्स की बाज़ार में क़ीमत 5,000 करोड़ रुपये से ज़्यादा है. इससे पहले, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने हाल ही में दो अभियानों में 762 किलो से ज़्यादा कोकीन बरामद की थी.

दक्षिण दिल्ली के महिपालपुर में 1 अक्टूबर को 562 किलो कोकीन (2,000 करोड़ रुपये क़ीमत) ज़ब्त की गई थी. जबकि रमेश नगर इलाक़े में छापेमारी के दौरान 10 अक्टूबर को 200 किलोग्राम कोकीन (2,000 करोड़ रुपये क़ीमत) बरामद की गई थी. इंडिया टुडे से जुड़े अरविंद ओझा की ख़बर के मुताबिक़, जांच के दौरान पता चला कि ये ड्रग्स, फार्मा सॉल्यूशन सर्विसेज़ नामक कंपनी की थीं और गुजरात के अवकार ड्रग्स लिमिटेड से आई थीं.

इस तरह मामले में अब तक कुल 1,289 किलो कोकीन और 40 किलो हाइड्रोपोनिक थाई मारिजुआना बरामद किया गया है. इनकी कुल क़ीमत 13,000 करोड़ रुपये बताई जाती है. जानकारी के मुताबिक़, पश्चिमी दिल्ली के रमेश नगर इलाक़े में जो 200 किलो कोकीन जब्त हुई, वो नमकीन के पैकेट में छिपाकर रखी गई थी. अधिकारियों ने बताया कि जिस कार से कोकीन लाई गई थी, उसमें GPS लगा हुआ था. पुलिस ने लोकेशन ट्रैक किया और फिर ये जब्ती की. ये कोकीन एक गोदाम से बरामद हुई. सूत्रों के मुताबिक़, कोकीन लाने वाला आरोपी लंदन भाग चुका है.

ये भी पढ़ें - दिल्ली पुलिस ने 2000 करोड़ के ड्रग कार्टेल का भांडा फोड़ किया, बड़ा फिल्म प्रोड्यूसर सरगना निकला

अधिकारियों की माने तो ये कोकीन भी उसी सिंडिकेट का हिस्सा था, जिसे 1 अक्टूबर को पकड़ा गया था. रिपोर्ट्स बताते हैं कि कोकीन के मामले में ये देश में अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी है. 1 अक्टूबर को छापेमारी के दौरान चार लोगों को गिरफ़्तार किया गया था. बाद में दो और लोगों को अमृतसर और चेन्नई से गिरफ्तार किया गया. दिल्ली पुलिस ने बाद में बताया कि ड्रग्स तस्करी के इस केस में दुबई में रहने वाले भारतीय मूल के एक व्यवसायी वीरेंद्र बसोया के खिलाफ ‘लुकआउट सर्कुलर’ भी जारी किया गया.

वीडियो: हर बार गुजरात से ही क्यों पकड़ा जाता है ड्रग्स, आतंकी घटनाओं से क्या कनेक्शन?