The Lallantop

डोनाल्ड ट्रंप पर चुनावी रैली में चलीं गोलियां, खून से सन गया चेहरा और हाथ, अब तक क्या पता चला?

अमेरिका में एक चुनावी रैली के दौरान Donald Trump भाषण दे रहे थे. तभी अचानक गोलीबारी शुरू हो गई. अब कैसी है ट्रंप की हालत? हमलावर को लेकर क्या पता चला है?

post-main-image
रैली के दौरान हुए हमले के बाद डोनाल्ड ट्रंप को मंच से उतारा गया (फोटो- AP)

डोनाल्ड ट्रंप पर एक रैली के दौरान फायरिंग हुई है (Donald Trump Rally Firing). ये चुनावी रैली अमेरिका के पेंसिल्वेनिया की बटलर काउंटी में चल रही थी. न्यूज़ एजेंसी AP की रिपोर्ट के मुताबिक, इस गोलीबारी में ट्रंप घायल हो गए हैं. घटना से जुड़े वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हैं. दिख रहा है कि भाषण देते वक्त ट्रंप पर अचानक गोलियां चलने लगीं. हमले के कुछ देर बाद उनका चेहरा और हाथ खून से सने हुए दिखे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 13 जुलाई को रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप बटलर काउंटी में एक रैली को संबोधित कर रहे थे. तभी अचानक गोलीबारी शुरू हो गई. ट्रंप तुरंत अपना कान पकड़ते हुए नीचे झुक गए. सुरक्षाकर्मियों ने मौके पर पहुंचकर ट्रंप को कवर किया. इस दौरान भी गोलियों की आवाज आ रही थी. वहां मौजूद हजारों लोगों के बीच हड़कंप मच गया.

कुछ देर बाद ट्रंप सुरक्षा घेरे के बीच खड़े हुए. उनके हाथ और चेहरे पर खून लगा हुआ था और सुरक्षाकर्मी उन्हें घेरकर वहां से ले गए.

अब तक क्या पता चला? 

CBS न्यूज के मुताबिक, ट्रंप ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा है कि एक गोली उनके दाहिने कान के ऊपरी हिस्से में लगी है और वो घायल हुए हैं. डोनाल्ड ट्रंप के कैंपेन से जुडी कमेटी ने एक बयान में कहा है कि वो ठीक हैं. एक अधिकारी ने बताया कि संदिग्ध हमलावर और एक व्यक्ति की मौत हो गई है. अधिकारी ने आगे कहा,

पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप गोलीबारी के दौरान तुरंत की गई कार्रवाई के लिए कानून प्रवर्तन और सबसे पहले रिस्पॉन्ड करने वालों को धन्यवाद देते हैं. वो ठीक हैं और स्थानीय अस्पताल में उनकी जांच की जा रही है. ज्यादा जानकारी बाद में दी जाएगी.

अमेरिकी सीक्रेट सर्विस ने भी अपने बयान में कहा है कि पूर्व राष्ट्रपति सुरक्षित हैं. बटलर काउंटी के जिला अटॉर्नी रिचर्ड गोल्डिंगर ने मीडिया को बताया कि संदिग्ध बंदूकधारी मारा गया और रैली में भाग लेने वाले एक अन्य व्यक्ति की भी मौत हुई है.

घटना के कुछ देर बाद ट्रंप के सबसे बड़े बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर ने एक फोटो पोस्ट किया, जिसमें ट्रंप घायल होने के बाद मुट्ठी उठाते हुए दिख रहे हैं. लिखा- 

वो (डोनाल्ड ट्रंप) अमेरिका को बचाने के लिए लड़ना कभी बंद नहीं करेंगे.

ये भी पढ़ें- अगर डोनाल्ड ट्रंप चुनाव जीते तो भारत पर क्या असर होगा?  क्या है प्रोजेक्ट 2025?

मामले को लेकर पेंसिल्वेनिया के गवर्नर और डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जोश शापिरो ने कहा कि किसी भी राजनीतिक दल या राजनीतिक नेता को निशाना बनाकर की गई हिंसा अस्वीकार्य है.

वीडियो: दुनियादारी: NATO समिट पर भड़का चीन, ट्रंप ने रूस पर क्या बोल डरा दिया?