The Lallantop

पटाखा फैक्ट्री में रखे बारूद से विस्फोट, 5 लोगों की मौत, 10 घायल

Firozabad Firecracker Factory Explosion News: जानकारी के मुताबिक़, खाली मकान को एक पटाखे वाले ने किराए पर लिया था और उसी जगह पटाखे की फ़ैक्ट्री चला रहा था. इसी में रखे बारूद में अचानक विस्फोट हो गया. बताया गया कि इससे लगभग एक दर्जन मकान भी धराशायी हो गए.

post-main-image
पुलिस ने बताया कि आगे कार्रवाई की जाएगी. (फ़ोटो - ANI)

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फ़िरोज़ाबाद में एक पटाखा फ़ैक्ट्री में विस्फोट हो गया है. इस विस्फोट से 5 लोगों की मौत हो गई, जबकि 10 लोग घायल हैं. घायलों को इलाज के लिए तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जिनकी मौत हुई, उनमें 3 और डेढ़ साल के दो बच्चे भी शामिल है. पुलिस ने बताया है कि विस्फोट के कारण मकान ढह गया है. इससे कई लोगों के मलबे में फंसे होने की भी आशंका है. बताया गया कि विस्फोट इतना तगड़ा था कि आसपास के एक दर्जन से ज़्यादा मकान धराशायी हो गए.

घटना नौशेरा गांव की है. मामले पर आगरा रेंज के IG दीपक कुमार ने मीडिया से बात की है. न्यूज़ एजेंसी ANI के मुताबिक़ उन्होंने पहले बताया,

शिकोहाबाद थाना क्षेत्र में एक घर में पटाखे रखे हुए थे और वहां विस्फोट हो गया. विस्फोट के कारण पास के एक घर की छत ढह गई. पुलिस ने मलबे से 10 लोगों को बाहर निकाला लिया है. 6 लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है और 4 लोगों की मौत हो गई है. आगे बचाव अभियान अभी भी जारी है.

वहीं, IG दीपक कुमार से जब ये पूछा गया कि ये गोदाम कानून था या गैरकानूनी, तो उन्होंने बताया कि किसी भी रिहायशी इलाक़े में गोदाम को लाइसेंस नहीं दिया जाता. मजिस्ट्रेट के द्वारा एक स्टोरेज के रूप में इसे लाइसेंस दिया गया था, फ़ायर सर्विस के रिपोर्ट पर. लेकिन गांव से थोड़ी दूर पर. आगे कार्रवाई की जाएगी.

हालांकि, अब जानकारी आई है कि घटना में 5 लोगों की मौत हो गई है और 10 लोग घायल हैं. आजतक की ख़बर के मुताबिक़, ज़िला अस्पताल की जानकारी के मुताबिक़, मरने वालों की पहचान मीरा देवी (52), अमन (20), गौतम कुशवाहा (18), इच्छा कुमारी (03) और इच्छा का भाई कालू (डेढ़ साल) के रूप में हुई है. स्थानीय लोगों का कहना है कि रात क़रीब साढ़े दस बजे विस्फोट हुआ. पटाखा गोदाम में हुए इस विस्फोट से इमारत की कई दीवारें गिर गईं. इससे उसमें रहने वाले एक ही परिवार के 7 लोग मलबे में दब गए.

ये भी पढ़ें - टेस्ला की गाड़ी में लगी आग, इतनी भयंकर कि बुझाने में दो लाख लीटर पानी और हवाई जहाज लग गए

वहीं, फ़िरोज़ाबाद के ज़िलाधिकारी (DM) रमेश रंजन ने भी बचाव कार्य की जानकारी दी है. DM रमेश ने कहा कि बचाव दल घटनास्थल पर मौजूद है. ज़िला अस्पताल और उप-ज़िला अस्पताल दोनों हाई अलर्ट पर हैं. डॉक्टरों की टीम, एम्बुलेंस, फ़ायरब्रिगेड की टीम, आपदा टीम सभी घटनास्थल पर मौजूद हैं. DM रमेश रंजन, SSP सौरभ दीक्षित, ADM विश्व राज भी मौक़े पर मौजूद हैं.

घटनास्थल पर मिली जानकारी के अनुसार, चंद्रपाल नाम के शख़्स का एक खाली मकान पटाखे वाले ने किराए पर लिया हुआ था और वो पटाखे की फ़ैक्ट्री उसी जगह संचालित कर रहा था. इसमें भारी मात्रा में बारूद रखा हुआ था और अचानक बारूद में विस्फोट हो गया.

वीडियो: उदयपुर में छात्रों के झगड़े के बाद कई जगह आगजनी, इलाके में बंद करने पड़े इंटरनेट