The Lallantop

गूगल ने बताया, प्ले स्टोर से Mitron और रिमूव चाइना ऐप्स को क्यों उड़ा दिया

इंडिया में दोनों ऐप तेजी से डाउनलोड किए जा रहे थे.

post-main-image
भारत में पॉप्युलर हो रहे दोनों ऐप को गूगल ने अपने प्ले स्टोर से हटा दिया है.
गूगल ने इस हफ्ते अपने प्ले स्टोर से 'Mitron' और 'रिमूव चाइना ऐप्स' हटा दिए. कुछ ही दिनों में ये दोनों ऐप भारत में फेमस हो गए थे. मित्रों ऐप को टिकटॉक के इंडियन वर्ज़न के तौर पर पेश किया जा रहा था. वहीं रिमूव चाइना ऐप्स किसी मोबाइल में मौजूद चाइनीज़ ऐप को हटाने में मदद करता था. गूगल ने प्ले स्टोर से इन दोनों ऐप को हटाने पर सफाई दी है. Android और Google Play के वाइस प्रेसिडेंट समीर सामत ने एक बयान में कहा,
टेक्निकल पॉलिसी वायलेशन पर हमने इस हफ्ते की शुरुआत में एक वीडियो ऐप को हटा दिया. हमारे पास डेवलपर्स के साथ काम करने की एक स्थापित प्रक्रिया है, जो उनकी समस्याओं को ठीक करने और उनके ऐप फिर से सबमिट करने में उनकी सहायता करती है. हमने डेवलपर को कुछ बातें बताई हैं. एक बार जब वे इसे ठीक कर लेंगे, तो इसके बाद ऐप फिर से गूगल प्ले स्टोर पर आ जाएगा.
हालांकि रिमूव चाइना ऐप के बारे में ऐसा नहीं है. ऐसा नहीं लगता कि ये ऐप वापस गूगल प्ले स्टोर पर आ पाएगा. इसे इसलिए सस्पेंड किया गया है कि क्योंकि यह थर्ड पार्टी ऐप को रिमूव करने और उन्हें डिसेबल करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा था. और क्या कहा है गूगल ने? बयान में कहा गया है कि एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धी माहौल सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक पुराना नियम है, जहां डेवलपर्स डिजाइन और इनोवेशन के आधार पर सफल हो सकते हैं. जब ऐप को अन्य एप्लिकेशन को विशेष रूप से टारगेट करने की अनुमति दी जाती है, तो ये डेवलपर्स और उपभोक्ताओं के हित में नहीं होता. ये भी कहा कि गूगल ने पिछले कुछ समय में लगातार कई देशों में अन्य ऐप के खिलाफ इस नीति को लागू किया है. जैसा कि इस मामले में किया गया है. किस तरह के ऐप थे? मित्रों ऐप को टिकटॉक के इंडियन वर्ज़न के तौर पर पेश किया जा रहा था. चीनी प्रॉडक्ट को बॉयकॉट करने की मुहिम के बीच ये ऐप भी तेज़ी से पॉपुलर हुआ. वहीं रिमूव चाइना ऐप किसी मोबाइल में मौजूद चाइनीज़ ऐप को हटाने में मदद करता है. यह मोबाइल को स्कैन करता. फिर बताता कि कौन-कौन से ऐप चीन में बने हैं. फिर यूजर अपनी जरूरत के हिसाब से उन ऐप को हटा सकता था. 2 जून को यह प्ले स्टोर पर फ्री ऐप की कैटेगरी में टॉप पर था.
लोग इस ऐप की मदद से अपने फोन से चाइनीज़ ऐप हटा रहे थे, गूगल ने गेम कर दिया