The Lallantop

EY कंपनी पर होगी कार्रवाई, 'काम के दबाव में' एना सेबेस्चियन की हुई थी मौत

लेबर कमिश्नरेट अब कंपनी के खिलाफ सीधी कार्रवाई करेगा. एडिशनल लेबर कमिश्नर ने इंडिया टुडे से बातचीत में पुष्टि की है कि चूंकि कंपनी ने कोई जवाब नहीं दिया, इसलिए अब कानूनी कार्रवाई शुरू होगी.

post-main-image
लेबर कमिश्नरेट मामला में EY के खिलाफ तत्काल कार्रवाई शुरू करेगा. (फोटो- X/FB)

Ernst & Young, या कहें EY. महाराष्ट्र के पुणे शहर स्थित वही कंपनी जिसकी एक कर्मचारी एना सेबेस्चियन की कुछ महीनों पहले कथित तौर पर काम के दबाव के चलते मौत हो गई थी (Anna Sebastian death). अब EY को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. खबर है कि महाराष्ट्र लेबर डिपार्टमेंट कंपनी के खिलाफ कार्रवाई करने की तैयारी में है, क्योंकि उसने उसके एक नोटिस का जवाब नहीं दिया है.

इंडिया टुडे से जुड़े ओमकार वाब्ले की रिपोर्ट विभाग ने कुछ दिनों पहले कंपनी का निरीक्षण किया था. इस दौरान पता चला कि कंपनी के पास वैध शॉप ऐक्ट लाइसेंस नहीं है. इसे लेकर विभाग ने नोटिस जारी कर कंपनी से स्पष्टीकरण मांगा था. लेकिन सात दिनों की अवधि में कोई जवाब नहीं आया. इसलिए अब लेबर कमिश्नर कंपनी के खिलाफ सीधी कार्रवाई करने की तैयारी में हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक EY नोटिस के बावजूद सात दिनों के भीतर जवाब देने में विफल रही. एडिशनल लेबर कमिश्नर (ALC) ने बताया कि लेबर कमिश्नरेट अब कंपनी के खिलाफ सीधी कार्रवाई करेगा. उन्होंने इंडिया टुडे से बातचीत में पुष्टि की है कि चूंकि कंपनी ने कोई जवाब नहीं दिया, इसलिए अब कानूनी कार्रवाई शुरू होगी.

रिपोर्ट के मुताबिक श्रम मंत्रालय के सरकारी अधिकारियों ने पिछले हफ्ते EY के यरवदा स्थित कार्यालय का निरीक्षण किया था. इस दौरान अधिकारियों ने कई खामियां पाई थीं. जानकारी के मुताबिक 2007 से चल रही EY कंपनी ने शॉप एक्ट के तहत लाइसेंस भी नहीं ले रखा था. हालांकि EY ने ये दावा किया कि कंपनी ने इस साल फरवरी में ऑनलाइन लाइसेंस के लिए आवेदन किया था.  

कंपनी ने जवाब देने के लिए तीन से चार दिनों अतिरिक्त समय का अनुरोध किया था. इस पर ALC ने कहा कि कंपनी को किसी भी तरह का एक्सटेंशन नहीं दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि लेबर कमिश्नरेट मामले में तत्काल कार्रवाई शुरू करेगा.

बता दें कि महाराष्ट्र शॉप्स एंड इस्टैब्लिशमेंट एक्ट के तहत शॉप एक्ट लाइसेंस एक कानूनी आवश्यकता है. ये कर्मचारियों के अधिकारों, काम की समय सीमा, वेतन और सुरक्षा सहित कई तरह के नियमों को नियंत्रित करता है. कानूनी रूप से काम करने के लिए पुणे नगर निगम (PMC) से इसका लाइसेंस प्राप्त करना होता है.

क्या है मामला?

मार्च में E&Y जॉइन करने वाली वाली एना की 20 जुलाई को पुणे के एक अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई थी. थकावट की शिकायत के बाद उन्हें भर्ती कराया गया था. एना की मौत का ये मामला उनकी मां अनीता ऑगस्टाइन के एक पत्र में किए गए खुलासों के बाद सामने आया.

EY के इंडिया चेयरमैन राजीव मेमानी को लिखे पत्र में अनीता ने आरोप लगाए कि उनकी बेटी के बॉस ने उनसे इतना काम लिया कि वो तनाव में आ गई थीं. मां का आरोप है कि एना के ऊपर लगातार ज्यादा से ज्यादा काम करने का प्रेशर डाला जा रहा था. अंत में ‘काम के बोझ’ में दबी उनकी बेटी की मौत हो गई. अनीता ने ये भी बताया कि एना की मौत के बाद कंपनी से कोई भी शख्स अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए नहीं आया.

मां की चिट्ठी आने पर कंपनी की तरफ से सफाई भी आई. EY ने एक बयान में कहा,

“जुलाई 2024 में एना सेबेस्चियन के दुखद और असामयिक निधन से हम बहुत दुखी हैं, और हमारी गहरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवार के साथ हैं. एना पुणे में EY ग्लोबल की सदस्य फर्म SR बटलीबोई में ऑडिट टीम का हिस्सा थीं. इस दु:खद तरीके से उनके होनहार करियर का खत्म हो जाना हम सभी के लिए एक अपूर्णीय क्षति है.”

कंपनी ने आगे कहा,

“कोई भी उपाय परिवार द्वारा अनुभव किए गए नुकसान की भरपाई नहीं कर सकता है, हमने हमेशा की तरह संकट के समय में सभी प्रकार की सहायता प्रदान की है और ऐसा करना जारी रखेंगे. हम परिवार की बातों को अत्यंत गंभीरता और विनम्रता के साथ ले रहे हैं. हम सभी कर्मचारियों की भलाई को सर्वोच्च महत्व देते हैं. भारत में EY सदस्य फर्मों में हमारे 1 लाख से ज्यादा कर्मचारियों के लिए एक हेल्दी वर्कप्लेस बनाने और सुधार करने के तरीके खोजना जारी रखेंगे.”

बता दें कि EY की गिनती ‘Big Four’ कंपनियों में होती है. इन कंपनियों को देश की टॉप अकाउंटिंग और प्रोफेशनल सर्विस देने वाली कंपनियों में गिना जाता है. एना की मौत के बाद से पूरे देश में वर्क लाइफ मैनेजमेंट और वर्कप्लेस पर होने वाले वर्कलोड को लेकर काफी बातें हो रही हैं.

Note: पहले जानकारी आई थी कि एना सेबेस्चियन की मौत के मामले में EY पर कार्रवाई की जाएगी. हालांकि कंपनी ने साफ किया कि नोटिस एना के मामले में नहीं बल्कि शॉप ऐक्ट लाइसेंस को लेकर जारी किया गया था. इस जानकारी के साथ स्टोरी अपडेट कर दी गई है.

वीडियो: कर्मचारी ने बैंक के ही 55 करोड़ रुपये ऑनलाइन सट्टेबाजी में लगाए, CBI ने पकड़ा तो माथा चकरा गया