The Lallantop

'राम वेजिटेरियन नहीं थे', बोलने वाले NCP विधायक के खिलाफ केस हो गया

विधायक जितेंद्र आव्हाड ने कहा था कि एक व्यक्ति जो 14 सालों तक जंगल में रहा, उसको शाकाहारी भोजन कहां से मिलेगा.

post-main-image
NCP नेता जितेंद्र आव्हाड के खिलाफ FIR दर्ज (फाइल फोटो)

मुंबई पुलिस ने ‘भगवान’ राम पर कथित रूप से विवादित टिप्पणी करने वाले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के विधायक जितेंद्र आव्हाड के खिलाफ केस दर्ज किया है. बजरंग दल के संयोजक गौतम रावरिया ने 5 जनवरी की देर रात विधायक के खिलाफ MIDC पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई. इसके बाद मुंबई पुलिस ने केस दर्ज किया. आव्हाड NCP के शरद पवार गुट के नेता हैं. ठाणे की मुंब्रा-कलवा सीट से विधायक हैं. 

गौतम रावरिया ने आरोप लगाया कि जितेंद्र आव्हाड ने भगवान राम पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर उनकी और लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाई है. NCP नेता के खिलाफ IPC की धारा 295 A के तहत केस दर्ज किया गया है. इससे पहले 5 जनवरी को पुणे में भी उनके खिलाफ एक FIR दर्ज की गई थी.

क्या बयान दिया था?

इंडिया टुडे से जुड़ीं विद्या की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 3 जनवरी को जितेंद्र आव्हाड ने शिरडी में NCP के कैंप में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया था. इसी दौरान उन्होंने कहा था कि राम हमारे हैं, बहुजन के हैं. वो शिकार करके खाते थे. आह्वाड ने आगे कहा था, 

“आप चाहते हैं कि हम शाकाहारी बन जाए. लेकिन हम राम को अपना आदर्श मानते हैं और मटन खाते हैं. ये राम का आदर्श है. राम शाकाहारी नहीं मांसाहारी थे. एक व्यक्ति जो 14 सालों तक जंगल में रहा, उसको शाकाहारी भोजन कहां से मिलेगा.”

बाद में NCP नेता ने अपने बयान पर खेद भी जताया था. लेकिन उसे वापस नहीं लिया. मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा था,

“तब चावल नहीं था, तब राम खाते क्या थे? राम क्षत्रिय थे और क्षत्रिय का खाना ही मांसाहारी होता है. इस पर कैसी कॉन्ट्रोवर्सी? कोई बता दे कि राम क्या खाते थे? राम मेथी की भाजी खाते थे?”

उन्होंने आगे कहा कि भारत को शाकाहारी बनाना चाहते हैं क्या? इस देश के 80 प्रतिशत लोग आज भी मांसाहारी हैं. वो राम भक्त ही हैं न? बयान को लेकर BJP और अजित पवार गुट के NCP कार्यकर्ताओं ने मुंबई में विरोध प्रदर्शन भी किया.

ये भी पढ़ें- NCP नेता ने कहा था भगवान राम मांसाहारी थे, राम मंदिर के पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने क्या जवाब दिया?

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, हाल ही में पुणे पुलिस ने भी इसी बयान को लेकर जितेंद्र आव्हाड के खिलाफ FIR दर्ज की थी. शिकायतकर्ता BJP नेता ने दावा किया कि विधायक ने ऐसे वक्त पर हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है, जब 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन समारोह की तैयारी चल रही है.

BJP नेता राम कदम ने भी मुंबई के घाटकोपर पुलिस स्टेशन में आव्हाड के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई. उन्होंने पुलिस को आव्हाड की वीडियो क्लिप भी शेयर की है, जिसकी जांच के बाद पुलिस ने कानूनी कारवाई का आश्वासन दिया.