The Lallantop

एलन मस्क ने किया ट्रंप का इंटरव्यू, ऐसा साइबर अटैक हुआ, 45 मिनट दोनों सवाल-जवाब न कर सके

एक्स के CEO Elon Musk ने रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार Donald Trump का इंटरव्यू किया. ट्रंप के इंटरव्यू के लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान इसको टेक्निकल ग्लिच का सामना करना पड़ा. एलन मस्क ने इसके पीछे साइबर अटैकर्स का हाथ बताया है.

post-main-image
एलन मस्क ने डोनाल्ड ट्रंप का इंटरव्यू किया है. (इंडिया टुडे)

अमेरिकी चुनाव से पहले रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डॉनल्ड ट्रंप (Donald Trump) सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक्टिव हो गए हैं. है. ट्रंप के एक्स पर एक्टिव होने के साथ ही इसके CEO एलन मस्क (Elon Musk) ने उनका इंटरव्यू किया है. लेकिन इंटरव्यू शुरू होने से पहले एक्स को टेक्निकल ग्लिच का सामना करना पड़ा. जिसकी वजह से दर्शकों को लाइव स्ट्रीमिंग से जुड़ने में काफी परेशानी हुई. यह इंटरव्यू 45 मिनट की देरी से शुरू हुआ, दोनों ही परेशानी दूर होने का इंतजार करते रहे. एलन मस्क ने इसके लिए साइबर हमलावरों को जिम्मेदार बताया है.

एक्स के सीईओ एलन मस्क ने टेक्निकल ग्लिच के बारे में जानकारी देते हुए बताया, 

ऐसा लग रहा कि बड़े पैमाने पर DDoS अटैक हुआ है. इसे बंद करने पर काम चल रहा है. सबसे खराब स्थिति में हम कम संख्या में लाइव दर्शकों के साथ आगे बढ़ेंगे और बाद में बातचीत पोस्ट करेंगे.

एक औूर ट्वीट कर एलन मस्क ने बताया कि एक्स ने 8 मिलियन दर्शकों की मौजूदगी में इसका ट्रायल करके भी देखा था. उन्होंने आगे बताया कि रात के 8 बजे कुछ यूजर साइट पर नहीं पहुंच पा रहे थे. हालांकि कुछ देर बाद ही 1,15,000 से ज्यादा लोग सफलतापूर्वक स्ट्रीमिंग से जुड़ चुके थे.

क्या होता है DDoS अटैक?

डिस्ट्रीब्यूटेड डिनायल-ऑफ-सर्विस (DDoS) अटैक एक टारगेटेड सर्वर, सर्विस या नेटवर्क के नॉर्मल ट्रैफिक को नुकसान पहुंचाने का एक तरीका है. इसके तहत टारगेट या उसके आसपास के बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर को इंटरनेट ट्रैफिक के जाल से प्रभावित किया जाता है.

ट्रंप के इंटरव्यू की कुछ बड़ी बातें

# ट्रंप ने यू्क्रेन और गाजा में युद्ध के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को जिम्मेदार बताया है. उन्होंने आगे कहा कि अगर वे राष्ट्रपति होते तो ईरान हिजबु्ल्लाह और हमास की मदद करने की हिम्मत नहीं करता.

# रूस यूक्रेन युद्ध पर ट्रंप ने कहा, उन्होंने पुतिन को यूक्रेन पर हमला करने से मना किया था. और तब पुतिन ने उनसे कहा था कि वे ऐसा नहीं करेंगे. लेकिन बाइडन के शासन में ये हमला हुआ.

# ट्रंप ने इंटरव्यू में अपनी प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार कमला हैरिस पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि कमला हैरिस का भाषण सुनने के लिए रैलियों में लोग नहीं जुटे. सोशल मीडिया पर दिख रही भीड़ AI से बनाई गई थी.

# ट्रंप ने कहा कि कमला हैरिस मीडिया के सवालों से बचती हैं. और राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने के बाद से उन्होंने इंटरव्यू नहीं दिया है. 

# अवैध अप्रवासियों के मुद्दे पर भी ट्रंप ने कमला हैरिस पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि कमला बॉर्डर सिक्योरिटी चीफ थीं. लेकिन वे बॉर्डर बंद नहीं कर सकीं. जिसकी वजह से दुनिया भर के अपराधी अमेरिका में घुस गए. उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका में 2 करोड़ अवैध अप्रवासी हैं. दूसरे देश से ड्रग डीलर अमेरिका आ रहे हैं. बोले कि कमला हैरिस तो बाइडन से भी ज्यादा नाकाबिल हैं.

ये भी पढ़ें - 'हिंसा किसी बात का जवाब नहीं है... ' डॉनल्ड ट्रंप पर फायरिंग के बाद बाइडन ने देश को संबोधित किया

2021 में यूएस कैपिटल हिल पर हुई हिंसा के बाद ट्रंप के ट्विटर अकांउट को स्थायी रूप से बैन कर दिया गया था. पिछले साल एलन मस्क ने ट्विटर का अधिग्रहण किया. और इसका नाम बदलकर एक्स कर दिया. मस्क के अधिग्रहण के बाद ट्रंप के एक्स अकाउंट से बैन हटा लिया गया था. लेकिन अकाउंट रिस्टोर होने के बाद भी ट्रंप इस प्लेटफॉर्म पर एक्टिव नहीं थे. सस्पेंशन हटाए जाने के बाद उन्होंने पहली पोस्ट अगस्त 2023 में की थी. जिसमें उन्होंने मगशॉट वाली एक तस्वीर शेयर की थी, जिस पर 'Election Interference Never Surrender' लिखा हुआ था.

वीडियो: सोशल लिस्ट: डोनाल्ड ट्रंप पर हमले के बाद संदिग्ध महिला और स्नाइपर पर जासूस बना सोशल मीडिया