The Lallantop

हरियाणा चुनाव से ऐन पहले गुरमीत राम रहीम को फिर परोल, किन शर्तों पर आएगा बाहर?

राम रहीम को 20 दिन की परोल मिली है. ये उसे 4 साल में मिली 15वीं परोल है.

post-main-image
आचार संहिता लागू होने के कारण डेरा प्रमुख का परोल का आवेदन निर्वाचन कार्यालय को भेजा गया था. (फोटो- X)

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम (Gurmeet Ram Rahim Parol) को 1 अक्टूबर को परोल मिल गई. डिविजनल कमिश्नर रोहतक ने राम रहीम को परोल दी है. डेरा प्रमुख 2 अक्टूबर को जेल से बाहर आएगा. विधानसभा चुनाव से ठीक पहले गुरमीत राम रहीम को परोल देने का हरियाणा कांग्रेस ने विरोध किया है. कांग्रेस ने चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखकर कहा है कि राम रहीम के श्रद्धालुओं की संख्या बड़ी है, जो चुनाव को प्रभावित कर सकती है.

चुनाव आयोग ने डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख और दुष्कर्म के दोषी गुरमीत राम रहीम की परोल कुछ शर्तों के साथ मंजूर कर दी है. शर्तें क्या हैं, ये भी जानिए.

पहली - जेल से बाहर आने के बाद वो हरियाणा में नहीं रहेगा.
दूसरी - किसी भी पॉलिटिकल एक्टिविटी में शामिल नहीं होगा.
तीसरी - सोशल मीडिया पर चुनाव प्रचार नहीं करेगा.

आदेश आने के बाद से राम रहीम के बाहर आने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई. राम रहीम को 20 दिन की परोल मिली है. ये उसे 4 साल में मिली 15वीं परोल है. इसकी चर्चा इस नाते भी है कि 5 अक्टूबर को हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए वोट पड़ने हैं. कांग्रेस ने राम रहीम की परोल पर आपत्ति जताई है, चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखकर शिकायत की है.

ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (AICC) के लीगल सेल के केसी भाटिया ने चिट्ठी में लिखा है,

“हरियाणा में राम रहीम का मास बेस है. वो बाहर आकर चुनावों को प्रभावित कर सकता है. इससे पहले भी वो परोल या फरलो पर बाहर आकर चुनावों को प्रभावित करने की कोशिश कर चुका है.”

आचार संहिता लागू होने के कारण डेरा प्रमुख का परोल का आवेदन निर्वाचन कार्यालय को भेजा गया था. निर्वाचन कार्यालय ने जेल विभाग से इस अनुरोध के पीछे ऐसे आकस्मिक और आवश्यक कारण बताने को कहा है, जो चुनाव के दौरान दोषी को परोल पर रिहा करने को उचित ठहराते हो.

Letter by Haryana Congress to Election Commission on Ram Rahim parole rumours.
निर्वाचन कार्यालय ने जेल विभाग से इस अनुरोध के पीछे ऐसे आकस्मिक और आवश्यक कारण बताने को कहा है.
अगस्त में मिली थी फरलो

डेरा प्रमुख ने अनुमति मिलने की सूरत में परोल अवधि के दौरान उत्तर प्रदेश के बागपत में रहने की बात कही है. इस साल अगस्त में डेरा प्रमुख को 21 दिन की फरलो मिली थी. बता दें कि उसे पंजाब विधानसभा चुनाव से लगभग दो हफ्ते पहले सात फरवरी, 2022 को तीन हफ्ते की फरलो दी गई थी.

वीडियो: राम रहीम को बार-बार परोल! हाई कोर्ट ने सरकार को लगाई फटकार, क्या आदेश दिया?