The Lallantop

ED ने राज कुंद्रा की 98 करोड़ की संपत्ति जब्त की, अब क्या हो गया?

पोर्नोग्राफी मामले के बाद बिजनेसमैन राज कुंद्रा का नाम अब एक 'पोंजी स्कीम' में आया है. ED ने इस केस में राज कुंद्रा की 97.79 करोड़ की संपत्ति जब्त की है.

post-main-image
एक 'पोंजी स्कीम' में राज कुंद्रा का नाम आया है. (फाइल फोटो: इंडिया टुडे)
author-image
दिव्येश सिंह

प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) यानी ED ने बिजनेसमैन राज कुंद्रा की 97.79 करोड़ की संपत्ति जब्त की है. ED ने ये कार्रवाई प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA), 2002 के प्रावधानों के तहत की है. जब्त की गई संपत्तियों में पुणे का बंगला और राज कुंद्रा के नाम से कई इक्विटी शेयर शामिल हैं. इसके अलावा इसमें जुहू का एक फ्लैट भी शामिल है, जो राज कुंद्रा की पत्नी और एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के नाम पर है. 

ED ने X पर एक पोस्ट के जरिए ये जानकारी दी है.

‘पोंजी स्कीम’ का मामला है

आजतक के दिव्येश सिंह की रिपोर्ट के मुताबिक मामला ‘पोंजी स्कीम' यानी निवेश धोखाधड़ी से जुड़ा है- ‘GainBitcoin Ponzi Scheme’. ED ने महाराष्ट्र पुलिस और दिल्ली पुलिस की ओर से दर्ज की गई कई FIR के आधार पर जांच शुरू की थी. ये FIR वैरिएबल टेक प्राइवेट लिमिटेड, दिवंगत अमित भारद्वाज, अजय भारद्वाज, विवेक भारद्वाज, सिंपी भारद्वाज, महेंद्र भारद्वाज और कुछ एजेंट के खिलाफ दर्ज हुई थी. 

ये भी पढ़ें- 'शिल्पा ने राज कुंद्रा से पैसों के लिए शादी की' कहने वालों को शिल्पा शेट्टी ने करारा जवाब दिया है

आरोप लगाया गया था कि इन लोगों ने लगभग 6600 करोड़ रुपये के बिटकॉइन 2017 में झूठे वादों के आधार पर निवेशकों से हासिल किए थे. लोगों को हर महीने 10 फीसदी के रिटर्न का वादा किया गया था. हालांकि, ये बिजनेस मॉडल फेल हो गया और निवेशकों ने इस 'पोंजी स्कीम' के जरिए धोखाधड़ी और अपने पैसों के दुरुपयोग का आरोप लगाया.

राज कुंद्रा का नाम कैसे आया?

ED की जांच में खुलासा हुआ कि राज कुंद्रा को इस ‘GainBitcoin पोंजी स्कीम’ के मास्टरमाइंड अमित भारद्वाज से 285 बिटकॉइन मिले थे. ये बिटकॉइन यूक्रेन में बिटकॉइन माइनिंग फार्म स्थापित करने के लिए मिले थे. आरोप है कि लेकिन डील पूरी नहीं हुई और ये बिटकॉइन आज भी राज कुंद्रा के पास हैं. इनकी मौजूदा वैल्यू 150 करोड़ रुपये से ज्यादा है.

इससे पहले, इस मामले में कई तलाशी अभियान चलाए गए और तीन आरोपियों निखिल महाजन, नितिन गौड़ और सिम्पी भारद्वाज को गिरफ्तार किया जा चुका है. ये सभी आरोपी फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं. मुख्य आरोपी अजय भारद्वाज और महेंद्र भारद्वाज अभी भी फरार हैं.

वीडियो: राज कुंद्रा ने बताया, UT 69 मूवी बनाने के पीछे क्या वजह है?