The Lallantop

G20 में दिल्ली कौन-कौन आएगा साफ हो गया, जो नेता नहीं आ रहे लिस्ट उनकी भी आ गई

G20 Summit में India के कुछ मित्र देशों के राष्ट्रपति भी हिस्सा लेने दिल्ली नहीं आएंगे, कुछ देश अभी भी संशय में हैं!

post-main-image
बहुत नेता ऐसे भी हैं जो अभी तक संशय में हैं | फाइल फोटो: PTI/आजतक

Delhi में G20 Summit का मंच सजकर तैयार है. 9 और 10 सितंबर तक राजधानी में बड़ा जलसा होगा. इस समिट में हिस्सा लेने के लिए PM नरेंद्र मोदी ने दुनिया के 40 से अधिक नेताओं को न्योता भेजा है. लेकिन, इनमें से कितने नेता वाकई आ रहे हैं. यानी कितनों ने हां बोला है और कितनों ने कहा भईया हम नहीं आ पाएंगे. कुछ ऐसे भी हैं जो अभी तक संशय में हैं कि दिल्ली जाएं या न जाएं (G20 summit 2023 New Delhi).

G20 Summit में कौन-कौन नेता आ रहे हैं?

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 7 सितंबर की रात को दिल्ली आ जाएंगे. फिर 10 सितंबर तक यहां रुकेंगे. भारत के पड़ोसी देश चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग लेकिन नहीं आएंगे, उनकी जगह चीन में स्टेट काउंसिल के प्रमुख ली कियांग G20 Summit में शामिल होंगे. चीन की तरह ही भारत को रूस से भी निराशा हाथ लगी है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी को बता दिया है कि वो जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं हों सकेंगे. G20 में रूस का प्रतिनिधित्व उसके विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव करेंगे.

G20 Summit: दिल्ली में वीकेंड पर कई रास्ते रहेंगे बंद! घर से निकलने से पहले  जरूर पढ़ें ट्रैफिक एडवाइजरी - g20 summit delhi traffic advisory saturday  sunday carcade rehearsal ...
इन नेताओं ने कहा हम खुद आ रहे हैं

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक खुद G20 में हिस्सा लेने आ रहे हैं. दक्षिण कोरिया की तरफ से भी साफ़ किया जा चुका है कि राष्ट्रपति यूं सुक येओल दिल्ली आएंगे. इसी तरह फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगान और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना खुद G20 में भाग लेने दिल्ली आएंगी. इसके अलावा शिखर सम्मेलन में नीदरलैंड, सिंगापुर, स्पेन, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, बांग्लादेश, मिस्र, मॉरीशस और नाइजीरिया सहित कई देश अतिथि देशों (Guest Countries) के तौर पर समिट में शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें:- G20 Summit का मेहमान साउथ कोरिया: जहां जान बचाने भारत लड़ाई में उतरा था

Ahead of G20 Summit in Delhi, schools and offices to remain closed on THESE  dates. Know details | Mint
कौन-कौन नेता G20 Summit में नहीं आ रहे?

जैसा हमने आपको पहले बताया कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग G20 समिट में शामिल नहीं होंगे. यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की भी नहीं आएंगे, बताया जाता है कि उन्हें न्योता ही नहीं भेजा गया.

India gears-up for G20: Which world leader will attend, who has opted out.  List | Latest News India - Hindustan Times

इंडिया टुडे के मुताबिक संशय में जो देश हैं उनमें सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, मैक्सिको, जापान, इटली, जर्मनी, इंडोनेशिया, ब्राजील और अर्जेंटीना का नाम है. मतलब इन देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने अभी तक अपने आने की पुष्टि नहीं की है.

ये भी पढ़ें:- G20 Summit: अब भारत आधी दुनिया का लीडर बन जाएगा?

वीडियो: मास्टरक्लास: दिल्ली में G20 मीटिंग से पहले पुतिन, जिनपिंग, बाइडेन क्या प्लान बना रहे हैं?