The Lallantop

एल्विश यादव, अभिषेक मल्हान को जिस Hibox Scam में नोटिस मिला, वो है क्या?

स्कैम में बड़े पैमाने में धोखाधड़ी हुई है. 30 हजार से ज्यादा लोगों को इस मोबाइल एप्लिकेशन में निवेश करने का लालच देकर ठगा गया.

post-main-image
लगभग 500 करोड़ रुपये के इस घोटाले में निवेश पर बढ़िया रिटर्न का वादा किया गया था. (फोटो- इंडिया टुडे)

HiBox एप इन्वेस्टमेंट स्कैम मामले में दिल्ली पुलिस ने यूट्यूबर/सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर अभिषेक मल्हान, एल्विश यादव, लक्ष्य चौधरी और पूरव झा को नोटिस जारी किया है. इन सभी को जांच में शामिल होने के लिए नोटिस भेजा गया है. दिल्ली पुलिस की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटजिक ऑपरेशन यूनिट (IFSO) ने मामले के मुख्य आरोपी को गिरफ्तार भी किया है.

ANI में छपी रिपोर्ट के अनुसार HiBox एप इन्वेस्टमेंट स्कैम मामले में IFSO ने चेन्नई के न्यू वाशरमैनपेट से 30 वर्षीय आरोपी को गिरफ्तार किया है. साथ ही पुलिस ने चार बैंक अकाउंट्स को सीज करते हुए 18 करोड़ रुपये भी बरामद किए हैं. IFSO HiBox स्कैम से जुड़े दो मामलों में जांच कर रही है. इससे संबंधित 127 शिकायतें दर्ज की गई हैं. पुलिस ने इसी सिलसिले में यूट्यूबर अभिषेक मल्हान, एल्विश यादव, लक्ष्य चौधरी और पूरव झा को नोटिस जारी किया है.

रिपोर्ट के मुताबिक इस स्कैम में बड़े पैमाने में धोखाधड़ी हुई है. 30 हजार से ज्यादा लोगों को इस मोबाइल एप्लिकेशन में निवेश करने का लालच देकर ठगा गया. लगभग 500 करोड़ रुपये के इस घोटाले में निवेश पर बढ़िया रिटर्न का वादा किया गया था. इसमें 1 प्रतिशत से 5 प्रतिशत तक के दैनिक ब्याज का आश्वासन दिया गया था.

क्या है HiBox?

गूगल प्ले और एप स्टोर पर उपलब्ध इस एप की टैग लाइन है ‘Resell & Earn, 100% Win’. एप डाउनलोड करते ही ‘EARN ON UNBOXING’ लिखा दिखता है. मतलब बॉक्स ओपन कीजिए और जो रखना है वो रखकर बाकी सामान मुनाफे के साथ बेच दीजिए. मिस्ट्री बॉक्स अगर ओपन नहीं हुआ तो पूरे पैसे वापस. बॉक्स के अंदर के सामान की कीमत अगर मिस्ट्री बॉक्स से कम तो भी पूरा पैसा वापस. ये सब भी लिखा दिखता है. आप भारतीय करेंसी में 11 लाख रुपये तक के रिवॉर्ड जीत सकते हैं. ऐसा दावा है.

एप के अंदर जाने पर मिस्ट्री बॉक्स से पैसा कमाने या फिर किसी और को रेफर करके कमाने की बात लिखी दिखती है. कम से कम 300 रुपये लगाकर बॉक्स खरीद सकते हैं. बहुत मिस्ट्री हो गई भाई. हम अपनी भाषा में बताते हैं.

आसान भाषा में कहें तो एक दुकान पर बॉक्स के अंदर बहुत कुछ रखा है. मगर क्या, वो पता नहीं. आपको उस बॉक्स की तय की हुई कीमत अदा करनी है. इसके बाद आप बॉक्स ओपन कीजिए और अगर सामान पसंद आया तो अपने पास रख लीजिए. नहीं पसंद आया या कुछ पसंद आया तो फिर बॉक्स बनाकर आप कीमत तय कर लीजिए. अब आपका बॉक्स कोई और खरीदेगा, उसका बॉक्स कोई और खरीद लेगा और फिर लंबी चेन बनती रहेगी.

300 रुपये वाले बॉक्स के अंदर 340 रुपये से लेकर 54,990 रुपये का समान हो सकता है. इस बॉक्स को 303 से 960 रुपये के बीच रीसेल किया जा सकता है. बताने की जरूरत नहीं कि बड़ी कीमत वाले बॉक्स में क्या होगा. सारा काम डिजिटल है. मतलब अगर आपने बॉक्स ओपन किया तो सामान आपके घर पहुंच जाएगा, वर्ना एप पर ही खेल चलता रहेगा. सोशल मीडिया पर किए गए कई पोस्ट के मुताबिक एप पर कई लोगों ने काफी बॉक्स खरीद रखे हैं. मतलब, अच्छा खासा पैसा लगा रखा है. कई जाने माने लोगों ने इसका प्रचार भी कर रखा है. मगर अब एप से पैसे नहीं निकल रहे.

वीडियो: सोशल लिस्ट : Hibox App पर लोगों के पैसे फंसे, स्कैम कहते हुए यूट्यूबर्स और 500 करोड़ के कैसे आरोप लगे?