The Lallantop

राम मंदिर के गर्भगृह में राम की कौन सी मूर्ति लगेगी, पता चल गया

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने बताया कैसी होगी 'रामलला' की मूर्ति.

post-main-image
राम मंदिर का ग्राउंड फ्लोर तैयार हो गया है. (फाइल फोटो: PTI)

अयोध्या में बन रहे राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में 22 जनवरी को ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह होना है. इस समारोह से जुड़ा कार्यक्रम 15 जनवरी से शुरू हो जाएगा, जब हिंदुओं के भगवान राम की मूर्ति गर्भगृह में लाई जाएगी. बता दें कि मंदिर के गर्भगृह में भगवान राम की जो मूर्ति स्थापित होनी है, वो उनके बाल रूप की होगी. मंदिर ट्रस्ट ने 27 दिसंबर को बताया कि अगले महीने मंदिर के गर्भगृह में 'राम लला' यानी भगवान राम की उनके बाल रूप की मूर्ति स्थापित की जाएगी.

ये भी पढ़ें- राम मंदिर का ग्राउंड फ्लोर तैयार, 44 गेट, अस्पताल, लिफ्ट सब होगा... पर पता है कहां-क्या बनेगा?

कैसी होगी ‘रामलला’ की मूर्ति?

न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक ‘श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र’ के महासचिव चंपत राय ने बताया कि गर्भगृह में स्थापित की जाने वाली मूर्ति 51 इंच ऊंची होगी. ये मूर्ति 5 साल के 'राम लला' की होगी. इसके लिए तीन डिजाइनों में से किसी एक का चयन होगा. चंपत राय ने बताया कि जिस प्रतिमा में सर्वोत्तम देवत्व और बाल सुलभता प्रतीत होगी, उसे चुना जाएगा.

वहीं 26 दिसंबर को चंपत राय ने राम मंदिर परिसर का मानचित्र मीडिया को दिखाया. इसे समझाते हुए उन्होंने बताया,

“70 एकड़ के उत्तरी हिस्से में मंदिर बन रहा है. यह भाग काफी छोटा है. लोग बड़े भाग में भी मंदिर बनाए जाने की बात कह सकते हैं. लेकिन, उनके लिए ये जानना जरूरी है कि राम जन्मभूमि के जिस क्षेत्र के लिए सालों तक आंदोलन चला, वहीं पर मंदिर का निर्माण किया गया है."

तीन मंजिला राम मंदिर बनना है

चंपत राय ने बताया कि तीन मंजिला राम मंदिर बन रहा है. इसका ग्राउंड फ्लोर तैयार हो चुका है और फर्स्ट फ्लोर पर काम चल रहा है. इसके अलावा मंदिर की जो मेन बाउंड्री होगी, उसका भी निर्माण किया जा रहा है.

चंपत राय ने श्री राम जन्मभूमि मंदिर परिसर के मानचित्र को समझाते हुए ये भी बताया कि राम मंदिर के अलावा परिसर में कई और मंदिर भी बनेंगे. आजतक के कुमार अभिषेक की रिपोर्ट के मुताबिक मंदिर में पूर्व की दिशा से प्रवेश होगा, जबकि दर्शन के बाद श्रद्धालु दक्षिण दिशा से मंदिर से बाहर निकलेंगे. बीच में 'रामलला' का गर्भगृह है.

ये भी पढ़ें- अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के अंदर की तस्वीरें, दरवाजों से लेकर गुंबद तक बिखरी खूबसूरती

वीडियो: PM मोदी इंटरव्यू: पार्लियामेंट सिक्योरिटी ब्रीच, 370, राम मंदिर, CM बदलने पर क्या बताया?

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स