The Lallantop

मीरा रोड पर लगाया गया डिजिटल बॉक्स, बवाल के बाद चौराहे पर हनुमान चालीसा पाठ

मीरा भयंदर से बीजेपी के पूर्व विधायक नरेंद्र मेहता और मनपा के पूर्व महापौर हसमुख गहलोत ने मीरा रोड पर डिजिटल बॉक्स लगवाया.

post-main-image
डिजिटल बॉक्स का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. जिसमें एक डिजिटल पट्टी भी चलती हुई दिख रही है. (फोटो- ट्विटर)

मुंबई (Mumbai) के मीरा रोड में हुए बवाल के बाद मामला अभी शांत नहीं हुआ है. 23 जनवरी को पुलिस ने अतिक्रमण पर ‘बुलडोजर कार्रवाई’ की. अब खबर है कि मीरा रोड पर डिजिटल बॉक्स लगाया गया है (Mira Road Digital Box). इसके जरिए हनुमान चालीसा का पाठ किया जा रहा है.

मंगलवार, 23 जनवरी को पुलिस ने ठाणे जिले के नया नगर इलाके में अतिक्रमण गिरा दिया. पुलिस के साथ रैपिड एक्शन की टीम भी मौजूद थी. ये कार्रवाई महाराष्ट्र सरकार के निर्देश के बाद की गई है. इसी इलाके में राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह (Ram Mandir Pran Pratishtha) से पहले दो समुदायों के बीच झड़प हुई थी.

इंडिया टुडे से जुड़े संवाददाता ज़ाकिर मिस्त्री की रिपोर्ट के अनुसार मीरा भयंदर से बीजेपी के पूर्व विधायक नरेंद्र मेहता और मनपा के पूर्व महापौर हसमुख गहलोत ने मीरा रोड पर डिजिटल बॉक्स लगवाया. बॉक्स मीरा रोड के गोल्डन नेस्ट इलाके में लगाया गया है. बताया गया कि इस इलाके से काशीमीरा से भयंदर जाने वाली हजारों गाड़ी रोज़ गुजरती हैं. डिजिटल बॉक्स के द्वारा प्रतिदिन शाम को 7 बजे से 10 बजे तक हनुमान चालीसा का पाठ किया जाता है.

डिजिटल बॉक्स का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. जिसमें एक डिजिटल पट्टी भी चलती हुई दिख रही है. उसमें लिखा है, ‘तेरा तुझको अर्पण’. बोर्ड के नीचे सैकड़ों लोग खड़े उसका वीडियो बनाते हुए भी नजर आ रहे हैं.

(ये भी पढ़ें: मुंबई में धार्मिक रैली में जहां टकराव हुआ था, वहां सरकार के आदेश पर 'बुलडोज़र कार्रवाई'!)

बुलडोजर कार्रवाई हुई

23 जनवरी को मीरा रोड में पुलिस ने अतिक्रमण पर ‘बुलडोजर कार्रवाई’ की. ये कार्रवाई ठाणे जिले के नया नगर इलाके में की गई. पुलिस के साथ रैपिड एक्शन की टीम भी मौजूद थी. कार्रवाई महाराष्ट्र सरकार के निर्देश के बाद की गई. इसी इलाके में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले दो समुदायों के बीच झड़प हुई थी.

दरअसल, 21 जनवरी की रात कार और बाइक सवार हिंदू समुदाय के कुछ लोग भगवा झंडा लिए ‘जय श्री राम’ के नारे लगाते हुए घूम रहे थे. इन लोगों ने इलाके में पटाखे भी फोड़े. कुछ समय बाद हिंदू और मुस्लिम समुदायों के बीच बहस होने लगी. बहस ज्यादा बढ़ गई. दोनों समुदायों के लोग एक-दूसरे पर टूट पड़े. भीड़ में मौजूद लोगों ने पत्थर और लाठियों से बाइक और कारों पर हमला कर दिया.

घटना के बाद पुलिस ने कार्रवाई की. 22 जनवरी की रात पुलिस ने 13 लोगों को गिरफ्तार किया. डिप्टी कमिश्नर जयंत बाजबले ने बताया कि ये सभी बलवे में शामिल थे. पुलिस ने बताया कि इन लोगों ने ‘श्री राम शोभायात्रा’ में शामिल लोगों पर पथराव किया था. दो समुदायों के बीच टकराव के बाद महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर जांच के आदेश दिए थे.

वीडियो: मुंबई मीरा रोड केस में चश्मदीद पड़ोसी घर के अंदर गया तो क्या नजारा देख हैरान रह गया?