The Lallantop

फैशन ब्रांड H&M के ऐड पर बवाल, छोटी बच्चियों को सेक्सुअलाइज़ करने का आरोप

H&M ने अपने एक ऐड में स्कूल ड्रेस में दो छोटी बच्चियों को दिखाया और उसके साथ गलत बात लिखी है!

post-main-image
H&M ने माफी मांगते हुए ऐड वापस ले लिया है. (फोटो सोर्स- Business Today)

फैशन के दिग्गज ब्रांड H&M ने अपना एक विवादित ऐड कैंपेन (H&M controversial ad)  वापस ले लिया है. इस ऐड पर ‘छोटे बच्चों को सेक्सुअलाइज करके (कामुकता के साथ) पेश करने’ का आरोप लगाया गया था. इस विज्ञापन का काफ़ी विरोध किया गया था. ऑस्ट्रेलिया में अपना ये ऐड वापस लेते हुए H&M ने माफी मांगी है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, H&M के विज्ञापन में बेहद छोटी उम्र की दो बच्चियों को स्कूल ड्रेस पहने दिखाया गया है. इंटरनेट पर इसकी तस्वीर वायरल है.

तस्वीर के साथ लिखा है- “Make those heads turn in H&M's Back to School fashion.”

माने, “H&M के स्कूल फैशन की तरफ लोगों का ध्यान आकर्षित करें.”

इस 'ध्यान आकर्षित' करने वाली बात पर ही लोगों का गुस्सा फूटा.

लोगों ने क्या कहा?

ऑस्ट्रेलियाई लेखिका मेलिंडा टैंकार्ड रीस्ट जैसे लोगों ने सबसे पहले इस ऐड की आलोचना शुरू की.

रीस्ट ने H&M को टैग करते हुए अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में सवाल किया,

"इस स्पॉन्सर्ड ऐड के पीछे आपका क्या इरादा है? छोटी स्कूली लड़कियां आम तौर पर लोगों का 'ध्यान आकर्षित करना' नहीं चाहतीं. जिन स्कूलों से मैं जुड़ी हूं, वहां बड़ी तादाद में लड़कियां चाहती हैं कि उन्हें सीखने और मौज-मस्ती करने के लिए अकेला छोड़ दिया जाए. और लोग उनकी अपीयरेंस पर अनचाहा ध्यान न दें."

Melinda post screenshot
मेलिंडा के पोस्ट का स्क्रीनशॉट 

मेलिंडा ने आगे कहा,

"छोटी लड़कियों के माता-पिता आम तौर पर यही चाहते हैं कि जब लोग उनकी बेटियों को स्कूल, बस या क्लास में पैदल जाते हुए देखें तो उनका ध्यान उन लड़कियों की तरफ न आकर्षित हो. आप इस विचार को क्यों बढ़ावा देना चाहते हैं कि छोटी लड़कियों को अपने लुक्स, अपनी बॉडी और 'स्टाइल' पर लोगों का ध्यान आकर्षित करना चाहिए?"

मेलिंडा ने H&M से ये भी कहा कि,

"शायद आपको अपनी मार्केटिंग टीम को ये संदेश देना चाहिए कि वे कुछ ऐसा लेकर आएं जो युवा होने से पहले की उम्र वाली लड़कियों की तरफ लोगों का ध्यान न खींचे. इस उम्र की लड़कियां पहले से ही एक ऐसी संस्कृति में आगे बढ़ने का संघर्ष कर रही हैं जो Lookism को एक जरूरी पहलू मानती है."

मेलिंडा अकेली नहीं हैं, उनके अलावा भी कई सोशल मीडिया यूजर्स ने H&M की तगड़ी क्लास लगाई. विवाद बढ़ा तो H&M ने अपना ऐड वापस ले लिया और माफ़ी मांगी.
H&M की तरफ़ से कहा गया कि,

“हमने ये ऐड हटा दिया है. इसके चलते हुए ऑफेंस (गैर कानूनी काम या अपराध) के लिए हमें गहरा खेद है. हम इस बात पर गौर करेंगे कि हम आगे चलकर किस तरह के ऐड लाते हैं."

बता दें कि बीते साल, चीन की ऑनलाइन मार्केटिंग कंपनी टेमू की भी तीखी आलोचना हुई थी. उस पर भी इसी तरह छोटे बच्चों को सेक्सुअलाइज करने का आरोप लगा था.

वीडियो: 'द आर्चीज़' की दुर्गति देखकर शाहरुख ने सुहाना की बड़ी एक्शन फिल्म रुकवा दी?