The Lallantop

एक और ट्रेन एक्सीडेंट की नाकाम कोशिश...कानपुर में पटरी पर फिर मिला सिलेंडर

Gas Cylinder Found on Rail Track: कानपुर के प्रेमपुर रेलवे स्टेशन के पास पटरी पर एक गैस सिलेंडर मिला. लगभग एक महीने में ये ऐसी तीसरी घटना है. इससे पहले शिवराजपुर क्षेत्र में कालिंदी एक्सप्रेस पटरी पर रखे LPG सिलेंडर से टकरा गई थी.

post-main-image
ड्राइवर ने तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को सिलेंडर से टकराने से पहले ही रोक दिया. (फोटो: आजतक)
author-image
सिमर चावला

उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक बार फिर रेलवे ट्रैक पर सिलेंडर मिलने की खबर है. रविवार, 22 सितंबर की सुबह कानपुर के महाराजपुर थाना क्षेत्र के प्रेमपुर रेलवे स्टेशन के पास पटरी पर एक गैस सिलेंडर मिला. इस दौरान एक मालगाड़ी को उस ट्रैक से गुजरना था. पटरी पर सिलेंडर पड़ा देख लोको पायलट ने मालगाड़ी रोक दी. इस तरह हादसा होने से टल गया. लगभग एक महीने में ये तीसरी घटना है, जब कानपुर में रेल सेवा को बाधित करने की कोशिश की गई है. 

कानपुर से प्रयागराज जा रही थी मालगाड़ी

प्रयागराज में तैनात गवर्नमेंट रेलवे पुलिस (GRP) के SP (रेलवेज) अभिषेक यादव ने इस घटना की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि 22 सितंबर को JTTN मालगाड़ी प्रेमपुर स्टेशन पर लूप लाइन पर कानपुर से प्रयागराज आ रही थी. तभी ट्रेन के लोको पायलट देव आनंद गुप्ता और सहायक लोको पायलट सीबी सिंह को सिग्नल से कुछ दूरी पहले एक सिलेंडर रखा हुआ दिखा.  

उन्होंने तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगाए और ट्रेन को सिलेंडर से टकराने से पहले ही रोक दिया. इसके बाद उन्होंने सभी संबंधित विभागों को इसकी जानकारी दी. इसके बाद रेलवे IOW (इंस्पेक्टर ऑफ वर्क), सुरक्षा बल सहित अन्य टीमों ने सिलेंडर की जांच की और उसे ट्रैक से हटाया. आजतक के सिमर चावला की रिपोर्ट के मुताबिक ये घटना सुबह 5:50 बजे प्रेमपुर स्टेशन पर हुई. 

ये भी पढ़ें- पटरी पर सिलेंडर, बारूद, पेट्रोल... कानपुर में कालिंदी एक्सप्रेस के सामने ये सब किसने रखा?

पटरी पर रखे सिलेंडर की जांच करने पर पता चला कि ये 5 लीटर का खाली सिलेंडर था. घटनास्थल से सिलेंडर के अलावा बीयर की कैन और एक खाली बोतल भी मिली है, जिन्हें जांच के लिए भेज दिया गया है.  

पुलिस कमिश्नर बोले- पुराने मामलों से जोड़कर होगी जांच

इससे पहले 8 सितंबर को कानपुर के शिवराजपुर क्षेत्र में प्रयागराज से भिवानी की ओर जा रही कालिंदी एक्सप्रेस पटरी पर रखे LPG सिलेंडर से टकरा गई थी. घटनास्थल पर जांच के दौरान पास की झाड़ियों में पेट्रोल से भरी बोतल और माचिस के साथ बारूद भी मिला था. इसी तरह कुछ दिनों पहले कानपुर-कासगंज रेल मार्ग पर पटरी के बीच गैस सिलेंडर रखा पाया गया था. दोनों ही मामलों में जांच की जा रही है.

वहीं, 22 सितंबर को पटरी पर गैस सिलेंडर मिलने के बाद कानपुर के पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार भी घटनास्थल पर पहुंचे. उनका कहना है कि प्राथमिक तौर पर लग रहा है कि गाड़ी को नुकसान पहुंचाने की मंशा से सिलेंडर को ट्रैक पर रखा गया था. पुलिस कमिश्नर ने कहा कि पुरानी घटनाओं को इससे जोड़कर जांच की जाएगी.

वीडियो: कानपुर में साबरमती एक्सप्रेस पटरी से उतरी, ट्रेन पर सवार लोगों ने सब बताया!