The Lallantop

दूल्हा सबके सामने दुल्हन का सिर टटोलने लगा, 'कम बाल हैं' बोलकर भाग निकला

दुल्हन के भाई ने बताया कि दूल्हे और उसके पक्ष के लोगों को इसका पहले से पता था. पिता ने आरोप लगाया कि दूल्हे वाले ऐन वक्त पर दहेज मांगने लगे, नहीं दिया तो जाने लगे.

post-main-image
(बाएं-दाएं) सांकेतिक फोटो और दुल्हन के परिजन. (फोटो: इंडिया टुडे)

शादी से ऐन पहले दूल्हा या दुल्हन के इसे तोड़ देने या घर छोड़ देने के मामले बढ़ते जा रहे हैं. ज्यादा दहेज की मांग, शराब, हिंसा या किसी और से प्रेम संबंध होना ऐसी घटनाओं की सबसे बड़ी वजह रहे हैं. हालांकि ज्यादातर मामलों में शादी तोड़ने वाला पक्ष इन कारणों को या तो स्वीकार नहीं करता, या अपनी गलती नहीं मानता या अजीबोगरीब दलीलें देता है. इसका एक उदाहरण उत्तर प्रदेश के अयोध्या में देखने को मिला. यहां एक युवक बारात लेकर दुल्हन के घर पहुंचा, लेकिन शादी से पहले फरार हो गया. अब उसके घरवालों का कहना है कि दुल्हन के सिर पर बाल कम थे इसलिए बबुआ बारात छोड़कर भाग गया. वहीं लड़की वालों का कहना है कि दूल्हे ने दहेज की मांग पूरी न होने के चलते ऐसा किया है.

मामला क्या है?

आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक सुल्तानपुर जनपद के कूरेभार क्षेत्र के रहने वाले आनंद कनौजिया और अयोध्या के बीकापुर स्थित रूरा खास गांव में रहने वाली मानसी की शादी 22 फरवरी को होनी थी. बारात दुल्हन के घर पहुंच गई. घर के अंदर और बाहर जश्न का माहौल था. लेकिन बारात पहुंचने के बाद दूल्हे और उसके परिजनों को पता चला कि कथित रूप से दुल्हन के सिर पर बाल कम हैं. 

रिपोर्ट के मुताबिक दुल्हन पक्ष के लोगों ने बताया कि दूल्हे ने बाकायदा दुल्हन के बालों को उलट-पलट कर देखा कहीं उसने विग तो नहीं लगा रखा. ये सब करने के बाद वो गायब हो गया. थोड़ी देर बाद शादी की रस्मों के लिए दूल्हे को बुलाया गया. जब काफी देर तक वो नहीं आया तो उसकी तलाश की गई. पता चला कि दूल्हा तो फरार हो गया है. इसके बाद दुल्हन पक्ष के लोगों ने दूल्हे के पिता समेत नौ परिजनों को रोककर घटना की जानकारी पुलिस को दी. पुलिस रोके गए परिजनों को कोतवाली ले गई.

परिजनों का क्या कहना है?

रिपोर्ट के मुताबिक दुल्हन के पिता राधेश्याम कनौजिया ने बताया,

‘उन लोगों (दूल्हा पक्ष) ने कहा कि 'हम स्टैंडर्ड लोग हैं’. इसलिए हमने सोचा हमारी लड़की वहां अच्छे से रहेगी. बेटी की शादी के लिए हमने कर्जा लेकर पैसा जमा किया था. शादी से पहले उन्होंने कोई मांग नहीं की थी. मगर यहां आने के बाद वो दहेज की मांग करने लगे. इसके बाद वो यहां आए और कहा कि लड़की के सिर पर बाल कम है. और उन्होंने बाल पलट कर देखे. ये सब करने के बाद वो लोग भागने लगे. 

 

वो तो गांव वालों ने एक गाड़ी को रोक लिया जिसके बाद मैंने 100 नंबर डायल करके पुलिस को बुलाया. पुलिस रात भर हमारे यहां ही रुकी थी. रात तक दूल्हे के पिता कह रहे थे कि शादी में खर्च हुए 8 लाख रुपए वो दस मिनट में दे देंगे. ये कहते कहते सुबह हो गई मगर रुपए नहीं दिए और अब उनको पुलिस ले गई.'

वहीं दुल्हन के भाई जितेंद्र का कहना है,

'हम लोगों ने दूल्हे पक्ष के लोगों का स्वागत सत्कार किया. उसके बाद उन्होंने दहेज की मांग कर दी. बात नहीं बनी तो हमारी बहन के बाल चेक किए. और कहा कि लड़की के सिर पर बाल कम हैं. हम लोग इस बारे में दूल्हे और उसके भाई को पहले ही बता चुके थे. इसके बावजूद उन्होंने बालों को पलट-पलट कर देखा. बाद में दूल्हे ने कहा कि वो अपने पिता से मिलकर आ रहा है. जिसके बाद उसने वापस चलने को कहा. 

 

हालांकि हमने एक गाड़ी को रोक लिया जिसमें दूल्हे के पिता और भाई समेत कुछ रिश्तेदार थे. इसके बाद दूल्हे के पिता ने हर्जाने के तौर पर 8 लाख रुपए देने के लिए कहा. लेकिन 4 घंटे बीतने के बाद भी कुछ नहीं किया. फिर सुबह 5 बजे मैं कोतवाली गया हूं.'

वहीं बीकापुर के CO प्रमोद कुमार राय ने बताया कि दूल्हा पक्ष और दुल्हन पक्ष के बीच किसी बात को लेकर विवाद हुआ. इसमें दुल्हन पक्ष की तरफ से दहेज की शिकायत दर्ज करवाई गई है. पुलिस ने शिकायत के आधार पर मुकदमा दर्ज कर लिया है. आगे की कार्रवाई के लिए निर्देश दे दिए गए हैं.

वीडियो: पड़ताल: दूल्हा देखता रहा और प्रेमी ने दुल्हन की मांग में सिंदूर भर दिया, क्या है वायरल वीडियो का सच?