The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Farmers Protest LIVE Updates: हरियाणा के गृह मंत्री बोले- 'इन किसानों का मकसद कुछ और ये दिल्ली को दहलाना चाहते हैं'

Farmers Protest: किसानों के Delhi Chalo March का आज दूसरा दिन है. Punjab औरHaryana के किसान आज फिर शंभू बॉर्डर से हरियाणा में घुसने की कोशिश कर रहे हैं.किसान मजदूर मोर्चा के कोऑर्डिनेटर सरवण सिंह पंधेर ने कहा है कि हर हाल में दिल्लीतक जाएंगे. जब तक मांगें नहीं मानी जाएंगी, सब डटे रहेंगे.

post-main-image
किसान आंदोलन
LIVE UPDATES
4:06 PM
फरवरी 14, 2024

Farmers Protest: किसान-प्रदर्शनकारी कानून-व्यवस्था का पालन करें- हरियाणा के DGP

हरियाणा के DGP शत्रुजीत कपूर ने कहा है,

‘15 जिलों में धारा 144 लागू है. सुरक्षा के लिहाज से बॉर्डर पर पैरामिलिट्री फोर्स की 64 कंपनियां और हरियाणा पुलिस की 50 कंपनियां तैनात की गई हैं. कल 13 फरवरी को जो किसानों की तरफ से पथराव हुआ, उसमें 2 डीएसपी और 24 जवान घायल हुए. मेरी सभी से अपील है कि कानून-व्यवस्था का पालन करें.’

ये भी पढ़ें:- किसानों को लाठी और मिर्च से रोकने की तैयारी, दिल्ली पुलिस ने लाउडस्पीकर पर और क्या कहा?

4:03 PM
फरवरी 14, 2024

Farmers Protest: खनौरी बॉर्डर पर किसानों-पैरामिलिट्री फोर्स में झड़प

खनौरी बॉर्डर पर किसानों और पैरामिलिट्री फोर्स के बीच झड़प हुई. दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक इसके बाद किसानों ने जवानों के हेलमेट और डंडे छीन लिए. किसानों का कहना है कि वो तो पानी पीने गए थे. फोर्सेस को लगा कि उन पर हमला करने आए हैं. 50-60 जवान डंडे लेकर हमारे पीछे भागे. बाद में गिनती बढ़ गई और उन्हें घेर लिया. इसके बाद किसानों ने मोर्चा संभाला और डंडे छीन लिए.

ये भी पढ़ें:- पिछली बार से कितना अलग है किसान आंदोलन-2.0? MSP कानून की मांग के पीछे का सच

3:54 PM
फरवरी 14, 2024

Farmers Protest: इन 10 मांगों को लेकर दिल्ली जाने पर अड़े हैं किसान

1. किसानों की सबसे खास मांग न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के लिए कानून बनना है.
2. किसान स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने की मांग भी कर रहे हैं.
3. आंदोलन में शामिल किसान कृषि ऋण माफ करने की मांग भी कर रहे हैं.
4. किसान लखीमपुर खीरी हिंसा के पीड़ितों को न्याय दिलाने की मांग कर रहे हैं
5. भारत को डब्ल्यूटीओ से बाहर निकाला जाए.
6. कृषि वस्तुओं, दूध उत्पादों, फलों, सब्जियों और मांस पर आयात शुल्क कम करने के लिए भत्ता बढ़ाया जाए.
7. किसानों और 58 साल से अधिक आयु के कृषि मजदूरों के लिए पेंशन योजना लागू करके 10 हजार रुपए प्रति माह पेंशन दी जाए.
8. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में सुधार के लिए सरकार की ओर से स्वयं बीमा प्रीमियम का भुगतान करना, सभी फसलों को योजना का हिस्सा बनाना और नुकसान का आकलन करते समय खेत एकड़ को एक इकाई के रूप में मानकर नुकसान का आकलन करना.
9. भूमि अधिग्रहण अधिनियम, 2013 को उसी तरीके से लागू किया जाना चाहिए और भूमि अधिग्रहण के संबंध में केंद्र सरकार की ओर से राज्यों को दिए गए निर्देशों को रद्द किया जाना चाहिए.
10. कीटनाशक, बीज और उर्वरक अधिनियम में संशोधन करके कपास सहित सभी फसलों के बीजों की गुणवत्ता में सुधार किया जाए.

ये भी पढ़ें:-किसान आंदोलन 2.0 की असली कहानी!

3:48 PM
फरवरी 14, 2024

Farmers Protest: ड्रोन एक्शन पर भड़के पंजाब सरकार के मंत्री, बोले- हरियाणा बॉर्डर पर दुश्मन देश जैसे हालात

किसानों के आंदोलन के बीच पंजाब की आम आदमी पार्टी की सरकार में मंत्री अमन अरोड़ा ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने हरियाणा की बीजेपी सरकार पर गंभीर आरोप लगाए और ड्रोन अटैक पर नाराजगी जताई है. अरोड़ा ने कहा, हरियाणा का प्रशासन हमारे पंजाब के इलाकों में घुस रहा है और ड्रोन से हमला कर रहा है. आंसू गैस के गोले छोड़े जा रहे हैं. उन्होंने आगे कहा, पंजाब बॉर्डर पर ऐसे हालात बना दिए गए हैं, जो किसी दुश्मन के साथ भी नहीं हो सकते हैं.

मंत्री अरोड़ा ने यह भी कहा है कि हरियाणा सरकार जंगल राज की तरह कार्य कर रही है. जहां पर भी हमले किए जा रहे हैं, हम उसके खिलाफ सख्त एक्शन लेंगे. ये कार्रवाई करने का कोई तरीका नहीं है. उन्होंने कहा, पंजाब-हरियाणा के बॉर्डर को हिंदुस्तान-पाकिस्तान के बॉर्डर की तरह बना दिया गया है. बड़े-बड़े मसले भी बैठकर बातचीत से सुलझा लिए जाते हैं.

ये भी पढ़ें:- दिल्ली आ रहे किसानों ने ट्रैक्टर से पुलिसवाले को कुचल दिया? किसान आंदोलन के पहले दिन ऐसा हुआ था क्या…

3:25 PM
फरवरी 14, 2024

Farmers Protest: शंभू बॉर्डर पर एक तरफ किसान, दूसरी तरफ फोर्स, दागे जा रहे गोले

शंभू बॉर्डर पर किसान दिल्ली कूच के लिए अड़े हुए हैं. उधर, हरियाणा पुलिस की ओर से लगातार आंसू गैस के गोले दागे जा रहे हैं. हालांकि, मंच से किसान नेता युवा किसानों को संयम बनाए रखने की अपील कर रहे हैं.

किसानों द्वारा पुलिस के आंसू गैस से निपटने के लिए फसल साफ करने में प्रयोग किए जाने वाले पंखे और स्प्रे मशीन का इस्तेमाल किया जा रहा है.

वहीं, सिंघु बॉर्डर पर कल तक जहां सिर्फ पत्थर रखकर सड़क को बंद किया गया था, अब कंक्रीट-सीमेंट डालकर मोटी दीवार बना दी गई है.

3:10 PM
फरवरी 14, 2024

Farmers Protest: बातचीत का निमंत्रण मिला तो ठीक, नहीं तो आगे बढ़ेंगे- पंधेर

किसान नेता सरवण सिंह पंधेर ने कहा कि अगर शाम तक बातचीत का न्योता आता है तो ठीक, नहीं तो हम अब रुकेंगे नहीं. किसान आगे बढ़ने की तैयारी में हैं.

ये भी पढ़ें:- बॉर्डर पर डटे किसान लंगर करते हुए क्या बोले?

2:28 PM
फरवरी 14, 2024

Farmers Protest: किसानों का मकसद कुछ और है- हरियाणा के गृह मंत्री

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा-

‘MSP पर रिपोर्ट 2004 में आई थी. इसके बाद 10 साल कांग्रेस सरकार थी. वो लोग क्या करते रहे. अब भड़काने के लिए बयान देना ठीक नहीं है. किसानों के प्रतिनिधि दिल्ली जाकर सरकार से बात करना चाहते हैं, लेकिन जब सरकारी नुमाइंदे चंडीगढ़ आए तो उन्होंने बात नहीं की. मतलब साफ है कि उनका मकसद कुछ और है.’

आगे बोले-

‘जब अमृतसर से किसान चले हैं तो वहां की सरकार ने रोकने की कोई कोशिश नहीं की. इससे भी पता चलता है कि वे दिल्ली को दहलाना चाहते हैं. पथराव में डीएसपी और 25 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं.’

ये भी पढ़ें:-किसानों को लाठी और मिर्च से रोकने की तैयारी, दिल्ली पुलिस ने लाउडस्पीकर पर और क्या कहा?

1:58 PM
फरवरी 14, 2024

Farmers Protest: भारतीय किसान यूनियन (चढ़ूनी) ने कल बुलाई आपात बैठक

भारतीय किसान यूनियन (चढ़ूनी) की कोर कमेटी की आज बैठक हुई. इसमें किसान आंदोलन की मौजूदा स्थिति पर विचार विमर्श किया गया. भाकियू (चढ़ूनी) ने आंदोलनरत किसानो की मांगों का किया. कहा कि आंदोलनकारी देश के किसान है, लेकिन सरकार उनसे दुश्मन देश के सैनिकों की तरह व्यवहार कर रही है. कल 15 फरवरी को सुबह 11 बजे राष्ट्रीय अध्यक्ष गुरनाम चढ़ूनी ने केंद्रीय कार्यालय चढ़ूनी गांव में संगठन के पदाधिकारियो की आपात मीटिंग बुलाई है, जिसमें आगामी रणनीति बनाई जाएगी.

ये भी पढ़ें:-किसान आंदोलन 2.0 की असली कहानी!

1:55 PM
फरवरी 14, 2024

Farmers Protest: कृषि मंत्री की अधिकारियों के साथ बैठक

किसानों के आंदोलन को देखते हुए कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा कृषि भवन में अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं कि इसका समाधान कैसे किए जाए. किसान दिल्ली कूच के लिए अड़े हुए हैं और हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर जबरदस्त तनाव का माहौल है.

ये भी पढ़ें:- दिल्ली आ रहे किसानों ने ट्रैक्टर से पुलिसवाले को कुचल दिया? किसान आंदोलन के पहले दिन ऐसा हुआ था क्या…

1:54 PM
फरवरी 14, 2024

किसानों को शंभू बॉर्डर पर रोके जाने पर SKM ने की मीटिंग

पंजाब के किसानों को 'दिल्ली चलो' मार्च के दौरान हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर रोक लिया गया था, जब उन्होंने आगे बढ़ने की जिद की तो उन पर आंसू गैस के गोले छोड़े गए और लाठीचार्ज भी हुआ. इसको लेकर जालंधर में संयुक्त किसान मोर्चा पंजाब ने मीटिंग की. इसमें करीब 32 किसान संगठन शामिल हुए. इस दौरान एसकेएम की ओर से कहा गया है कि 16 फरवरी का जो भारत बंद बुलाया गया था, उसको लेकर समीक्षा की गई.

1:24 PM
फरवरी 14, 2024

Farmers Protest: पंजाब में कल 4 घंटों के लिए रेलवे ट्रैक जाम

दिल्ली जा रहे किसानों को रास्ते में रोकने और उनपर आंसू गैस छोड़ने के विरोध में किसानों का बड़ा एलान. पंजाब के सबसे बड़े किसान संगठन भारतीय किसान यूनियन उग्रहा ने कहा है कि राज्य में कल दोपहर 12 बजे से 4 बजे तक रेलवे ट्रैक जाम किए जाएंगे.

उधर, किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा- अब लोगों को किसानों के लिए खड़े होना चाहिए. पंजाब के सभी लोगों से अनुरोध है कि वे हर गांव से भारी संख्या में बोरियां, बाल्टियां और चश्मे लेकर खनौरी बॉर्डर पर पहुंचें, ताकि सरकारी जुल्मों का धैर्यपूर्वक मुकाबला करते हुए दिल्ली की ओर कूच किया जा सके.

ये भी पढ़ें:-किसानों को लाठी और मिर्च से रोकने की तैयारी, दिल्ली पुलिस ने लाउडस्पीकर पर और क्या कहा?

12:46 PM
फरवरी 14, 2024

Farmers Protest: ड्रोन रोकने के लिए पतंग उड़ा रहे किसान

शंभू बॉर्डर पर पुलिस की तरफ से निगरानी और आंसू गैस के गोले छोड़ने के लिए भेजे जा रहे ड्रोन रोकने के लिए किसानों द्वारा पतंग उड़ाई जा रही है.

kisan andolan latest news

ये भी पढ़ें:- दिल्ली आ रहे किसानों ने ट्रैक्टर से पुलिसवाले को कुचल दिया? किसान आंदोलन के पहले दिन ऐसा हुआ था क्या…

12:27 PM
फरवरी 14, 2024

Farmers Protest: आंसू गैस के गोलों से निपटने के लिए स्प्रे मशीन

शंभू बॉर्डर पर पुलिस की तरफ से बरसाए जा रहे आंसू गैस के गोलों से निपटने के लिए किसानों गजब जुगाड़ निकाला है. वो खेतों में कीटनाशक दवाई छिड़कने वाली स्प्रे मशीन लेकर शंभू बॉर्डर पहुंचे हैं. इसके अलावा हाईवे पर बोरियों को गीला कर रखा गया है, ताकि आंसू गैस के गोलों से निकलने वाले धुएं का प्रभाव तुरंत कम किया जा सके.

ये भी पढ़ें:- पिछली बार से कितना अलग है किसान आंदोलन-2.0? MSP कानून की मांग के पीछे का सच

12:03 PM
फरवरी 14, 2024

Farmers Protest: किसान नेता बोले- 'हमारा आंदोलन शांतिपूर्ण, एकाध घटना को बढ़ा-चढ़ाकर बता रहे'

शंभू बॉर्डर पर सरवण पंधेर की प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई, सरवण सिंह पंधेर ने कहा,

‘हमारा मकसद बैरिकेड तोड़ना नहीं है. हम तो कह रहे हैं कि या तो सरकार हमारी मांगें मान ले या संविधान के अनुसार हमें दिल्ली जाकर प्रदर्शन का अधिकार दे. हमारे बारे में गलत धारणा बनाई जा रही है.’

सरवण पंधेर ने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के बयान का भी विरोध किया, जिसमें उन्होंने किसानों की मांगों की लिस्ट बढ़ने की बात कही. पंधेर ने आरोप लगाते हुए कहा,

‘ये वही मांगें हैं, जो पहले दिन भेजी गई थी. क्या अब किसान अपनी मांगों को केंद्र से पूछकर तैयार करेगा. हम पर खालिस्तान का टैग लगाने की कोशिश की जा रही है. ये गलत है. ये चौथ टैक्स किसानों पर लगाया जा रहा है. पहला कांग्रेस प्रो, फिर लेफ्ट प्रो और फिर पंजाब सरकार के समर्थन का टैग किसानों पर लगाया गया. ये गलत है. हर बार स्टेंड चेंज करना ठीक नहीं है. हमारी गलत छवि तैयार न की जाए. हमारा आंदोलन पीसफुल है और हम जीतेंगे. केंद्र सरकार हमें बदनाम करने की कोशिश करेगी. एकाध घटना को बढ़ा-चढ़ाकर बताया जा रहा है.’

ये भी पढ़ें:- क्या किसान पुलिस बैरिकेडिंग तोड़कर प्रदर्शन कर रहे हैं, Viral Video का सच जान लीजिए

11:58 AM
फरवरी 14, 2024

कृषि मंत्री बोले- परेशानी खड़ी करके समाधान नहीं निकल सकता

कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा-

‘किसानों को ये समझना जरूरी है कि जिन कानूनों बात की जा रही है, उनके बारे में इतनी जल्दी निर्णय नहीं लिया जा सकता. हमें इसके सारे पक्षों को ध्यान रखना होगा. संगठन के नेताओं को ये भी ध्यान रखना होगा कि आम जनजीवन बाधित न हो, लोगों को परेशानी न हो. लोगों के लिए परेशानी खड़ी करके समस्या का समाधान नहीं निकल सकता. बातचीत से ही समाधान निकलेगा.’

ये भी पढ़ें:- पिछली बार से कितना अलग है किसान आंदोलन-2.0? MSP कानून की मांग के पीछे का सच

11:26 AM
फरवरी 14, 2024

Farmers Protest: शंभू बॉर्डर पर फिर हलचल, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले

शंभू बॉर्डर पर किसान बैरिकेडिंग के पास पहुंचे तो पुलिस की ओर से फिर आंसू गैस के गोले दागे गए. पुलिस की ओर से चेतावनी दी गई है कि वो बैरिकेडिंग के पास न आएं.

ये भी पढ़ें:-किसान आंदोलन 2.0 की असली कहानी!

11:07 AM
फरवरी 14, 2024

Farmers Protest: झारोदा बॉर्डर पर क्या है हाल?

किसानों को दिल्ली में घुसने से रोकने के लिए झारोदा बॉर्डर पर भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. दिल्ली पुलिस की ओर से बॉर्डर को पूरी तरह सील कर दिया गया है और कई लेयर की बैरिकेडिंग की गई है. पुलिस ने बॉर्डर पर लोहे की बैरिकेडिंग, सीमेंट की बैरिकेड और कंटेनर लगाकर रखे गए हैं. इसके अलावा कंटीले तारों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है. वहीं बॉर्डर सील होने की वजह से लोगों को आने-जाने में भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें:- पिछली बार से कितना अलग है किसान आंदोलन-2.0? MSP कानून की मांग के पीछे का सच

11:03 AM
फरवरी 14, 2024

Farmers Protest: चिल्ला बॉर्डर को भी सील किया गया, ताजा अपडेट

किसानों को रोकने के लिए नोएडा से लगने वाले चिल्ला बॉर्डर पर भी पुलिस ने सुरक्षा बढ़ा दी है. हालांकि इस बॉर्डर को सील नहीं किया गया है. यहां बैरिकेडिंग कर लोगों से आने-जाने दिया जा रहा है. पुलिस बल तैनात है, हालांकि उन्हें रोका नहीं जा रहा है. अगर किसी भी तरह से हालात बिगड़ते हैं तो बॉर्डर को सील कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें:- दिल्ली आ रहे किसानों ने ट्रैक्टर से पुलिसवाले को कुचल दिया? किसान आंदोलन के पहले दिन ऐसा हुआ था क्या…

11:01 AM
फरवरी 14, 2024

Farmers Protest: टिकैत की चेतावनी के बाद गाजीपुर बॉर्डर को भी सील किया गया, ताजा हाल

पंजाब के किसान हरियाणा होते हुए दिल्ली में घुसना चाहते हैं. हालांकि 'दिल्ली चलो' मार्च का सबसे ज्यादा असर पंजाब में ही है. इसके अलावा हरियाणा के कुछ जिलों में इसका असर है, लेकिन यूपी में इसका कोई खास प्रभाव नजर नहीं आ रहा है. हालांकि किसान नेता राकेश टिकैत ने कल ही कह दिया था कि अगर जरूरत पड़ी तो हम भी आंदोलन में शामिल हो जाएंगे.

राकेश टिकैत ने कहा कि हम सरकार से अनुरोध करते हैं कि वह किसानों से बात करे. उन्हें रोकने की कोशिश न करे. वे किसान हैं और हमारी सभी मांगें एक जैसी हैं. किसानों पर लाठीचार्ज को लेकर कहा था कि किसान कभी पीछे नहीं हटेंगे, आंदोलन बंद नहीं करेंगे. वे वापस नहीं जाएंगे. सरकार को उनकी बात सुननी चाहिए. इसको देखते हुए दिल्ली पुलिस और भी ज्यादा अलर्ट हो गई है और गाजीपुर बॉर्डर को भी पूरी तरह सील कर दिया गया है. यहां भी कई लेयर में बैरिकेडिंग की गई है. हालांकि यहां सिंघु या टिकरी बॉर्डर जैसे हालात नहीं हैं.

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के नीचे का हिस्सा पूरी तरह से बंद होने पर गाजीपुर बॉर्डर पर ऑफिस जाने के समय ट्रैफिक हैवी हो गया है. गाजीपुर फ्लाईओवर पर करीब हर लेन मे पुलिस मौजूद है इसका सीधा असर दिल्ली की तरफ जाने वाले ट्रैफिक पर पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें:-किसान आंदोलन 2.0 की असली कहानी!

10:58 AM
फरवरी 14, 2024

Farmers Protest: टिकरी बॉर्डर के चप्पे-चप्पे पर भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात

हरियाणा-दिल्ली टिकरी बॉर्डर को पूरी तरह सील कर दिया गया है. दिल्ली पुलिल ने टिकरी बॉर्डर की ओर जाने वाले रास्ते को एक किलोमीटर पहले ही सील कर दिया है. किसी भी वाहन को बॉर्डर की ओर आगे नहीं जाने दिया जा रहा है.

किसानों को रोकने के लिए टिकरी बॉर्डर पर कई लेयर की बैरिकेडिंग की गई है. यहं पहले सीमेंट के बैरिकेड लगाए गए हैं, उसके ऊपर से कंटीले तार लगाए गए हैं. उसके बाद फिर लोहे की बैरिकेडिंग और कंटीले तार लगाए गए हैं. बैरिकेडिंग के बाद लोहे के बड़े-बड़े कंटेनर लगाए गए हैं. पुलिस ने पूरी तैयारी की है कि किसी भी हालात में किसानों को दिल्ली में नहीं घुसने दिया जाए.

ये भी पढ़ें:- क्या किसान पुलिस बैरिकेडिंग तोड़कर प्रदर्शन कर रहे हैं, Viral Video का सच जान लीजिए

10:52 AM
फरवरी 14, 2024

Farmers Protest: सिंघु बॉर्डर पर क्या है हाल?

अगर पंजाब से किसान सीधे दिल्ली में घुसते हैं, तो वो सिंघु बॉर्डर के जरिए ही प्रवेश कर पाएंगे. हालांकि ज्यादातर किसान फतेहगढ़ साहेब से चले हैं, जोकि पहले शंभू बॉर्डर के जरिए हरियाणा में प्रवेश करेंगे और फिर दिल्ली में घुस पाएंगे. लेकिन ऐसा भी हो सकता है कि दिल्ली के आस-पास वाले जिलों से किसान दिल्ली में घुसने का प्रयास करें. इसको देखते हुए सुरक्षा के लिहाज से सिंघु बॉर्डर पर भारी संख्या में पुलिस फोर्स को तैनात किया गया है.

किसानों को रोकने के लिए पूरी तरह से बैरिकेडिंग की गई है ताकि किसान ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के जरिए राजधानी में प्रवेश न कर पाएं. लोहे की बैरिकेडिंग के साथ ही सीमेंट के बैरिकेड भी तैयार किए गए हैं. बड़े-बड़े कंटेनर भी वहां लगा दिए गए हैं. साथ ही रैपिड एक्शन फोर्स को भी तैनात किया गया है. अगर किसी भी तरह से तनाव के हालात बनते हैं तो इस पर काबू पाने के लिए दंगा नियंत्रक वाहनों को सिंघु बॉर्डर पर पहुंचा दिया गया है.

ये भी पढ़ें:- हरियाणा सरकार ने कहा- प्रदर्शन की अनुमति नहीं; कोर्ट ने कहा- किसानों के अपने अधिकार हैं

10:35 AM
फरवरी 14, 2024

Farmers Protest: पहले दिन प्रोटेस्ट में पत्रकार, पुलिस, किसान सहित कितने लोग घायल हुए?

हरियाणा के अंबाला के नजदीक स्थित शंभू बॉर्डर पर एक समय स्थिति बेहद नाजुक हो गई थी. प्रदर्शनकारियों ने एक ब्रिज की रेलिंग तोड़ दी. यहां पर कई घंटों से टकराव की स्थिति बनी हुई है. दोनों तरफ से तनाव के बीच कुछ पुलिसकर्मियों, किसानों और पत्रकारों को भी चोटें आईं हैं. जानकारी के अनुसार मंगलवार की हिंसा में हरियाणा पुलिस के 24 जवान जख्मी हुए हैं. इनमें से एक डीएसपी रैंक का अधिकारी भी शामिल है. 

घायलों में 15 जवान शंभू बॉर्डर पर चोटिल हुए हैं जबकि 9 जवान जींद में चोटिल हुए हैं.

वहीं किसान संगठनों का दावा है कि पुलिस की कार्रवाई में 60 किसान जख्मी हुए हैं.इनका स्थानीय अस्पताल में इलाज चल रहा है.

ये भी पढ़ें:- दिल्ली आ रहे किसानों ने ट्रैक्टर से पुलिसवाले को कुचल दिया? किसान आंदोलन के पहले दिन ऐसा हुआ था क्या…

10:19 AM
फरवरी 14, 2024

Farmers Protest: सिंघु बॉर्डर पर कई लेयर की बैरिकेडिंग, सुरक्षाकर्मी तैनात

किसान पंजाब के जरिए दिल्ली में न घुस पाएं, इसको लेकर सिंघु बॉर्डर पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. यहां कई लेयर की बैरिकेडिंग की गई है और सुरक्षाकर्मियों को भी कई लेयर में तैनात किया गया है.

ये भी पढ़ें:- क्या किसान पुलिस बैरिकेडिंग तोड़कर प्रदर्शन कर रहे हैं, Viral Video का सच जान लीजिए

10:00 AM
फरवरी 14, 2024

Farmers Protest: हरियाणा के गृहमंत्री घायल पुलिसकर्मियों से मिलने पहुंचे

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर मंगलवार 13 फरवरी को किसानों से हुए टकराव में हरियाणा पुलिस के DSP समेत 10 जवान घायल हो गए. उन्हें अंबाला सिटी के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है. हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने अस्पताल पहुंचकर घायल पुलिस कर्मचारियों का हाल-चाल जाना.

9:57 AM
फरवरी 14, 2024

Farmers Protest: गाजीपुर बॉर्डर पर भारी पत्थर रखे गए

दिल्ली से लगे सभी बॉर्डर सील कर दिए गए हैं. किसानों को रोकने के लिए गाजीपुर बॉर्डर पर भारी पत्थर रखे गए हैं. राकेश टिकैत के बयान के बाद ऐसी आशंका जताई जा रही है कि यूपी के किसान भी इसमें शामिल हो सकते हैं. इसको देखते हुए गाजीपुर बॉर्डर को पूरी तरह सील कर दिया गया है. यहां भारी संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात भी किया गया है. 

.

9:47 AM
फरवरी 14, 2024

Farmers Protest: राहुल गांधी ने घायल किसानों से बात की

पंजाब कांग्रेस प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग शंभू बॉर्डर पर घायल हुए किसानों का हाल-चाल जानने के राजपुरा के सरकारी अस्पताल पहुंचे. यहां उन्होंने घायल किसानों की राहुल गांधी से फोन पर बात कराई. राहुल गांधी ने किसानों से उनकी चोट के बारे में जाना.

9:45 AM
फरवरी 14, 2024

Farmers Protest: टिकरी बॉर्डर की ओर जाने वाला रास्ता बंद

दिल्ली पुलिस ने टिकरी बॉर्डर की तरफ जाने वाले रास्ते को बंद कर दिया है. एक किलोमीटर पहले ही रास्ते को पूरी तरीके से सील कर दिया है. दिल्ली पुलिस किसी भी वाहन को टिकरी बॉर्डर की ओर जाने की इजाजत नहीं दे रही है.

9:32 AM
फरवरी 14, 2024

Farmers Protest: किसान नेता सरवण सिंह पंधेर ने शंभू बॉर्डर पर सुबह 10 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है.

किसान नेता सरवण सिंह पंधेर ने शंभू बॉर्डर पर सुबह 10 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है. किसानों के 'दिल्ली चलो' मार्च का नेतृत्व कर रहे पंजाब किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने कहा,

‘मीडिया में ऐसी खबरें हैं कि एमएसपी की गारंटी वाला कानून इतनी जल्दी नहीं बन सकता. हम सिर्फ इतना कह रहे हैं कि हमें उस पर कानूनी गारंटी दी जाए ताकि हम उस एमएसपी से नीचे फसल न बेचें. इसलिए समिति का कोई सवाल ही नहीं है. हम चाहेंगे कि पीएम आगे बढ़ें और किसानों से बात करें.’

9:17 AM
फरवरी 14, 2024

शंभू बॉर्डर पर पैरामिलिट्री फोर्स की 60 कंपनियां तैनात

किसानों को दिल्ली कूच से रोकने के लिए हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर पैरामिलिट्री फोर्स की 60 कंपनियां तैनात हैं. इसके अलावा पुलिस की भी 50 कंपनियां तैनात की गई हैं. एक ओर किसानों ने हुंकार भरी है कि वो आज दिल्ली कूच के लिए आगे बढ़ेंगे, वहीं सुरक्षाबलों की कोशिश होगी कि उन्हें आगे बढ़ने से रोका जाए. 

ये भी पढ़ें:-किसान आंदोलन पर क्या बोली सरकार? ट्रैफिक जाम से बचने का तरीका मिल गया

4:37 PM
फरवरी 13, 2024

Farmers Protest: 'बल प्रयोग अंतिम रास्ता हो...' किसान आंदोलन पर हाईकोर्ट की बड़ी टिप्पणी

पंजाब और हरियाणा के किसान अपनी मांगों के साथ प्रदर्शन कर रहे हैं. ऐसे में किसानों के दिल्ली कूच के विरोध में मंगलवार को पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू हुई. इस दौरान केंद्र ने हाईकोर्ट को बताया कि हम एमएसपी के मुद्दे पर किसानों के साथ चर्चा करना चाहते हैं.

किसान आंदोलन मामले पर पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने केंद्र के साथ-साथ हरियाणा और पंजाब सरकार से स्टेटस रिपोर्ट मांगी है. कोर्ट इस मामले पर गुरुवार को अगली सुनवाई करेगा. इस दौरान दिल्ली सरकार भी अपना पक्ष रखेगी.

हरियाणा सरकार के वकील का कहना है कि राज्य में धारा 144 तब से लागू है, जब आखिरी विरोध प्रदर्शन हुआ था. तब कुछ आपराधिक वारदात हुई थी इसलिए हम कानून और व्यवस्था की आशंका वाली स्थिति से बचने के लिए एहतियाती कदम उठा रहे हैं.

कोर्ट ने कहा कि ये कहना बहुत आसान है कि उनके पास अधिकार हैं लेकिन सड़कों पर लोगों की सुरक्षा के लिए राज्य को भी कदम उठाना होगा. उनके भी अधिकार हैं.

हाईकोर्ट ने कहा कि अभिव्यक्ति के मौलिक अधिकार में संतुलन होना चाहिए. कोई भी अधिकार अलग नहीं है. सावधानी और एहतियात को ध्यान में रखा जाना चाहिए. किसी भी मुद्दे को सौहार्दपूर्ण ढंग से हल किया जाना चाहिए. बल का उपयोग अंतिम उपाय होगा.

केंद्र ने कहा कि जहां तक एमएसएपी का सवाल है. हम किसानों के साथ चर्चा करने के लिए तैयार हैं. हम चंडीगढ़ में मीटिंग करने को तैयार हैं.

ये भी पढ़ें:- पिछली बार से कितना अलग है किसान आंदोलन-2.0? MSP कानून की मांग के पीछे का सच

4:05 PM
फरवरी 13, 2024

Farmers Protest: जब तक मांगें नहीं मानी जातीं, प्रदर्शन जारी रहेगा- सरवण सिंह पंधेर

पंजाब किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव सरवण सिंह पंधेर ने कहा- शंभू बॉर्डर पर 10 हजार लोग जमा हैं. हरियाणा सरकार रोकने की कोशिश कर रही है. हम शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे हैं. हम कुछ भी नहीं कर रहे, लेकिन ड्रोन से आंसू गैस के गोले फेंके जा रहे हैं. जब तक हमारी मांगें नहीं मानी जातीं, तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा.

ये भी पढ़ें:-पिछली बार से कितना अलग है किसान आंदोलन-2.0? MSP कानून की मांग के पीछे का सच

3:51 PM
फरवरी 13, 2024

Farmers Protest: शंभू बॉर्डर पर वॉटर कैनन का इस्तेमाल

हरियाणा-पंजाब के शंभू बॉर्डर पर पुलिस ने किसानों पर वॉटर कैनन का इस्तेमाल किया. वहीं, आंसू गैस के गोले भी दागे गए हैं.

ये भी पढ़ें:- जगह-जगह जाम, पुलिस की तैनाती, कंटीले तार, तस्वीरों में देखिए दिल्ली का हाल 

3:44 PM
फरवरी 13, 2024

Farmers Protest: किसान मास्क लेकर आए, ताकि टियर गैस का असर न हो

इस बार किसान पूरी तैयारी के साथ प्रदर्शन करने के लिए आए हैं. शंभू बॉर्डर पर एक ट्रैक्टर ड्राइवर मास्क पहने हुए है, ताकि आंसू गैस के गोले का कोई असर न हो.

ये भी पढ़ें:-किसान आंदोलन के कारण चलती कार से बहस कर रहे थे सुप्रीम कोर्ट के वकील, जज ने कहा- ‘चलो माफ किया’

3:26 PM
फरवरी 13, 2024

Farmers Protest: शंभू बॉर्डर पर किसानों ने हाईवे की रेलिंग तोड़ी, JCB लेकर आए

शंभू बॉर्डर पर किसानों के ऊपर लगातार आंसू गैस के गोले दागे जा रहे हैं, वहीं किसान भी उग्र हो चुके हैं. उन्होंने बॉर्डर पर बने एक ओवरब्रिज की रेलिंग भी तोड़ दी है.

किसानों के प्रदर्शन की अगुवाई कर रही पंजाब किसान मंजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि शंभू बॉर्डर पर 10 हजार किसान मौजूद हैं. उन्होंने कहा कि किसान शांति बनाए हुए हैं, लेकिन हमारे ऊपर ड्रोन से आंसू गैस के गोले दागे गए. जब तक हमारी मांग नहीं मानी जाएगी, हमारा प्रदर्शन जारी रहेगा.

शंभू बॉर्डर पर लगी सीमेंट की बैरिकेडिंग को तोड़ने के लिए किसान अपने साथ JCB लेकर आए हैं.

ये भी पढ़ें:-जगह-जगह जाम, पुलिस की तैनाती, कंटीले तार, तस्वीरों में देखिए दिल्ली का हाल

3:01 PM
फरवरी 13, 2024

Farmers Protest: राकेश टिकैत ने सरकार को बड़ी चेतावनी दे डाली

किसान नेता राकेश टिकैत ने केंद्र सरकार को बड़ी चेतावनी दी है. कहा है,

‘सरकार, पंजाब के किसानों की बात सुने, वरना न हमसे ये किसान दूर हैं और न दिल्ली. संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) 16 फ़रवरी को भारत बंद करेगा. अगर इनके साथ छेड़खानी हुई तो फिर हम भी आएंगे. सरकार सिर्फ़ बात ना करे, बल्कि समाधान भी निकाले.’

वहीं, किसान नेता नरेश टिकैट ने किसानों के दिल्ली कूच पर कहा,

"पूरे देश में किसानों का प्रदर्शन जारी है. सरकार को किसानों के साथ बैठकर बातचीत करनी चाहिए और किसानों का सम्मान करना चाहिए. सरकार को मुद्दे सुलझाने का प्रयास करना चाहिए." 

ये भी पढ़ें:-किसान आंदोलन के कारण चलती कार से बहस कर रहे थे सुप्रीम कोर्ट के वकील, जज ने कहा- ‘चलो माफ किया’ 

2:46 PM
फरवरी 13, 2024

Farmers Protest: पुलिस ने कई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया

शंभू बॉर्डर पर हालात पर काबू पाने के लिए हरियाणा पुलिस ने कई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले रही है. उन्हें बस में बैठाकर अन्य जगहों पर ले जाया जाएगा. वहीं आंसू गैस दाग कर फिर किसानों को तितर-बितर करने की कोशिश की जा रही है.

  ये भी पढ़ें:-पिछली बार से कितना अलग है किसान आंदोलन-2.0? MSP कानून की मांग के पीछे का सच

2:39 PM
फरवरी 13, 2024

Farmers Protest: खनौरी बॉर्डर पर दोनों तरफ से आए किसान, पुलिस से हुई कहासुनी

हरियाणा के जींद में दातासिंह वाला गांव के पास खनौरी बॉर्डर पर पंजाब के किसानों को रिसीव करने के लिए हरियाणा के किसान पहुंच गए हैं. किसानों का कहना है कि वह बॉर्डर को तोड़ने के लिए आए हैं. पंजाब के भाइयों के लिए बॉर्डर खुलवाने के लिए आए हैं. इस दौरान कई किसानों के पुलिस के साथ कहासुनी भी हुई.

ये भी पढ़ें:-जगह-जगह जाम, पुलिस की तैनाती, कंटीले तार, तस्वीरों में देखिए दिल्ली का हाल

2:08 PM
फरवरी 13, 2024

Farmers Protest: शंभू बॉर्डेर पर किसान हटाने लगे सीमेंट वाले बैरिकेड, वीडियो आया

शंभू बॉर्डेर पर हालात बेकाबू होते जा रहे हैं. पुलिस हर जगह प्रदर्शनकारी किसानों को वहां से हटा रहा है. किसानों का कहना है कि विरोध करना लोकतांत्रिक अधिकार है. पुलिस लगातार ड्रोन की मदद से आंसू गैस के गोले दाग रही है. प्रदर्शनकारी किसान बैरिकेडिंग के करीब पहुंच गए हैं. किसानों की तरफ से पथराव  भी किया गया. किसानों को रोकने के लिए इस बार सीमेंट के भारी बैरिकेड लगाए गए थे, आंदोलनकारी किसान इन्हें भी हटाने लगे हैं. ट्रैक्टर से घसीट कर सीमेंट वाले बैरिकेड हटाए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें:-पिछली बार से कितना अलग है किसान आंदोलन-2.0? MSP कानून की मांग के पीछे का सच

1:53 PM
फरवरी 13, 2024

Farmers Protest: शंभू बॉर्डर पर ड्रोन से फिर दागे गए गोले

हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर हालात लगातार बिगड़ रहे हैं. किसान लगातार दिल्ली आने की जिद पर अड़े हुए हैं. इस बीच पुलिस की ओर से उन्हें रोकने की कोशिश की जा रही है और ड्रोन के जरिए आंसू गैस के गोले दागे जा रहे हैं. हालांकि, इसके बावजूद किसान बैरिकेडिंग हटाने की कोशिश में लगे हैं.

ये भी पढ़ें:- किसानों और पुलिस वालों में भिड़ंत, पत्थरबाजी, ड्रोन से चले आंसू गैस के गोले

1:43 PM
फरवरी 13, 2024

Farmers Protest: आंसू गैस के गोलों पर गीली बोरियां डाल रहे किसान

शंभू बॉर्डर पर आंसू गैस के गोलों से बचने के लिए किसान गोले नीचे गिरते ही उन पर गीली बोरियां और मिट्‌टी डाल रहे हैं. इससे गोलों का उनपर ज्यादा असर नहीं होगा.

ये भी पढ़ें:-पिछली बार से कितना अलग है किसान आंदोलन-2.0? MSP कानून की मांग के पीछे का सच

1:37 PM
फरवरी 13, 2024

Farmers Protest: किसानों के प्रदर्शन पर पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष ने क्या कहा?

किसानों के प्रदर्शन पर पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष अमरिन्दर सिंह राजा वडिंग ने कहा,

"1967 में MSP लाने वाली वो इंदिरा गांधी और कांग्रेस सरकार ने दी. किसानों का 72 हजार करोड़ रुपये का ऋण हमने माफ किया था, उस समय देश के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह थे. हमने पंजाब के 5.5 लाख किसानों का ऋण माफ किया और बिना केंद्र सरकार की मदद के. पंजाब की सरकारों ने ये किया. हमने कभी किसी किसान के ऊपर मुकदमा नहीं किया."

ये भी पढ़ें:- दिल्ली की ओर बढ़े किसानों के ट्रैक्टर, जगह-जगह सिक्योरिटी, सरकार क्या बोली?

1:28 PM
फरवरी 13, 2024

Farmers Protest: कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा- किसान गलत मांग नहीं कर रहे

कांग्रेस से राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्‌डा ने कहा कि सरकार ने किसानों से जो समझौता किया गया था, उसे मान लेना चाहिए. किसानों की एमएसपी की मांग जायज है. इसलिए सरकार को शांतिपूर्ण तरीके से समझौता करना चाहिए.

ये भी पढ़ें:-पिछली बार से कितना अलग है किसान आंदोलन-2.0? MSP कानून की मांग के पीछे का सच

1:07 PM
फरवरी 13, 2024

Farmers Protest: लाल किला आम लोगों के लिए बंद किया गया, सुरक्षा कारणों से

किसानों के दिल्ली के मार्च को लेकर लाल किले को बंद किया गया

लाल किले के मेन गेट पर कई लेयर की बेरिकेटिंग की गई

गेट पर बस, ट्रक खड़ी कर दी गई जिस से कोई किसी गाड़ी से अंदर आसानी से दाखिल न हो पाए

1:01 PM
फरवरी 13, 2024

Farmers Protest: शंभू बॉर्डर पर तनाव की स्थिति

शंभू बॉर्डर पर हंगामा मचा हुआ है. हरियाणा पुलिस ने फिलहाल किसानों को आगे बढ़ने से रोक दिया है. किसान दिल्ली कूच की जिद पर अड़े हैं. जैसे ही पंजाब से किसानों की भीड़ हरियाणा की तरफ बढ़ती है तो तुरंत मशीन और ड्रोन के जरिए आंसू गैस के गोले छोड़कर उन्हें खदेड़ दिया जा रहा है.

12:56 PM
फरवरी 13, 2024

Farmers Protest: हरियाणा के शिक्षा मंत्री बोले- 'हम किसानों के साथ'

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि भाजपा सरकार ने किसानों के लिए जो काम किया है वो पहले किसी सरकार ने नहीं किया. हम किसानों के साथ हैं. मुझे लगता है कि इसके (किसान आंदोलन) पीछे राजनीति है. सरकार चाहती है कि किसान आर्थिक रूप से मजबूत बनें.

12:47 PM
फरवरी 13, 2024

Farmers Protest: रुक-रुककर दागे जा रहे आंसू गैस के गोले, आने-जाने के दोनों रास्ते सील

दिल्ली कूच के लिए अड़े किसानों पर आंसू गैस के गोले दागे गए हैं. किसानों को बॉर्डर पर रोकने की पूरी कोशिश की जा रही है, लेकिन शंभू बॉर्डर पर हालात बिगड़ रहे हैं. यहां रुक-रुक कर आंसू गैस के गोले दागे जा रहे हैं. किसानों को करीब 300 मीटर तक पीछे हटाया जा चुका है, लेकिन प्रदर्शनकारी उसके बावजूद दिल्ली में घुसने के लिए अड़े हुए हैं. अब प्रशासन ने दिल्ली-हरियाणा के बीच आने जाने के दोनों रास्ते सील कर दिए हैं.

12:31 PM
फरवरी 13, 2024

Farmers Protest: आंसू गैस के गोले छोड़ने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल.

शंभू बॉर्डर पर ड्रोन से किसानों की निगरानी के साथ भीड़ दिखने पर आंसू गैस के गोले छोड़े जा रहे हैं.

12:25 PM
फरवरी 13, 2024

Farmers Protest: अमित शाह ने किसान आंदोलन को देखते हुए गुजरात दौरा रद्द किया

अमित शाह ने किसान आंदोलन को देखते हुए गुजरात दौरा रद्द किया. हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर का बयान- ‘ये सब पंजाब सरकार की वजह से हो रहा है.’

12:21 PM
फरवरी 13, 2024

Farmers Protest: शंभू बॉर्डर पर किसानों पर दागे गए आंसू गैस के गोले

हरियाणा-पंजाब के बीच शंभू बॉर्डर पर किसान दिल्ली कूच के लिए अड़े हुए हैं. इस बीच पुलिस ने किसानों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े हैं, जिसके बाद भगदड़ के हालात बन गए हैं. उसके बाद किसानों को 200 मीटर तक पीछे खदेड़ दिया गया है. 

12:13 PM
फरवरी 13, 2024

Farmers Protest: किसान आंदोलन के बीच फिर आया सरकार का बयान, अब क्या कहा?

आंदोलन के बीच केंद्र ने किसानों को फिर बातचीत का न्योता दिया है. केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि हम हमेशा बातचीत के लिए तैयार हैं. भारत सरकार से जो हो सकता है, वह हम कर रहे हैं और उन्हें (किसानों को) बता दिया है. कुछ चीजों पर हमें राज्यों से बातचीत करनी पड़ेगी, इसके लिए हमें रास्ता देखना चाहिए.

कोई ऐसा फोरम बनाना चाहिए, जिसमें हम बातचीत करें और समाधान निकालें. किसानों को देखना चाहिए कि जनसामान्य को कोई परेशानी न हो. हम हमेशा बातचीत और समाधान के लिए तैयार हैं. हमें विषय को समझने का भी समय देना चाहिए. हमने पहले भी बैठक में सकारात्मक तरीके से ही चीजों को लिया है.