The Lallantop

किसान ने 1 करोड़ की जमीन बेची, दो लोगों ने घर से सारे पैसे चुरा लिए, खोजी कुत्ते ने पूरे वापस दिला दिए

आरोपी ने चकमा देने के लिए खुद ही पुलिस को चोरी की जानकारी दी थी. पुलिस ने 'पेनी' नाम के खोजी कुत्ते की मदद ली. शुरुआत में 40 लोगों पर शक था, पेनी ने काम और आसान कर दिया.

post-main-image
चोरी के पैसे बरामद कर लिए गए हैं. (तस्वीर: इंडिया टुडे)
author-image
कनु सारदा

अहमदाबाद (Ahmedabad) के एक किसान ने जमीन बेची. एडवांस के तौर पर 1 करोड़ रुपये मिले. किसान ने पैसों को अपने घर में गेंहू के एक ड्रम में रख दिया. पैसों की चोरी हो गई. अहमदाबाद ग्रामीण पुलिस ने अब इस मामले में 2 लोगों को गिरफ्तार किया है. किसान सरगवाड़ा गांव के रहने वाले हैं और दोनों आरोपी भी उसी गांव के रहने वाले हैं. पुलिस ने आरोपियों तक पहुंचने के लिए खोजी कुत्ते की मदद ली.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, SP ओमप्रकाश जाट ने कहा है कि उदेसंग नाम के किसान ने एडवांस के तौर पर मिले 1 करोड़ रुपये और एक अलग थैली में 7 लाख 80 हजार रुपये रखे थे. यानी कि गेहूं के ड्रम में कुल 1 करोड़ 7 लाख 80 हजार रुपये रखे गए थे. ड्रम में लॉक भी लगाया गया था. शिकायत मिलने के बाद स्थानीय पुलिस, LCB और SOG की टीमों ने जांच शुरू की. 

शक के घेरे में थे 40 लोग

शुरुआती जांच में 40 लोग शक के घेरे में थे. ये वो लोग थे जिन्हें इस लेनदेन के बारे में जानकारी थी. SP ने कहा कि उन्होंने डॉग स्क्वायड से मदद ली. 4 साल का डॉग ‘पेनी’ 2 साल से उनके साथ है. जिस घर में चोरी हुई, वहां से एक बैग मिला था. डॉग ने बैग को सूंघा और वहां से कुछ दूरी तक का रास्ता ट्रेस किया. उसने आरोपियों के घर से 50 मीटर की दूरी तक पुलिस को पहुंचाया. 

ये भी पढ़ें: PM मोदी का दिया हुआ मुकुट बांग्लादेश के मंदिर से चोरी, CCTV वीडियो सामने आया है

उन्होंने बताया कि डॉग को जब शक में घिरे लोगों के सामने लाया गया तो उसने उनकी संख्या कम करने में मदद की. पेनी 7 से 8 लोगों के पास जाकर रुका था. इन लोगों के घर की जांच की गई. इन्हीं में से 2 लोग थे, विक्रम और बुध. बुध के घर की जांच की गई तो वहां से 53 लाख 90 हजार रुपये बरामद हुए. वहीं बाकी पैसे विक्रम के घर से बरामद हुए. 

आरोपियों से पूछताछ में पता चला कि बुध, उदेसंग को अच्छे से जानता था. उसे इस बात की भी जानकारी थी कि उदेसंग को एडवांस में पैसे मिले हैं और वो गेंहू के ड्रम में रखे गए हैं.

12 अक्टूबर की रात को उदेसंग अपने घर पर नहीं था. रात के साढ़े बारह बजे उनके भतीजे ने उन्हें फोन किया. और बताया कि खिड़की की ईंटों को गिराकर, गेंहू के ड्रम में लगे लॉक को तोड़ दिया गया है. इसके बाद वो फटाफट अपने घर पहुंचे. तो पता चला कि पैसे गायब हैं.

पुलिस को ऐसे चकमा दिया

SP ने बताया कि मुख्य आरोपी बुध ने खुद ही पुलिस को चोरी की जानकारी दी थी, ताकि कोई उस पर शक ना करे. पूरी जांच के दौरान भी वो सहयोग करता रहा. दूसरा आरोपी विक्रम, बुध का दोस्त है. विक्रम के खिलाफ पहले से भी कुछ मामले दर्ज हैं. दोनों आरोपी पड़ोस में स्थित चोटिला इलाके में गए थे. SP के अनुसार, नवरात्रि के दौरान अष्टमी की रात को वहां से लौटते समय दोनों ने चोरी की साजिश रची. बुध को पता था कि उस रात उदेसंग दूसरे गांव जाने वाला है. दोनों ने घर की खिड़की से कुछ ईंटें गिरा दीं और पैसे चोरी कर लिए.

वीडियो: पीएम मोदी का दिया मुकुट मंदिर से चोरी, विदेश मंत्रालय ने बांग्लादेश को चिट्ठी में क्या लिखा?