The Lallantop

'ईरान के परमाणु केंद्रों पर सीधा हमला... ' डोनाल्ड ट्रंप की इस बात ने दुनिया को डरा दिया!

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को अभी करीब डेढ़ महीने का समय बाकी है. डोनाल्ड ट्रंप मैदान में हैं. उन्होंने इजरायल और ईरान में जारी तनाव को लेकर अपना रुख स्पष्ट कर दिया है.

post-main-image
पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो- आजतक)

इजरायल और ईरान में जारी तनाव के बीच पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विवादित बयान दे दिया है (Donald Trump on Iran Israel). ट्रंप का मानना है कि ताजा मिसाइल हमले के जवाब में इजरायल को ईरान की न्यूक्लियर साइट्स पर हमला कर देना चाहिए. ट्रंप ने ये बात राष्ट्रपति जो बाइडन के एक बयान का जिक्र करते हुए कही.

2 सिंतबर को जो बाइडन से पूछा गया था कि क्या वो ईरान की न्यूक्लियर साइट्स पर हमले का समर्थन करेंगे तो उन्होंने पत्रकारों से कहा- नहीं.

इसके बाद डोनाल्ड ट्रंप का बयान आया. NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक, 4 सितंबर को उत्तरी केरोलिना के फेयेटविले में हुए एक कार्यक्रम में जो बाइडन का जिक्र करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा,

बाइडन से पूछा गया कि ईरान के बारे में आप क्या सोचते हो, क्या आप ईरान पर हमला करोगे? तब बाइडन ने कहा- नहीं, जब तक वो (ईरान) परमाणु साइट्स पर हमला नहीं करते. मुझे लगता है कि जो बाइडन ने गलत जवाब दिया.

ट्रंप ने आगे कहा,

जब बाइडन से ये सवाल पूछा गया तो जवाब होना चाहिए था- पहले परमाणु साइट्स पर हमला करो और बाकी की चिंता बाद में करो.

कुछ रोज पहले भी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायल में हुए हालिया ईरानी हमले के बाद इजराइल के लिए भरपूर अमेरिकी समर्थन जताया था. इस बारे में चर्चा चल रही है कि इजराइल ईरान के अटैक का कैसे जवाब देगा. हालांकि, बाइडन ने कहा है कि वो इज़रायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से इस बारे में बात करेंगे.

बीते कुछ हफ्तों से इजरायल ने अपना ध्यान गाजा पट्टी से हटाकर लेबनान की ओर कर लिया है. 18 सितंबर को वॉकी-टॉकी के जरिए हिजबुल्लाह के सदस्यों को निशाना बनाया गया. इन हमलों में 39 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 3000 से ज्यादा लोग घायल हो गए. 22 सितंबर को हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजरायल में 200 से ज्यादा रॉकेट और ड्रोन दागे थे. इसके बाद 23 सितंबर को लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर इजरायली डिफेंस फोर्स के हमलों में 492 लोगों की मौत हो गई. जबकि 1600 से ज्यादा लोग घायल हुए. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह के तकरीबन 1600 ठिकानों को निशाना बनाया. इसी दौरान संगठन के मुखिया नसरल्लाह की भी मौत हुई.  

ये भी पढ़ें- इजरायल ने जिस बम से नसरल्लाह को मारा, उससे जमीन छोड़िए उसके नीचे भी बचना मुश्किल है

फिर खबर आई कि 1 अक्टूबर को ईरान ने इजरायल की ओर 100 से ज्यादा मिसाइलें दागी.

वीडियो: दुनियादारी: ईरान से बदला लेगा इजरायल! अमेरिका ने अब क्या बोल दिया?