The Lallantop

'डिजिटल कंडोम' भी मार्केट में आ गया, कैसे करता है काम?

Digital condom को जर्मन कंपनी बिली बॉय (Billy Boy) ने बनाया है. कंपनी ने इसके बारे में क्या-क्या बताया है?

post-main-image
अगर कोई यूज़र चुपके से इससे बाहर निकलने की कोशिश करता है, तो अलार्म इसके बारे में बता देगा. (फ़ोटो - Billy Boy)

‘डिजिटल कंडोम’ लॉन्च किया गया है. सुनकर बहुत अटपटा सा लगता है, लेकिन ये सच है. ये एक ऐप है, इसे बनाने वाली कंपनी का दावा है कि ये ऐप ब्लूटूथ से कनेक्ट होकर कैमरे और माइक्रोफ़ोन की रिकॉर्डिंग को बंद करने की क्षमता रखता है. यानी इसके इस्तेमाल से सेक्स के दौरान बिना मंजूरी के किसी भी तरह की रिकॉर्डिंग नहीं की जा सकती. कंपनी की तरफ से इस ऐप की टैगलाइन दी गई है- ‘As Easy As Using A Real Condom’. यानी रियल कंडोम के इस्तेमाल जितना ही आसान. नाम है, कैमडोम (Digital condom app CAMDOM). इसे जर्मन कंपनी ‘बिली बॉय’ ने बनाया है.

कैसे कैमरा ब्लॉक हो जाएगा?

जानकारी के मुताबिक़, ये ऐप बिना मंजूरी के ऑडियो या वीडियो कैप्चर करने पर रोक लगाता है. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक़, इसके डेवलपर फेलिप अल्मेडा ने एक बयान में बताया,

आजकल स्मार्टफोन हमारे शरीर का एक हिस्सा बन गए हैं. हम इन पर बहुत सारा संवेदनशील डेटा स्टोर करते हैं. आपको ग़ैर-सहमति वाले कॉन्टेंट की रिकॉर्डिंग से बचाने के लिए, हमने पहला ऐप बनाया है. जो ब्लूटूथ के इस्तेमाल से कैमरे और माइक को ब्लॉक कर सकता है.

ये भी पढ़ें - जब निर्विरोध निरोध का नाम रखा गया 'कंडोम'

लेकिन पहले चलाने की पूरी प्रोसेस जरूर जान लीजिए

कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक़, कैमडोम एक ‘डिजिटल कंडोम’ है. कंपनी का दावा है कि ब्लूटूथ तकनीक का इस्तेमाल करके ये बिना आपकी मंजूरी के तस्वीरें लेने, फ़िल्म बनाने या ऑडियो रिकॉर्ड करने से रोकता है. सेक्स करने से पहले, यूज़र्स को अपने-अपने स्मार्टफोन को क़रीब रखना है. फिर ऐप में दिए गए एक वर्चुअल बटन को नीचे स्वाइप करके इसे एक्टिव किया जा सकता है. कैमडोम ऐप, ब्लूटूथ से जुड़ीं सभी डिवाइस के कैमरे और माइक की पहचान करता है, उन्हें सिंक करता है और बंद कर देता है.

अगर इस दौरान कोई यूज़र चुपके से इससे बाहर निकलने की कोशिश करता है, तो ऐप में अलार्म बज जाता है. यानी वो बता देगा कि बिना मंजूरी के रिकॉर्डिंग का ख़तरा है. जब रिकॉर्डिंग डिवाइसेज को अनब्लॉक करना हो, तो अनब्लॉक बटन को 3 सेकंड तक दबाए रखना होगा. इससे सभी डिवाइस ख़ुद से अलग हो जाएंगे. इसे बनाने वाली कंपनी 'बिली बॉय' का दावा है कि ये एक साथ कई डिवाइस पर काम कर सकता है. बिली बॉय ने इसे इनोसियन बर्लिन कंपनी की मदद से बनाया और डेवलप किया है.

वीडियो: पश्चिम बंगाल के लड़के कंडोम की भाप से कर रहे नशा!