The Lallantop

एलन मस्क की SpaceX ने रॉकेट लॉन्च से पहले सीलों पर किया बेरहम एक्सपेरिमेंट?

मस्क ने बताया कि ये एक्सपेरिमेंट कैलिफोर्निया में वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस के पास किया गया था.

post-main-image
SpaceX के सीईओ ने दावा किया कि उनके पास इस एक्सपेरिमेंट के फोटोग्राफिक सबूत भी हैं. (फोटो- X/PTI)

SpaceX के CEO और सोशल मीडिया वेबसाइट X के मालिक Elon Musk अपने बयानों और पोस्ट के लिए हमेशा चर्चा में बने रहते हैं. फिर एक दावा कर दिए हैं. बोले हैं कि SpaceX को रॉकेट लॉन्च के ‘एनवायरनमेंटल इम्पैक्ट असेसमेंट’ के रूप में उनसे सील्स (Seals) से जुड़ा एक 'असामान्य' प्रयोग करने के लिए कहा गया था.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक मस्क ने ये दावा लेक्स फ्रिडमैन पॉडकास्ट पर एक इंटरव्यू के दौरान किया. मस्क ने एक सवाल का जवाब देते हुए कहा,

“SpaceX को सीलों को पकड़कर उन्हें एक बोर्ड पर बांधने, सील्स पर हेडफोन लगाने और Sonic boom साउंड बजाने के लिए मजबूर होना पड़ा. जिससे कि सील्स की आबादी पर रॉकेट लॉन्च के संभावित प्रभावों का आकलन किया जा सके.”

मस्क ने बताया कि ये एक्सपेरिमेंट कैलिफोर्निया में वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस के पास किया गया था. इसे रॉकेट लॉन्च के चलते पैदा हुई सोनिक बूम से सील के प्रजनन पर पड़ने वाले प्रभाव से संबंधित चिंताओं को दूर करने के लिए किया गया था. मस्क ने कहा कि क्षेत्र में रॉकेट लॉन्च के इतिहास और सील की लगातार बढ़ती आबादी के बावजूद, एनवायरनमेंटल रेगुलेटर्स ऐसी स्टडी करना चाहते थे.

इंटरव्यू में मस्क ने बताया,

“SpaceX को सरकार द्वारा सील्स का अपहरण करने और उनके कानों में इयरफोन लगाने और सोनिक बूम बजाने के लिए मजबूर किया गया था, ताकि ये देखा जा सके कि वो परेशान होती हैं या नहीं.”

SpaceX के सीईओ ने दावा किया कि उनके पास इस एक्सपेरिमेंट के फोटोग्राफिक सबूत भी हैं. जिसमें एक शांत सील को बोर्ड पर बंधे हुए हेडफोन पहने हुए दिखाया गया है. मस्क ने बताया कि कथित तौर पर ये एक्सपेरिमेंट दो बार किया गया था, जिसमें हर बार अलग-अलग सील का उपयोग किया गया था.

बता दें कि SpaceX से जुड़ा ये दावा उस समय सामने आया है जब कंपनी अपने महत्वाकांक्षी स्टारशिप सुपर हेवी लॉन्च के लिए अमेरिकी सरकार की ओर से रेगुलेटरी बाधाओं का सामना कर रही है. इतना ही नहीं, ऐसे एक्सपेरिमेंट्स स्पेस कंपनियों द्वारा पर्यावरण को लेकर किए गए वादों पर भी सवाल खड़े करते हैं.

वीडियो: EVM की हैकिंग पर एलन मस्क, राहुल गांधी और अखिलेश यादव ने क्या कहा?