The Lallantop

असम गैंगरेप: सुबह-सुबह क्राइम सीन पर ले जा रही थी पुलिस, आरोपी भागा, तालाब में कूदा, मौत हो गई

Assam Rape Accused: पुलिस ने 23 अगस्त को ही मुख्य आरोपी तफजुल इस्लाम को गिरफ़्तार किया था. लेकिन अब उसकी तालाब में डूबने से मौत हो गई है.

post-main-image
बताया गया कि इस गैंगरेप में तीन लोग शामिल थे, तफजुल इस्लाम इन्हीं में से एक था. (फ़ोटो - आजतक/ANI)

असम के नागांव ज़िले में धींग गैंगरेप के मुख्य आरोपी तफजुल इस्लाम की तालाब में डूबने से मौत हो गई है (Assam rape case Main accused Tafazul Islam died). पुलिस का कहना है कि उसे सुबह क़रीब 3.30 बजे क्राइम सीन रिक्रिएट करने के लिए ले जाया जा रहा था, तभी वो हिरासत से भाग गया और तालाब में कूद गया. पुलिस के मुताबिक़, तुरंत तलाशी अभियान शुरू किया गया और लगभग 2 घंटे के बाद शव बरामद किया गया. आरोपी को 23 अगस्त को ही गिरफ़्तार किया गया था. इस गैंगरेप में तीन लोग शामिल थे, तफजुल इस्लाम इन्हीं में से एक था.

पूरा मामला क्या है?

द हिंदू की ख़बर के मुताबिक़, 22 अगस्त की शाम 10वीं की एक छात्रा ट्यूशन क्लास से घर लौट रही थी. तभी तीन लोगों ने उसे बंधक बना लिया. इन लोगों ने कथित तौर पर उसके साथ गैंगरेप किया. इसके क़रीब एक घंटे बाद कुछ स्थानीय लोगों ने छात्रा को सड़क किनारे बेहोशी की हालत में पड़ा हुआ पाया. उन लोगों ने पुलिस को इसकी ख़बर दी. इसके बाद मौक़े पर भीड़ इकट्ठा हो गई. ग़ुस्से में स्थानीय लोग सड़कों पर उतर आए और दोषियों के ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई की मांग करने लगे. नागांव ज़िला मुख्यालय से क़रीब 25 किलोमीटर दूर स्थित धींग में घटना के विरोध में दुकानें अनिश्चित काल के लिए बंद कर दी गईं.

पुलिस ने क्या बताया?

पुलिस ने छात्रा को स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया. यहां से उसे नागांव मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल रेफर कर दिया गया. जानकारी के मुताबिक़, वहां डॉक्टरों ने बताया कि वो खतरे से बाहर है.

डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (DGP) ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (POCSO) एक्ट और भारतीय न्याय संहिता (BNS) की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है. उन्होंने बताया कि आरोपियों के ख़िलाफ़ कुछ सबूत मिले हैं, लेकिन उनकी पुष्टि के लिए तकनीकी सहायता ली जा रही है. इसके बाद नागांव के SP स्वप्निल डेका ने 23 अगस्त को तफजुल इस्लाम की गिरफ़्तारी की ख़बर दी. घटनास्थल से 2 किलोमीटर दूर स्थित एक गांव में ही उसका घर है.

ये भी पढ़ें - बदलापुर के बाद अकोला में 6 छात्राओं के साथ यौन उत्पीड़न, हिरासत में आरोपी टीचर

मुख्यमंत्री ने क्या कहा?

इस घटना पर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की भी प्रतिक्रिया आई है. उन्होंने इसकी कड़ी निंदा करते हुए, इसे 'मानवता के ख़िलाफ़ अपराध' बताया है. पत्रकारों से बातचीत करत हुए हिमंता ने कहा,

धींग में एक नाबालिग के साथ हुई भयावह घटना मानवता के ख़िलाफ़ अपराध है. इसने हमारी सामूहिक अंतरात्मा को झंकझोर दिया है. हम किसी को नहीं बख्शेंगे और अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाएंगे.

उन्होंने ये भी बताया कि असम के DGP को घटनास्थल का दौरा करने और ज़िम्मेदार लोगों के ख़िलाफ़ तुरंत और निर्णायक कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है.

वीडियो: कोलकाता के बाद अब असम में विभत्स घटना, 14 साल की लड़की का गैंगरेप