The Lallantop

दिल्ली: मदरसे में छुट्टी हो जाए इसलिए 5 साल के बच्चे की हत्या कर दी! तीन छात्र गिरफ्तार

Delhi Madrasa Murder Case : पुलिस ने बताया कि मृतक बच्चे को उसके परिवार ने क़रीब पांच महीने पहले मदरसे में रहने के लिए भेजा था. एक वीडियो ने मर्डर का राज खोल दिया.

post-main-image
प्रदर्शनकारियों को शांत कराने पहुंची पुलिस. (फ़ोटो - आजतक)

दिल्ली के एक मदरसे में 5 साल के एक बच्चे की उसके साथ पढ़ने वाले कुछ बच्चों ने ही कथित तौर पर हत्या कर दी. पुलिस ने 11-11 साल के 2 बच्चों और 9 साल के एक बच्चे को हत्या के आरोप में गिरफ़्तार किया है. पुलिस का कहना है कि इन बच्चों ने हत्या इसलिए की, क्योंकि वो छुट्टी लेना चाहते थे. शुरुआत में मदरसे के प्रिंसिपल ने पुलिस को बताया था कि लड़के की मौत स्किन की बीमारी से हुई है, लेकिन बाद में पुलिस ने CCTV की मदद से पूरी घटना का पता लगा लिया.

घटना उत्तर-पूर्वी दिल्ली के दयालपुर थाना क्षेत्र के तालीम उल कुरान नाम के मदरसे की है. पुलिस ने बताया कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में पता चला कि लड़के को कई इंटरनल चोटें आई थीं. इनमें लीवर फटना, पेट और दाहिने फेफड़े के अंदर से ख़ून बहना शामिल है. लड़के के परिवार ने उसे क़रीब पांच महीने पहले मदरसे में रहने के लिए भेजा था. न्यूज़ एजेंसी PTI के अनुसार एक पुलिस अधिकारी ने बताया,

23 अगस्त की शाम 6.30 बजे लड़के की मां को बताया गया कि उसका बेटा बीमार है. वो उसे बृजपुरी के एक प्राइवेट अस्पताल ले गईं, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. इसके बाद मां शव लेकर मदरसे पर पहुंच गईं. देखते ही देखते भारी भीड़ इकट्ठा हो गई. लोग विरोध प्रदर्शन करने लगे. ये लोग शव को ज़मीन पर रखकर कार्रवाई की मांग कर रहे थे.

पुलिस मौक़े पर पहुंची. शव को GTB अस्पताल ले जाया गया. पुलिस ने मामले की जांच का आश्वासन दिया, तब जाकर भीड़ शांत हुई.

दिल्ली (उत्तर-पूर्व) के डिप्टी कमिश्नर जॉय एन तिर्की ने बताया,

हमें 23 अगस्त को रात करीब 9.52 बजे लड़के की मौत के बारे में फोन आया. बच्चे और उसकी मां मदरसे में मिले. वहां बच्चे की गर्दन, पेट और कमर के हिस्से पर चोटें थीं. उसकी मां ने हमें बताया कि वह घरेलू सहायिका (Domestic Help) के तौर पर काम करती है और उसके तीन बच्चे हैं.

ये भी पढ़ें - अमेरिका में नेपाली महिला 3 हफ्ते से थी गायब, अब पुलिस ने सुनाई पूरी कहानी, कहा- पति ही कातिल

हिंदुस्तान टाइम्स की ख़बर के मुताबिक़, पुलिस ने बताया कि बच्चे की मां पंजाबी बाग इलाक़े में रहती हैं और उसके पिता उत्तर प्रदेश में रहते हैं. पुलिस ने मामले की जांच शुरू की और मदरसे के CCTV फ़ुटेज को खंगाला. इससे पता चला कि 23 अगस्त की दोपहर को तीन नाबालिग लड़कों ने मृतक लड़के पर हमला किया था. 24 अगस्त को तीनों को गिरफ़्तार कर उनसे पूछताछ की गई. पूछताछ के दौरान तीनों बच्चों ने बताया कि वो विक्टिम बच्चे से इसलिए परेशान थे क्योंकि उसने पहले भी झगड़ा किया था. इसके अलावा, बताया गया कि ये बच्चे अपने घर वापस जाना चाहते थे. उन्हें लगा कि प्रिंसिपल एक छात्र की मौत के बाद सभी को छुट्टी दे देंगे. इसलिए भी उन्होंने ये हत्या की.

पुलिस का कहना है कि हत्या का मामला दर्ज कर लिया गया है. पुलिस लड़के की मौत में अन्य लोगों की भूमिका की भी जांच कर रही है. पुलिस जांच में पता चला है कि मदरसे में 250 से ज़्यादा लड़के हैं. इनमें से 150 से ज़्यादा उत्तर प्रदेश के हैं. घटना के बाद कुछ माता-पिता अपने बच्चों को वापस घर ले गए हैं.

वीडियो: अफ़ग़ानिस्तान मदरसा ब्लास्ट के पीछे कौन?