The Lallantop

डॉनल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी से मिलने की बात कही थी, भारत सरकार ने कुछ और बताया!

ट्रंप ने हाल ही में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा था कि वह जल्द ही भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे.

post-main-image
डॉनल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो- पीटीआई)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 से 23 सितंबर तक अमेरिका के दौरे पर होंगे. वहां उनकी मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से होने वाली है. इस बीच अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने भी पीएम मोदी से मिलने की इच्छा जताई है. हालांकि, भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. विदेश मंत्रालय ने बताया कि पीएम मोदी की यात्रा का शेड्यूल पहले से तय हो चुका है. इस दौरान समय निकालने पर विचार किया जा रहा है.

आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने हाल ही में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा था कि वह जल्द ही भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. ट्रंप ने रैली में भारत की व्यापार नीति की आलोचना की थी, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ करते हुए उन्हें एक “शानदार व्यक्ति” बताया था. बता दें, अमेरिका के आगामी चुनाव में ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं.

ट्रंप के बयान के बाद विदेश मंत्रालय का बयान भी आया है. आज यानी 19 सितंबर को विदेश मंत्रालय की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा पर जानकारी दी गई है. इसमें ऐसी कोई जानकारी नहीं है कि पीएम मोदी अमेरिका में डॉनल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे. उनके शेड्यूल में भी ट्रंप से मुलाकात का जिक्र नहीं है.

भारतीय विदेश सचिव विक्रम मिसरी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी देते हुए कहा, 

''अभी प्रधानमंत्री के साथ कई बैठकें हैं जिन्हें हम तय करने की कोशिश कर रहे हैं. फिलहाल, मैं आपको किसी खास बैठक के बारे में नहीं बता पाऊंगा. कि बैठक तय हुई है या नहीं. हम देख रहे हैं हमारे पास कितना समय है और हम किसके साथ बैठकें कर सकते हैं. हम आपको बैठकों के बारे में जानकारी देते रहेंगे.''

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डॉनल्ड ट्रंप की आखिरी मुलाकात फरवरी 2020 में हुई थी. तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप भारत दौरे पर आए थे. इसके एक साल पहले 2019 में नरेंद्र मोदी ने अमेरिका का दौरा किया था. इस दौरान टेक्सास में 'हाउडी मोदी' रैली में ट्रंप भी शामिल हुए थे. रैली में 50,000 लोगों से ज्यादा लोगों की मौजूदगी में दोनों नेताओं ने मंच से एक दूसरे की जमकर तारीफ की थी.

PM मोदी का अमेरिका दौरा

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी 21 से 23 सितंबर तक अमेरिका के दौरे पर रहेंगे. वे सालाना QUAD शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. इसकी मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन डेलावेयर में करेंगे. अपनी विजिट के दौरान पीएम मोदी 23 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में 'Summit of the Future' को भी संबोधित करेंगे. विदेश मंत्रालय के अनुसार, पीएम मोदी 22 सितंबर को न्यूयॉर्क में भारतीय मूल के लोगों से भी मुलाकात करेंगे.

QUAD समिट से इतर, पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन की द्विपक्षीय मुलाकात भी होगी. इसके अलावा जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ भी पीएम मोदी की द्विपक्षीय बैठकें होंगी. इस दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, सेमीकंडक्टर और बायोटेक्नोलॉजी पर कई बड़ी कंपनियों के सीईओ के साथ मुलाकात करने वाले हैं.
 

वीडियो: भारत-बांग्लादेश पहले टेस्ट में धमाल मचाने वाले हमन महमूद की कहानी जान लीजिए