The Lallantop

साक्षी मलिक ने 'लालच' का आरोप लगाया था, विनेश फोगाट ने जवाब दे दिया है

पहलवान साक्षी मलिक की एक किताब आई है. नाम है, 'Witness'. इसमें Sakshi Malik ने विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया और बबीता फोगाट को लेकर कुछ दावे किए हैं.

post-main-image
साक्षी मलिक के दावों पर विनेश फोगाट की प्रतिक्रिया आई है. (फाइल फोटो: आजतक और PTI)

पूर्व पहलवान और कांग्रेस विधायक विनेश फोगाट ने साक्षी मलिक के हालिया दावों पर प्रतिक्रिया दी है. कौन से दावे? दरअसल, साक्षी मलिक ने दावा किया है कि विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया के दिमाग में कुछ लोगों ने ‘लालच भरना’ शुरू कर दिया था. इसी पर अब विनेश फोगाट ने पूछा है, ‘किस चीज का लालच?’

साक्षी मलिक ने किताब में क्या लिखा है?

पहलवान साक्षी मलिक की एक किताब आई है. नाम है, 'Witness'. इसमें साक्षी मलिक ने पिछले साल विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया को एशियाई खेलों के ट्रायल्स से छूट का जिक्र किया है. उनके मुताबिक इससे बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों के विरोध प्रदर्शन की छवि प्रभावित हुई. साक्षी ने लिखा है कि इससे पहलवानों का आंदोलन 'स्वार्थी' लगने लगा.

साक्षी मलिक ने अपनी किताब में आगे दावा किया है कि पहलवानों के विरोध प्रदर्शन में तब दरार आने लगी, जब बजरंग और विनेश के 'करीबी लोगों' ने उनके दिमाग में 'लालच' भरना शुरू कर दिया. हालांकि साक्षी ने उन लोगों के नाम का खुलासा नहीं किया, जिन्होंने बजरंग और विनेश को 'प्रभावित' किया. 

ये भी पढ़ें- रेसलर साक्षी मलिक का बड़ा दावा, बोलीं- 'बृजभूषण की जगह लेना चाहती थी इसलिए...'

साक्षी ने लिखा,

"पहले की तरह स्वार्थी सोच फिर से हावी होने लगी. बजरंग और विनेश के करीबी लोगों ने उनके दिमाग में लालच भरना शुरू कर दिया. वे खेलों के लिए ट्रायल्स से छूट लेने की बात करने लगे. बजरंग और विनेश के ट्रायल्स से छूट लेने का अच्छा असर नहीं पड़ा. इससे हमारे विरोध प्रदर्शन की छवि बुरी तरह प्रभावित हुई. इससे हम ऐसी स्थिति में पहुंच गए, जिसमें कई समर्थकों ने ये सोचना शुरू कर दिया कि हम अपने स्वार्थ के लिए ये विरोध कर रहे हैं."

विनेश ने साक्षी के दावों पर क्या कहा?

विनेश फोगाट ने साक्षी की किताब में किए गए दावों पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा,

“किस चीज का लालच? आप उन्हीं से पूछो...खिलाड़ी होने के नाते अगर महिलाओं के लिए बोलना...अपनी बहनों के लिए अगर बोलना...लालच है, तो वो लालच मैं अच्छा मानती हूं. अगर देश को रिप्रेजेंट करके ओलंपिक मेडल लाने का जो लालच हमारे अंदर है और वो मरते दम तक जिंदा रहेगा… मैं मानती हूं, वो लालच अच्छा है. मैं परमात्मा से भी हमेशा दुआ करती हूं कि ये जो देश के लिए खेलने का और देश के लिए कुछ कर गुजरने का लालच है, उसकी जो आंच है, वो हमारे अंदर जिंदा रहनी चाहिए.”

भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ देश के कई पहलवानों ने आंदोलन चलाया था. कई महिला पहलवानों ने बृजभूषण पर अपने कार्यकाल के दौरान यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है. ये मामला कोर्ट में चल रहा है.

WFI के सस्पेंशन के बाद कुश्ती का प्रशासन संभालने वाली एड-हॉक कमिटी ने बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट को 2023 एशियाई खेलों के ट्रायल से छूट दे दी थी. वहीं साक्षी मलिक ने ये छूट नहीं लेने का फैसला किया था. साक्षी ने एशियाई खेलों में भाग नहीं लिया, जबकि विनेश को खेलों से पहले चोट लग गई और बजरंग पूनिया इसमें मेडल जीतने में असफल रहे.

साक्षी का दावा- 'बृजभूषण सिंह की जगह लेना चाहती थीं बबीता'

'Witness' में साक्षी ने अपने करियर के शुरुआती संघर्षों के बारे में लिखा है. इसके अलावा उन्होंने पूर्व पहलवान और BJP नेता बबीता फोगाट का भी जिक्र किया है. आरोप लगाया है कि बबीता ने अपने ‘स्वार्थ’ के लिए पहलवानों के आंदोलन का फायदा उठाया. उन्होंने लिखा,

"मैं जानती हूं कि विनेश और बजरंग का लक्ष्य बृजभूषण शरण का कार्यकाल खत्म करना था, लेकिन मैंने ये सोचकर गलती की कि बबीता की इच्छा भी यही थी. वो सिर्फ बृजभूषण शरण को हटाना नहीं चाहती थीं बल्कि उनकी जगह लेना चाहती थीं."

विनेश फोगाट ने इस पर भी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा,

“न तो मेरे पास किसी ने लिखित में दिया और न ही मैं किसी का मन अज्यूम कर सकती हूं. अच्छी बात ये है कि एक गुड कॉज के लिए हमने लड़ाई लड़ी थी और वो लड़ाई जारी है.”

विनेश फोगाट ने कहा कि जब तक दोषी को सजा नहीं मिल जाती, ये लड़ाई चलती रहेगी. 

(न्यूज एजेंसी PTI के इनपुट के साथ.)

वीडियो: साक्षी मलिक ने कहा कि बबीता फोगाट ने ही पहलवानों को बृज भूषण सिंह के खिलाफ उकसाया