The Lallantop

जमानत पर छूटे गौरी लंकेश की हत्या के आरोपियों का भव्य स्वागत, वीडियो वायरल

गौरी लंकेश की हत्या में शामिल दो आरोपियों के जेल से बाहर आने पर स्वागत किया गया है. दोनों को फूल माला पहनाकर, नारंगी शॉल भेंट किया गया. स्वागत का वीडियो वायरल हो रहा है.

post-main-image
गौरी लंकेश की हत्या में शामिल दो आरोपियों का जेल से बाहर आने पर स्वागत किया गया है. (तस्वीर-इंडिया टुडे)

पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या (Gauri Lankesh Murder Case) में दो आरोपी जमानत पर जेल से बाहर आ गए हैं. जेल से छूटने पर दोनों का भव्य स्वागत किया गया. हत्या में शामिल दोनों आरोपी बेंगलुरु के अग्रहारा जेल में बंद थे. कोर्ट ने जमानत पर रिहा किया है. जेल से बाहर आते ही दोनों का हिंदू समर्थक समूहों द्वारा शॉल और फूल माला द्वारा स्वागत किया गया. आरोपियों के इस तरह से स्वागत का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबकि पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या में शामिल पारसुराम बाघमेर और मनोहर यादवे को बेंगलुरु सेशन कोर्ट ने 9 अक्टूबर को जमानत दे दी. जमानत मिलने के बाद 11 अक्टूबर को जेल से दोनों को रिहा कर दिया गया. जेल से बाहर आते ही दोनों आरोपियों का जोरदार स्वागत किया गया.

दोनों को फूल माला पहनाकर, नारंगी शॉल भेंट किया गया. दोनों आरोपियों ने कालिका देवी मंदिर में पूजा की. इसके अलावा दोंनों ने शिवाजी महाराज की मूर्ति पर पुष्पमाला भी अर्पित की गई. दोनों के लिए धार्मिक अनुष्ठान का भी आयोजन किया गया.  

क्या था मामला?

5 सितम्बर 2017 को गौरी लंकेश की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. कई आरोपियों से पूछताछ और छानबीन के बाद परशुराम वाघमोरे के अलावा अन्य आरोपियों को गिरफ्तार किया गया. सभी आरोपी एक संस्था हिंदू जनजागृति समीति से जुड़े थे. हत्या के बाद से ही पूरे देश में गुस्से का माहौल था. कई प्रोटेस्ट भी हुए थे.

ये भी पढ़ें- बाबा सिद्दीकी मर्डर के बाद लॉरेन्स बिश्नोई का वीडियो कॉल सामने आया, पाकिस्तान में किससे बात करता दिखा?

गौरी लंकेश कट्टर हिन्दुत्व विचारधारी की कड़ी आलोचक थीं. 55 साल की गौरी 'लंकेश पत्रिका' की संचालक थीं. जो उनके पिता ने शुरू की थी. उन्होंने इस पत्रिका के जिरिए 'कम्युनल हार्मनी फ़ोरम' को काफी बढ़ावा दिया था. दिसंबर 2023 में कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने गौरी लंकेश मामले की सुनवाई में तेजी लाने के लिए विशेष अदालत में सुनवाई का निर्देश दिया था. जिसके बाद कोर्ट ने घटना में शामिल दो आरोपियों को जमानत दी है. 

वीडियो: गौरी लंकेश की हत्या को सही ठहराने के लिए उनके फेसबुक से ये खोदकर लाए हैं