The Lallantop

Google ने CEO सुंदर पिचाई को इतने पैसे दिए हैं कि आप गिन नहीं पाएंगे!

जनवरी में गूगल 12 हजार कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा की थी.

post-main-image
गूगल के CEO सुंदर पिचाई की तगड़ी कमाई हुई है (फोटो: इंडिया टुडे और PTI)

गूगल और उसकी पैरेंट कंपनी Alphabet इंक के CEO सुंदर पिचाई की सैलरी में जबरदस्त इजाफा हुआ है. एक ओर गूगल के कर्मचारी छंटनी और सैलरी में अंतर को लेकर परेशान हैं. वहीं CEO सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) की मोटी कमाई हुई है. कंपनी ने पिचाई को 2022 में 226 मिलियन डॉलर यानी लगभग 1,854 करोड़ रुपये की पेमेंट की है. इसका एक बड़ा हिस्सा कंपनी के शेयर्स से हुई कमाई का है. कंपनी ने अमेरिकी शेयर मार्केट को इस बारे में डिटेल्स दी हैं.

सैलरी नहीं बढ़ी, इतनी तगड़ी कमाई कैसे?

पिछले तीन साल में गूगल (Google) के CEO सुंदर पिचाई की सैलरी स्थिर रही है, लेकिन ये तगड़ी कमाई उनकी सैलरी में शामिल स्टॉक ऑप्शन से हुई है. CEO के लेवल पर उनको स्टॉक रिवॉर्ड हर 3 साल में मिलता है. इस बार उनके कुल पेमेंट में स्टॉक रिवॉर्ड करीब 218 मिलियन डॉलर यानी लगभग 1,788 करोड़ रुपये का रहा है. इसी के साथ सुंदर पिचाई सबसे अधिक सैलरी लेने वाले दुनिया के कॉरपोरेट लीडर्स में से एक बन गए हैं. 

सुंदर पिचाई की कमाई में इजाफा ऐसे समय में हुआ है, जब कंपनी कॉस्ट-कटिंग पर जोर दे रही है. बीते फाइनेंशियल ईयर में कंपनी ने कई बड़े अधिकारियों और कर्मचारियों की सैलरी में कटौती की है. वहीं छंटनी का भी ऐलान किया. इस साल जनवरी में गूगल ने अपनी टोटल वर्कफोर्स में से लगभग 12 हजार कर्मचारियों की छंटनी करने की घोषणा की थी. 

12 हजार लोगों के छंटनी की घोषणा

इस बारे में सुंदर पिचाई ने एक ब्लॉग में जानकारी देते हुए लिखा था,

हमने अपने वर्कफोर्स में लगभग 12,000 रोल्स की कटौती का फैसला किया है. इससे प्रभावित अमेरिकी कर्मियों को ईमेल भेजा जा चुका है. दूसरे देशों में, वहां के कानून के हिसाब से वक्त लगेगा. मुझे इसका बहुत खेद है.

अप्रैल महीने की शुरुआत में कंपनी के लंदन ऑफिस के बाहर छंटनी को लेकर सैकड़ों कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया था. इससे पहले मार्च में गूगल के ज्यूरिख ऑफिस में 200 से ज्यादा लोगों की छंटनी के बाद कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया था. 

सुंदर पिचाई साल 2019 से गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के CEO हैं. सुंदर पिचाई तमिलनाडु के चेन्नई में पले-बढ़े हैं और IIT से पढ़ाई की है. इसके बाद उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनवर्सिटी से मास्टर्स किया और फिर व्हॉर्टन स्कूल से MBA किया. 2004 में उन्होंने गूगल में नौकरी शुरू की थी. 

वीडियो: गूगल ने नौकरी से बाहर किया, इस बंदे की बात ने पूरी कहानी बता दी