The Lallantop

'दोस्त पर अटैक से चिंतित हूं...' PM मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप पर फायरिंग के बाद अमेरिकियों के लिए क्या लिखा?

Donald Trump Rally Firing: America के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर एक रैली में गोलियां चलीं. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सहित कई नेताओं ने इस पर चिंता जताई है. क्या-क्या कहा है इन नेताओं ने?

post-main-image
नरेंद्र मोदी ने ट्रंप पर हमले को लेकर चिंता जताई है | फोटो: इंडिया टुडे

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर गोलियां चली हैं (Donald Trump Rally Firing). पेंसिल्वेनिया के बटलर में रैली के दौरान ट्रंप पर गोली चलाई गई. बटलर में जब वे मंच पर बोल रहे थे, तभी गोली चलने की आवाज सुनाई दी. ट्रंप ने अपने दाहिने कान पर हाथ रखा और नीचे झुक गए. सीक्रेट सर्विस के एजेंट्स तुरंत ट्रंप को कवर करने पहुंचे. घटना भारतीय समय के मुताबिक रविवार सुबह 4 बजे हुई. तब अमेरिका में शनिवार, 13 जुलाई को शाम के साढ़े छह बजे का समय था.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जब एजेंट्स ने ट्रंप को संभाला और उन्हें खड़े होने में मदद की, तो ट्रंप के चेहरे और कान पर खून नजर आया. इस दौरान ट्रंप ने मुट्‌ठी भींचकर हवा में लहराई. इसके बाद सीक्रेट एजेंट्स ट्रंप को मंच से उतारकर कार में बैठाकर वहां से ले गए.

Joe Biden और PM Modi ने क्या कहा?

गोलीबारी की घटना के बाद डोनाल्ड ट्रंप को हॉस्पिटल ले जाया गया. थोड़ी देर बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई. ट्रंप की कैंपेन कमेटी की तरफ से बताया भी गया है कि वो अब पूरी तरह ठीक हैं. इस घटना को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई नेताओं ने चिंता जताई है. 

व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन को इस घटना के बारे में जानकारी दी गई है. बाइडन ने ट्रंप पर हुए इस जानलेवा हमले की निंदा की है. राष्ट्रपति ने अपने एक पोस्ट में लिखा,

मुझे पेंसिल्वेनिया में डोनाल्ड ट्रंप की रैली में हुई गोलीबारी के बारे में जानकारी दी गई है. मैं यह जानकर खुश हूं कि वो सुरक्षित हैं. मैं उनके और उनके परिवार और रैली में शामिल सभी लोगों के लिए प्रार्थना करता हूं. अमेरिका में इस तरह की हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है. हमें इसकी निंदा करने के लिए एक राष्ट्र के रूप में एकजुट होना चाहिए.

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी मामले को लेकर पोस्ट किया है. लिखा,

हमारे लोकतंत्र में राजनीतिक हिंसा के लिए बिल्कुल भी जगह नहीं है. हम सभी को इस बात से राहत होनी चाहिए कि पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को गंभीर चोट नहीं आई. मिशेल और मैं उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस हमले को लेकर चिंता जताई है.

PM मोदी ने एक पोस्ट में लिखा,

मेरे दोस्त, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले से बेहद चिंतित हूं. घटना की कड़ी निंदा करता हूं. राजनीति और लोकतंत्र में हिंसा का कोई स्थान नहीं है. उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं मृतकों के परिवार, घायलों और अमेरिकी लोगों के साथ हैं.

राष्ट्रपति बाइडन अब क्या करने जा रहे?

राष्ट्रपति जो बाइडन ने घटना के करीब 3 घंटे बाद पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से बात की है. व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति बाइडन ने पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप, पेंसिल्वेनिया के गवर्नर जोश शपिरो और बटलर के मेयर बॉब डंडॉय से भी बात की है.

ये भी पढ़ें- अगर डोनाल्ड ट्रंप चुनाव जीते तो भारत पर क्या असर होगा?  क्या है प्रोजेक्ट 2025?

अधिकारियों ने ये भी बताया कि राष्ट्रपति बाइडन आज ही वाशिंगटन डीसी लौट रहे हैं. वो इस हमले को लेकर तुरंत ही होमलैंड सिक्योरिटी और लॉ एन्फोर्समेंट एजेंसी के अधिकारियों की मीटिंग लेंगे.

वीडियो: दुनियादारी: क्या अमेरिका का राष्ट्रपति चुनाव फ़िक्स है, डोनाल्ड ट्रंप का करियर खत्म हुआ?