The Lallantop

दिल्ली के बेबी केयर सेंटर में लगी आग, झुलसकर 7 नवजात बच्चों की मौत, 5 एडमिट

Delhi के Vivek Vihar इलाके की घटना है. आग की जानकारी मिलते ही नौ दमकल गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया. कम से कम 12 नवजात बच्चों को रेस्क्यू कर लिया गया है. जिनमें से 7 की मौत हो गई. Delhi के Krishna Nagar में भी एक घर में आग लगने से तीन लोगों की मौत हो गई है, जबकि 10 लोग घायल हुए हैं.

post-main-image
चिल्ड्रन हॉस्पिटल में लगी आग (फोटो- इंडिया टुडे)
author-image
अरविंद ओझा

दिल्ली के विवेक विहार इलाके में बच्चों के एक अस्पताल में भयंकर आग लगने की जानकारी सामने आई है (Delhi Children Hospital Fire). दिल्ली पुलिस के मुताबिक, हादसे में सात नवजात बच्चों की मौत हो गई है. कई बच्चों को रेस्क्यू कर दूसरे अस्पताल शिफ्ट किया गया.

घटना 25 मई को रात करीब 11 बजे के आसपास की है. खबर है कि रात में 12 बच्चों को रेस्क्यू कर दूसरे अस्पताल में शिफ्ट किया गया था. तभी इलाज के दौरान उनमें से छह बच्चों की मौत हो गई. हालांकि अब दिल्ली पुलिस ने सात बच्चों की मौत की पुष्टि की है. 

मामले पर जानकारी देते हुए दिल्ली पुलिस के DCP ने बताया,

25 मई की रात को करीब साढ़े 11 बजे पुलिस स्टेशन विवेक विहार को आग लगने के संबंध में एक PCR कॉल मिली. मौके पर पहुंचकर पता चला कि न्यू बॉर्न बेबी केयर हॉस्पिटल और उसके बगल की बिल्डिंग में आग लगी है. कॉल मिलते ही SHO, ATO और ACP विवेक विहार मौके पर पहुंचे.

दिल्ली अग्निशमन सेवा ने बताया कि उन्हें रात 11.32 बजे एक कॉल मिली और नौ दमकल गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया. फायर ऑफिसर राजेश ने ANI से कहा,

आग पूरी तरह से बुझा दी गई है. आग से दो इमारतें प्रभावित हुई थीं. एक अस्पताल की इमारत है और दाहिनी ओर एक आवासीय इमारत की दो मंजिलों में भी आग लग गई. 11-12 बच्चों को रेस्क्यू किया गया और उन्हें अस्पताल ले जाया गया. 

जिन बच्चों को रेस्क्यू किया गया है उन्हें एम्बुलेंस से इलाज के लिए एडवांस NICU अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है. आग किस वजह से लगी इस बात की जानकारी अब तक सामने नहीं आई है.

Delhi के Krishna Nagar में भी आग लगी, 3 की मौत

दिल्ली के विवेक विहार के बाद कृष्णा नगर में भी एक घर में आग लगने से तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि 10 लोग घायल हैं. यह आग चार मंजिला बिल्डिंग की पार्किंग में खड़ी 11 बाइकों में लगी हुई थी और पहली मंजिल तक फैल गई थी. जिसके बाद ऊपरी मंजिल तक धुआं भर गया था.

पुलिस के मुताबिक, आग की ये घटना देर रात कृष्णा नगर में बैंक ऑफ इंडिया के पास एक नंबर गली में छाछी बिल्डिंग में हुई है. इसमें झुलसकर तीन लोगों की मौत हो गई. दमकल की पांच गाड़ियों ने आग पर काबू पा लिया है.

जानकारी के मुताबिक, जब फायर ब्रिगेड के कर्मचारी मौके पर पहुंचे तो उन्हें पहली मंजिल पर एक जला हुआ शव मिला और 12 लोगों का ऊपरी मंजिल से रेस्क्यू किया गया, जिन्हें अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया. इनमें से गंभीर रूप से घायल दो लोगों को जीटीबी अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया, जबकि एक व्यक्ति को मैक्स अस्पताल रेफर कर दिया गया.

Rajkot के गेम जोन में आग, 27 की मौत

25 मई को ही आग लगने की एक घटना गुजरात के राजकोट से भी सामने आई. वहां के एक गेमिंग जोन में भीषण आग लगने की वजह से 9 बच्चों समेत 27 लोगों की मौत हो गई. कलेक्टर ने जानकारी दी है कि आग इलेक्ट्रिक कारणों से लगी थी. हालांकि मुख्य वजह अभी तक सामने नहीं आई है. पता चला कि गेमिंग जोन को फायर विभाग की ओर से NOC भी नहीं मिला था. अधिकारियों ने बताया है कि भीषण आग की वजह से ढांचा ढह गया और उसमें लोग दब गए. इसके चलते ये अग्निकांड और भयावह हो गया. ढांचे में दबे लोग निकल नहीं सके.

ये भी पढ़ें- धार्मिक स्थलों का दर्शन कर लौट रहे थे श्रद्धालु, हरियाणा में बस में अचानक लगी भीषण आग

हादसे के वक्त गेम जोन में जनरेटर के लिए 1500 से 2000 लीटर डीजल और कार रेसिंग के लिए 1000 से 1500 लीटर पेट्रोल रखा हुआ था. इसके चलते आग तेजी से फैली और पूरे गेम जोन को चपेट में ले लिया.

वीडियो: Ghazipur Landfill Fire: सुलगती आग पर लोग अरविंद केजरीवाल, MCD और BJP पर क्या बोले?