The Lallantop

एग्जिट पोल पर EC ने मीडिया और चुनावी ज्ञानियों को सुनाया, 'नॉनसेंस' तक कह डाला

CEC राजीव कुमार ने प्रेस से इस मामले पर आत्मनिरीक्षण और विचार-विमर्श करने का आह्वान किया. उन्होंने पिछले दो से तीन मौकों पर एग्जिट पोल द्वारा चुनाव परिणामों से पहले ही पूरी तरह से गलत परिणामों की भविष्यवाणी करने की ओर इशारा किया

post-main-image
कुमार ने टेलीविजन और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर दिखाए जाने वाले चुनाव परिणामों के शुरुआती रुझानों में विसंगतियों के बारे में भी बात की. (फोटो- X)

चुनाव आयोग ने 15 अक्टूबर को महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया (Election Commission of India). महाराष्ट्र मेें एक चरण और झारखंड में दो चरणों में चुनाव संपन्न कराए जाएंगे. चुनावों की घोषणा के बाद मीडिया से बात करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार ने एक बड़ा सवाल खड़ा किया. उन्होंने मीडिया हाउस और चुनावी विश्लेषकों द्वारा एग्जिट पोल के गलत पूर्वानुमान को सही दिखाने के लिए की गई हरकतों को 'नॉनसेंस' बताया है.

CEC राजीव कुमार ने प्रेस से इस मामले पर आत्मनिरीक्षण और विचार-विमर्श करने का आह्वान किया. उन्होंने पिछले दो से तीन मौकों पर एग्जिट पोल द्वारा चुनाव परिणामों से पहले ही पूरी तरह से गलत परिणामों की भविष्यवाणी करने की ओर इशारा किया. राजीव कुमार ने कहा,

"हरियाणा में 8.30 बजे पर हमारी काउंटिंग शुरू हुई, लेकिन टीवी चैनल 8.05 बजे ही रुझान कैसे दिखाने लगे? सिर्फ अपने एग्जिट पोल्स को सही दिखाने के लिए ये नॉनसेंस हरकतें की गईं."

राजीव कुमार ने टेलीविजन और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर दिखाए जाने वाले चुनाव परिणामों के शुरुआती रुझानों में विसंगतियों के बारे में भी बात की. उन्होंने बताया कि नतीजों के दिन शुरुआती चुनावी रुझान ECI की वेबसाइट पर जारी किए जाने वाले वास्तविक आंकड़ों से अलग होते हैं, जिससे गंभीर मुद्दे पैदा हो सकते हैं.

महाराष्ट्र में 20 नवंबर को मतदान

इससे पहले चुनाव आयोग ने बताया कि महाराष्ट्र मेें एक चरण और झारखंड में दो चरणों में चुनाव संपन्न कराए जाएंगे. महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटें हैं. चुनाव आयोग ने बताया कि महाराष्ट्र में 20 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को वोटों की गिनती होगी. वहीं झारखंड में 13 और 20 नवंबर को मतदान होगा. यहां भी 23 नवंबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे. झारखंड में 81 विधानसभा सीटें हैं. महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को खत्म हो रहा है. वहीं झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को खत्म हो रहा है.

वीडियो: कांग्रेस पार्टी ने Haryana Elections और EVM पर क्या बोल दिया?