The Lallantop

तुर्किए की संसद में ऐसा क्या हुआ कि सांसदों के बीच मारपीट हो गई?

Turkiye की संसद में 16 अगस्त को सत्ता पक्ष और विपक्ष के सांसद आपस में भिड़ गए. सांसदों ने एक-दूसरे पर जमकर घूंसे बरसाए.

post-main-image
तुर्किए की संसद में सत्ता पक्ष और विपक्ष के सांसद आपस में भिड़े (फोटो: AFP)

तुर्किए की संसद में 16 अगस्त को मारपीट हो गई. सांसदों ने एक-दूसरे पर जमकर घूंसे बरसाएं. ये मारपीट लगभग 30 मिनट तक चली. इस दौरान कम से कम दो सांसदों के घायल होने की खबर है. हुआ ये था कि एक विपक्षी सांसद ने तुर्किए के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन की AK Party को आतंकवादी संगठन कह दिया था. इस पर अर्दोआन की पार्टी के नेता Alpay Ozalan नाराज़ हो गए. उन्होंने विपक्षी नेता अहमत सिक (Ahmet Sik) पर हमला कर दिया. इसके बाद विपक्षी पार्टी के सांसद भी वहां पहुंच गए. दोनों पक्षों के बीच हाथापाई शुरू हो गई.

न्यूज एजेंसी AFP की रिपोर्ट के मुताबिक, तुर्किए की संसद में 16 अगस्त को स्पेशल सेशन चल रहा था. इसमें वामपंथी सांसद कैन अताले (Can Atalay) की संसद सदस्यता को लेकर चर्चा चल रही थी. अताले ने 2013 में अर्दोआन सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था. इसके बाद उनको गिरफ्तार कर लिया गया था.

कैन अताले 2013 से ही जेल में हैं. उन्हें साल 2022 में 18 साल की सजा सुनाई गई थी. पिछले साल मई में हुए चुनाव में अताले ने जीत हासिल की थी. अताले की जीत के बाद अर्दोआन की पार्टी ने एक बिल लाकर उनकी संसद सदस्यता खत्म कर दी थी. इस फैसले के खिलाफ अताले ने तुर्किए की सुप्रीम कोर्ट में अपील की. 1 अगस्त, 2024 को सुप्रीम कोर्ट ने कैन अताले की सांसदी फिर से बहाल कर दी. 

ये भी पढ़ें - पत्नी के कहने पर तुर्किए पहुंचे भारतीय जवान को हुआ बेटा, 'तुर्की चौधरी' नाम रखेगा

संसद में अदालत के इसी फैसले पर बहस हो रही थी. बहस के दौरान अताले की पार्टी के नेता अहमत सिक ने कहा, 

हमें इस बात पर कोई हैरानी नहीं है कि सत्ताधारी पार्टी के कई सांसद अताले को आतंकवादी कहते हैं. दरअसल आप उन सभी को आतंकवादी कहते हैं, जो आपके खिलाफ बोलते हैं. लेकिन सबसे बड़े आतंकवादी तो आप लोग हैं, जो सांसद बनकर यहां बैठे हैं. आपकी पार्टी आतंकियों की पार्टी है.

उनकी इस बात पर हंगामा हो गया. राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन की पार्टी के सांसद और पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी Alpay Ozalan पोडियम पर आए. उन्होंने अहमद सिक को धक्का देकर जमीन पर गिरा दिया. इसके बाद उनकी पार्टी के कुछ और सांसद आएं और जमीन पर गिरे हुए Ahmet Sik पर घूंसों की बौछार कर दी. 

सांसदों की हाथापाई के चलते संसद की कार्यवाही पर रोक लगा दी गई. और तीन घंटे से ज्यादा के ब्रेक के बाद फिर से सत्र शुरू हुआ. तुर्किए के सदन में मुख्य विपक्षी पार्टी CHP के प्रमुख ओजगुर ओजेल (Ozgur Ozel) ने इस घटना की निंदा की है. उन्होंने कहा कि संसद में ये सब होते देख उन्हें शर्म आ रही है.

वीडियो: साधारण चश्मा और टी-शर्ट पहन तुर्की के शूटर ने पेरिस ओलंपिक्स में गदर काट दिया