The Lallantop

Momos और Dim Sums में क्या अंतर? बताने वालों की बाढ़ आई, सटीक जवाब किसका निकला?

पुरानी फिल्मों में एक स्टोरी बहुत कॉमन थी. दो भाई होते थे, जिनमें से एक बिगड़ैल निकल जाता था. और एक पढ़-लिखकर 'बाबू साहब' बन जाता है. ऐसे ही दो भाइयों के नाम मार्केट में सुनने को मिलते हैं- Momos और Dim Sums. जिनमें मजेदार अंतर बताने वाला पोस्ट viral है.

post-main-image
कुछ ने दोनों की तुलना IIT और प्राइवेट कॉलेज्स से कर डाली. (सांकेतिक तस्वीर, विकीमीडिया))

मोमो (Momo), नाम रखने वाले ने ज्यादा मेहनत ना करते हुए, मो के ऊपर एक और मो चढ़ा दिया और बन गया मोमो. सुनने को मिलता है कि दो अक्षर वाले ये पकवान भी दो तरह के होते हैं. एक होते हैं- स्टीम्ड यानी भाप के सौना में नहाकर निकलने वाला मोमो. दूसरा होता है फ्राइड, यानी चर्बी की नदी में डूबी हुई कार्बोहाइड्रेट की लाश. पहले ये परिभाषा समोसों के लिए इस्तेमाल में ली जाती थी, लेकिन…

अब बच्चे कहां सुनते हैं. वो समोसों से मोमो पर पहुंच गए हैं. पर मोमो प्रेमियों (प्यार से मैं इन्हें ‘मोमियों’ की संज्ञा देना चाहता हूं) के मुंह से एक और शब्द सुनने मिलता है, डिम सम (Dim sum). लगता है अब ये कोई नई बला है. खैर इंटनेट अब, मोमो और डिम सम में अंतर जानना चाहता है. एक यूजर ने इनमें अंतर बताया भी, जो सोशल मीडिया पर वायरल है.

viral momo
 जनता जवाब चाहती है. 

वायरल है तो जाहिर सी बात है, लोग अपनी क्रिएटिविटी दिखाकर मजेदार जवाब भी छाप रहे हैं. जवाबों पर बात करेंगे, पर पहले वायरल पोस्ट पर नजर मारते हैं.

दरअसल एक यूजर ने X पर एक चैट का स्क्रीनशॉट पोस्ट किया. जिसमें मोमो और डिम सम में अंतर पूछा जा रहा था. और जवाब मिलता है कि अंतर बर्तन का है. बांस की टोकरी में आने वाले डिम सम और प्लेट में आने वाले मोमो होते हैं.

बताया जाता है- कुछ मोमो डिमसम हो सकते हैं, पर सब डिमसम मोमो नहीं होते. ये रीजनिंग का कोई सवाल मालूम होता है. इसलिए इन कठिन सवालों से इतर हम बात करते हैं, मजेदार जवाबों की. 

पोस्ट पर एक यूजर ने दोनों पकवानों में अंतर अपने अंदाज में बताया. कहा,

मोमो - 50 रुपये

डिम सम (वही चीज फैंसी डिब्बे और नाम के साथ) - 450 रुपये

वहीं एक यूजर ने सवाल को गंभीरता से ले लिया. बताया कि मोमो मैदे से बनते हैं और डिमसम चावल के आटे से. कुछ ने दोनों की तुलना IIT और प्राइवेट कॉलेज्स से कर डाली. कुछ ने मोमो वाली बांस की डलिया को सपेरों की टोकरी बता दिया. 

viral post momo
दो बांस की डंडियों की दीवार है दोनों के बीच

कुछ ने बताया कि मोमो हाथ से खाते हैं और डिम सम को बांस की डंडियों- चौबस्टिक्स से. बड़ा कन्फ्यूजिंग मामला है. लेकिन इनमें अंतर है क्या, ये अब आपके हवाले है.

साथ में कुछ और कठिन नाम वाले खाने भी हैं, जो मोमो के कजिन-वजिन बताए जाते हैं. ये हैं टटेओकबोकी, जॉपची और किमची. इन नामों के सही होने की गारंटी हम नहीं लेते. ये हमें ‘मोमियों’ के मुंह से ही सुनने को मिले हैं. इनके नाम भी अब आपके हवाले. अच्छा अब रखते हैं.

वीडियो: मोमोज़ खाने से मौत, AIIMS ने अडवाइजरी जारी कर बचने का तरीका बताया