The Lallantop

पन्नू के बाद इन 19 खालिस्तानी आतंकियों की लिस्ट तैयार हुई, क्या एक्शन लिया जाएगा?

NIA की लिस्ट वाले ये 19 आतंकी फिलहाल ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा, UAE और पाकिस्तान जैसे देशों से काम कर रहे हैं.

post-main-image
NIA के निशाने पर 19 खालिस्तानी आतंकी (फोटो- इंडिया टुडे)

खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की संपत्ति जब्त करने के बाद अब राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने विदेश में रह रहे दूसरे खालिस्तानियों पर भी कार्रवाई करने की तैयारी में है. सूत्रों से पता चला है कि NIA ने गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम कानून (UAPA) की धारा 33(5) के तहत 19 खालिस्तानी आतंकवादियों की संपत्तियों को जब्त करने का फैसला किया है. उनकी लिस्ट भी जारी की गई है.

भारत सरकार की ओर से ये नामित आतंकी फिलहाल ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा, UAE, पाकिस्तान में रह रहे हैं. सरकार का कहना है कि ये सभी देश के बाहर भारता विरोधी प्रोपेगैंडा चलाते हैं. खबर है कि सरकार इनके आर्थिक स्त्रोत को बंद करने पर काम कर रही है. इंडिया टुडे से जुड़े जितेंद्र बहादुर सिंह के मुताबिक, NIA की लिस्ट में ये 19 खालिस्तानी आतंकवादी शामिल हैं-

1. परमजीत सिंह पम्मा- UK
2. वाधवा सिंह (बब्बर चाचा) - पाकिस्तान
3. कुलवंत सिंह मुठड़ा- UK
4. जे इस धालीवाल -USA
5. सुखपाल सिंह-UK
6. हरप्रीत सिंह (राना सिंह) - US
7. सरबजीत सिंह बेनूर- UK
8. कुलवंत सिंह (कांता) - UK
9. हरझाप सिंह (जप्पी सिंह) US
10. रणजीत सिंह नीता- पाकिस्तान
11. गुरमीत सिंह (बग्गा बाबा)
12. गुरप्रीत सिंह (बागी) - UK
13. जसमीत सिंह हक़ीमजादा- दुबई (ड्रग स्मगलर)
14. गुरजंत सिंह ढिल्लन- ऑस्ट्रेलिया
15. लखबीर सिंह रोड़े- कनाडा
16. अमरदीप सिंह पूरेवाल-  US
17. जतिंदर सिंह ग्रेवाल- कनाडा
18. दुपिंदर जीत - ब्रिटेन
19. एस. हिम्मत सिंह- US

बता दें, NIA ने 23 सितंबर को खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू के पंजाब स्थित घर और दूसरी संपत्तियों को जब्त कर लिया है. NIA ने चंडीगढ़ में उसके घर के बाहर जब्ती का नोटिस लगाया है. जांच एजेंसी के मुताबिक, पन्नू की संपत्तियों को UAPA मामले में कोर्ट के आदेश के बाद जब्त किया गया. इसमें 46 कनाल कृषि भूमि भी शामिल है. 

पन्नू खालिस्तान समर्थक संगठन सिख फॉर जस्टिस (SFJ) का संस्थापक है. वो अक्सर भारत के खिलाफ बयानबाजी करता है. जुलाई 2020 में भारत सरकार ने पन्नू को UAPA के तहत आतंकवादी घोषित कर दिया था. NIA ने पन्नू के खिलाफ कार्रवाई के बाद एक प्रेस रिलीज भी जारी किया.

कनाडा और भारत में बढ़ते विवाद के बीच गुरपतवंत सिंह पन्नू ने कनाडा में रहने वाले हिंदू समुदाय के लोगों को देश छोड़कर जाने की धमकी भी दी थी. उसके खिलाफ भारत में राजद्रोह सहित कई मामलों में केस दर्ज हैं. 6 जुलाई, 2017 से लेकर 28 अगस्त, 2022 तक आतंकवाद और देशद्रोह सहित विभिन्न धाराओं में कुल 22 मामले दर्ज किए गए. ये सभी मामले सिर्फ पंजाब में दर्ज हैं.

वीडियो: 'सबूत दिखाओ' ट्रूडो पर कनाडा के ही विपक्षी नेता ने खड़े किए सवाल, आतंकी निज्जर पर घिरे