The Lallantop

Paytm की KYC करवाने के चक्कर में 10 लाख रुपये का नुकसान हो गया

पेटीएम के नाम से आदमी के पास कॉल आया था. कॉल रखा तो पैरों तले जमीन खिसक गई.

post-main-image
आजकल हर रोज कोई न कोई कॉल आती है जो आपसे आपकी पर्सनल डिटेल्स मांगती हैं. जबकि बैंक्स का साफ़ कहना है कि वह कभी भी कोई पर्सनल कॉल नहीं करतीं हैं. न ही बैंक का कोई कर्मचारी आपसे आपकी ओटीपी मांग सकता है.
मामला है दिल्ली के शाहदरा जिले के आनंद विहार का. यहां रहने वाले विजय सैनी के फोन पर मंगलवार के दिन एक कॉल आई. सामने वाला कॉलर खुद को पेटीएम का कर्मचारी बता रहा था. विजय ने उसकी बात का विश्वास कर लिया. नाम वगैरह पूछने के बाद ठग, विजय से पेटीएम की केवाईसी करने के लिए डिटेल मांगने लगा.
विजय ने अपना नाम, पता, फ़ोन नंबर और बाकी सब महत्वपूर्ण डिटेल्स बता दीं. लेकिन जैसे ही विजय ने फ़ोन रखा, उनके फोन पे एक मैसेज आया कि आपकी बैंक से 10 लाख रूपए सक्सेजफुली निकाल लिए गए हैं. इसके बाद विजय के पैरों के नीचे से जमीन निकल गई. उसने  तुरंत पुलिस स्टेशन जाकर मामले की शिकायत दर्ज करवाई. फिलहाल आनन्द विहार पुलिस इस ऑनलाइन ठगी मामले की जांच कर रही है.
प्रतीकात्मक चित्र.
प्रतीकात्मक चित्र.

एक तरफ सरकार का प्रयास है कि लोग ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करें, बैंक का इस्तेमाल करें. लेकिन दूसरी तरफ ऐसी घटनाएं हो रही हैं. इससे जो लोग ऑनलाइन बैंकिंग ट्राय करना भी चाहता है, वो डर के मारे चार कदम पीछे चला जाता है. ऐसे कैसे बनेग डिजिटल इंडिया?

ये स्टोरी हमारे यहां इंटर्नशिप कर रहे श्याम ने की है.



वीडियो देखें: फेसबुक और व्हाट्सएप्प पर पैसे लूटने का धंधा चल निकला है