The Lallantop

शपथ के साथ ही एक्शन में मोदी सरकार-3.0, PM ने घर पर मंत्रियों की बैठक बुलाई, विभाग का बंटवारा आज!

Modi Government 3.0 की पहली कैबिनेट मीटिंग से पहले सभी मंत्रियों के विभागों की घोषणा होने की भी उम्मीद है.

post-main-image
एक्शन में PM मोदी 3.0 (फोटो- आजतक)

PM मोदी के तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ ग्रहण समारोह कल यानी 9 जून को संपन्न हुआ. प्रधानमंत्री मोदी के साथ 30 कैबिनेट मंत्री, 36 राज्य मंत्री और 5 स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्रियों ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली. सेरेमनी के बाद ही मोदी सरकार फुल एक्शन मोड में नजर आ रही है (Modi Govt 3.0 Cabinet First Meeting). खबर है कि PM मोदी ने 10 जून को सभी मंत्रियों के साथ पहली कैबिनेट बैठक बुलाई है. 

ये मीटिंग 10 जून की शाम को 5 बजे 7, लोक कल्याण मार्ग स्थित PM आवास में होने वाली है. उम्मीद है कि इस बैठक से पहले सभी मंत्रियों के विभागों की घोषणा हो जाएगी. 

इस बार की कैबिनेट में पिछले दो कार्यकाल के मुकाबले मंत्रियों की संख्या ज्यादा है. सहयोगी दल के कई सांसदों को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. 30 में 25 कैबिनेट मंत्री BJP से हैं और पांच मंत्री सहयोगी पार्टियों से. स्वतंत्र प्रभार के साथ पांच मंत्रियों में तीन BJP के हैं, एक RLD (जयंत चौधरी) और एक शिवसेना-शिंदे गुट (प्रतापराव जाधव) से.  

मंत्रिमंडल में गठबंधन सहयोगियों के नेताओं में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और JD(S) नेता HD कुमारस्वामी, TDP के K राम मोहन नायडू, श्रीकाकुलम से तीन बार सांसद और JD(U)के राजीव रंजन उर्फ ​​​​ललन सिंह, LJP के चिराग पासवान और HAM के जीतन राम मांझी शामिल हैं. 

मोदी 3.0 में नहीं मिली जगह!

नरेंद्र मोदी की पिछली सरकार में सूचना प्रसारण मंत्री रहे अनुराग ठाकुर, महिला और बाल विकास मंत्री रहीं स्मृति ईरानी, ऊर्जा मंत्री आरके सिंह और IT राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर को इस मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली है. इनके अलावा कई और ऐसे नेता हैं, जिन्हें इस बार सरकार में जगह नहीं मिली है. जैसे-

अनुराग ठाकुर (लोकसभा चुनाव जीते पर मंत्री नहीं बने)
पुरुषोतम रूपाला (चुनाव जीते पर नहीं मिली जगह)
नारायण राणे (चुनाव जीते पर नहीं मिली जगह)
आरके सिंह ( लोकसभा चुनाव में हारे)
अर्जुन मुंडा (लोकसभा चुनाव हारे)
स्मृति ईरानी (लोकसभा चुनाव हारीं) 
महेंद्र नाथ पांडे (लोकसभा चुनाव हारे)

ये भी पढ़ें- अटकलें ख़त्म! मोदी-3.0 में 30 कैबिनेट मंत्री और 36 राज्यमंत्री, ये रही पूरी लिस्ट

नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. इससे पहले देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू लगातार तीन बार पीएम चुने गए थे. नरेंद्र मोदी पहली बार 2014 में देश के प्रधानमंत्री बने थे. इसके बाद 2019 में बीजेपी के सत्ता में लौटने के बाद उन्हें प्रधानमंत्री बनाया गया था. अब बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए गठबंधन सरकार में भी मोदी मुखिया रहेंगे.

वीडियो: PM मोदी के शपथ ग्रहण में शिरकत करेंगे विक्रमसिंघे, श्रीलंका के भारत के साथ कैसे रिश्ते हैं?