The Lallantop

दिल्ली शराब घोटाले में पूरी AAP को आरोपी बनाएगी ED, अब क्या होगा?

ED सुप्रीम कोर्ट को बताएगी कि दिल्ली शराब नीति घोटाले में वे आम आदमी पार्टी को आरोपी बनाने जा रही है. सुप्रीम कोर्ट 4 अक्टूबर को ED और CBI से सवाल किया था कि इस घोटाले में सीधे आप को फायदा हुआ, फिर एजेंसी ने अभी तक पार्टी को आरोपी क्यों नहीं बनाया?

post-main-image
दिल्ली शराब नीति घोटाले में ED ने AAP नेता संजय सिंह को भी गिरफ्तार कर लिया है. (फोटो क्रेडिट- PTI)

प्रवर्तन निदेशालय (ED) दिल्ली शराब नीति घोटाले (Delhi Liqour Scam) में आम आदमी पार्टी को आरोपी(accused) बनाने जा रहा है. ED जल्द ही सुप्रीम कोर्ट को इस बारे में जानकारी देगी. सुप्रीम कोर्ट ने 4 अक्टूबर को ED से पूछा था कि अगर शराब नीति में सीधे आप को फायदा हुआ था, फिर एजेंसी ने अभी तक पार्टी को आरोपी क्यों नहीं बनाया है?

जस्टिस संजीव खन्ना और एस. वी. भट्टी की पीठ ने अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एस. वी. राजू से पूछा था,

"जहां तक प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट का सवाल है, आपका पूरा मामला ये है कि इस अपराध में पैसों का पूरा फायदा एक राजनीतिक दल को हुआ है. लेकिन वो राजनीतिक दल अभी तक आरोपी नहीं है. इस बारे में आप क्या कहेंगे?"

एस. वी. राजू इस मामले में CBI और ED, दोनों की तरफ से दलील पेश कर रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर सुनवाई कर रहा है. दिल्ली हाई कोर्ट ने अपने फैसले में उन्हें जमानत देने से मना कर दिया था. इसके खिलाफ सिसोदिया ने सुप्रीम कोर्ट में दो याचिकाएं दायर की हैं. 

ये भी पढ़ें- AAP सांसद संजय सिंह को ED ने गिरफ्तार किया

संजय सिंह की गिरफ्तारी

इसी मामले में ED ने 4 अक्टूबर को ही AAP नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह को गिरफ्तार कर लिया.

इससे पहले 4 अक्टूबर की सुबह उनके घर छापेमारी हुई और उनसे पूछताछ की गई. इससे पहले भी मई 2023 में संजय सिंह के सहयोगियों के घर और दफ्तरों पर छापेमारी की गई थी. दिल्ली शराब घोटाले की चार्जशीट में भी संजय सिंह का नाम था. 

ये भी पढ़ें- सुबह-सुबह संजय सिंह के घर पर ED की छापेमारी

ED ने अपनी चार्जशीट में आरोप लगाया है कि शराब घोटाले के आरोपी व्यवसायी दिनेश अरोड़ा ने संजय सिंह से मुलाकात की थी. ये मुलाकात दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर हुई. ED के सामने दिनेश अरोड़ा ने अपने बयान में ये कहा था कि वो सबसे पहले एक कार्यक्रम में संजय सिंह से मिला था. और इसके बाद वो मनीष सिसोदिया के संपर्क में आया. चार्जशीट में ये भी बताया गया कि दिनेश अरोड़ा ने संजय सिंह के कहने पर दिल्ली में चुनावों के लिए पार्टी फंड इकट्ठा करने का काम किया था.  

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: CBI कैसे पहुंची मनीष सिसोदिया तक, क्या हैं पर्दे के पीछे के राज?